Ads

पाचन तंत्र(digestive system)से होने वाली बीमारियो के असरदार आयुर्वेदिक उपाय

 

अच्छा भोजन खाना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी होता है उस भोजन का पाचन. यदि आप भरपूर हेल्दी डायट  लेते हैं लेकिन आपका पाचन सही नहीं है तो आपके शरीर को खाए हुए भोजन का पूरा पोषण (Nutrition) भी नहीं मिल पाता है. साथ ही अपच, गैस, खट्टी डकारें, पेट फूलना, मितली आना, कब्ज  इत्यादि की समस्या भी रहने लगती है. एक बहुत ही प्रचलित कहावत है पेट सफा तो हर रोग दफा

पाचन तंत्र

पाचन तंत्र आपके भोजन को पचाने का कार्य करता है। पाचन तंत्र की मदद से भोजन पर्याप्त पोषक तत्वों में बदलते हुए, शरीर की आवश्यकता को पूरा करता है। इन पोषक तत्वों से ही शरीर को ऊर्जा मिलती है और कोशिकाएं ठीक होती 



पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण

....पर्याप्त पानी न पीना,

...अनहेल्दी फूड्स का अधिक सेवन, 
...फाइबर वाले फूड्स का कम उपयोग करना
...भोजन से पहले और बाद में पानी पीना
...भोजन के साथ या बाद में फल खाना
...शराब और स्मोकिंग करना।
...पर्याप्त नींद न लेना
...शारीरिक गतिविधि का अभाव
...बहुत अधिक भोजन करना
...व्यायाम करने से पहले आपने जो खाना खाया है उसे पचाने के लिए अपने शरीर को उचित समय नहीं देना।

पाचन तंत्र कमजोर होने के लक्षण

...शरीर और सांसों की दुर्गंध 

...त्‍वचा की समस्‍या

...बालों का अधिक झड़ना या सफेद होना

...कमजोर नाखून

...अवसाद और चिंता खराब  पाचन तंत्र  का परिणाम हो सकते हैं।

...लगातार गैस, ब्लोटिंग या कब्ज का मतलब यह हो सकता है कि आपके पाचन तंत्र को भोजन को तोड़ने और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में समस्या हो रही है।

...चीनी जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के लिए तीव्र इच्छा, शायद पाचन तंत्र या पोषक तत्वों की कमी में असंतुलन का लक्षण हो।

...सिरदर्द संकेत कर सकता है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में कुछ हो रहा है, खासकर अगर मतली और उल्टी भी होती है।

...मुंह में छाला ,एक्जिमा और मुँहासे सहित सूजन संबंधी त्वचा के मुद्दों को पेट के स्वास्थ्य से जोड़ा गया है।

...अचानक वजन कम होना या बढ़ना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने, वसा को जमा करने, या कचरे से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष कर रहा है।


...यदि आपके मल की स्थिरता या रंग में अंतर है, जैसे यदि आपके पास ढीले या हल्के रंग के मल हैं, तो यह एक डाक्टर से परामर्श करने का समय हो सकता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के घरेलू उपाय

अगर आप गैस,एसिडिटी, बदहजमी, पेट का फूलना, पेट का भारी लगना, पेट साफ ना होना, खट्टी डकार आना, सीने में जलन आदि से परेशान है तो ये घरेलू नुस्खे करने के बाद आपको काफी आराम महसूस होगा।

अजवायन का करे प्रयोग

चार चम्मच अजवाइन ले ,और एक गिलास पानी में इस चार चम्मच अजवाइन को डालकर रात में रख दे ,और सुबह इसे छानकर अजवाइन को फेंक दे, और उस पानी को खाली पेट धीरे-धीरे पीना है, एकदम से पूरा नहीं पी जाना है ,इसको पीने के बाद आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है ,ऐसा आपको रोज सुबह कम से कम 1 महीने तक करना होगा।


इलायची,मिश्री, काला मिर्च,जीरा का करे प्रयोग 

एक चम्मच छोटी इलायची का बीज ले ,और एक टुकड़ा मिस्त्री मिले ,एक चम्मच काला मिर्च ,एक चम्मच जीरा, इन सब को मिलाकर अच्छे से पीस लें ,और इसे दही के साथ आधा चम्मच मिलाकर सुबह के नाश्ते के 2 घंटे बाद इसको खाएं ,और रात में खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाकर तब सोए इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी।

पाचन तंत्र(digestive system)से होने वाली बीमारियो के असरदार आयुर्वेदिक उपाय


 केवल जीरा से भी मिलेगा आराम

एक चम्मच जीरा ले ,और एक गिलास पानी इन दोनों को मिलाकर, खूब गर्म करें इतना गर्म करें कि पानी आधा रह जाए आधा पानी होने के पश्चात इसको थोड़ी देर गुनगुना होने दे, गुनगुना होने के बाद इसक छान लें जीरे को फेंक दें, और उस पानी को आराम आराम से पिए इसको दिन में एक बार दो बार या तीन बार पी सकते हैं ,इस उपाय को कम से कम एक महीना तक करें इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।


हर्बल चाय पिएं

पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए आप पुदीना, अजवाइन, जीरा, दालचीनी, कैमोमाइल टी, ग्रीन टी आदि जैसी हर्बल चाय के साथ दिन की शुरुआत कर सकते हैं। आप चाहें तो इनका सेवन भोजन के बाद भी कर सकते हैं। ये हर्बल चाय पाचन शक्ति को बढ़ाने और भोजन के बेहतर पाचन में सहायता करती हैं।


गरम पानी का सेवन 

अगर आपका पाचन सिस्टम कमजोर रहता है तो आप को खूब सारा पानी पीना चाहिए साथ में सोते वक्त अगर एक ग्लास पानी गरम कर ले और जब ये गुनगुना हो जाए तो  इसे पी ले और सुबह खाली पेट अगर आप गुनगुने पानी  को पिए तो इससे भी आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी और पेट से संबंधित बीमारी में आराम मिलेगा। पानी को बैठकर पीना चाहिए।


पाचन शक्ति मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है, की हम अपने जीवनशैली में अच्छे खानपान को शामिल करें, नीचे लेख में इसके बारे में बताया गया है।

  • रात में खाना खाने के पश्चात कुछ देर टहलने से आपकी पाचन क्रिया तेज होगी।
  • आवले का सेवन करने से भी आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।
  • अमरूद और सेब का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से भी आपको लाभ मिलेगा।
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा सबूत अनाज, फलियां, फल व फाइबर युक्त सब्जियां खाना शूरू करें। उच्च फाइबर युक्त आहार लेने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है ।
  • विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें। इससे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।
  • अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित नहीं होती । और खाना हमेशा बैठकर खाए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ