Ads

रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

आजकल हर कोई खुद को फिट और एक्टिव रखना चाहता है, परंतु अत्यधिक जंक फूड और शारीरिक गतिविधि में कमी होने के कारण खुद को फिट और स्वस्थ रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है, कि हम अपने आहार में ऐसी चींजों का सेवन करें, जो हमारे शारीरिक विकास के साथ ही साथ मानसिक विकास को भी बढ़ाता हो, या फिर इस तरीके से भी कहा जा सकता है, कि यह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो, अतः आज हम इस लेख में आपको ऐसे ही घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में कुछ हद तक मदद कर सकता है, जी हां यदि आप रोज रात को सोते समय 4 मखाने खाते है तो इसके फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी इतने फायदे के सोचेंगे भी नही सकते।
रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

मखाना क्या है (what is makhana in Hindi?):-

मखाना (makhana) कमल के बीज (Lotus seed) को कहा जाता हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ पौष्टिक होता है। मखाने को मखाने नाम के अलावा इसे कई नामों, जैसे फॉक्स नट (fox nuts), फूल-मखाना (phool-makhana), लोटस सीड (lotus seed) और गोर्गन नट (gorgon nut) भी कहा जाता है मखाने को सूखे खाने और उपयोग में लाने के अलावा इसके बीजों को भूनने के बाद कई प्रकार की खाद्य सामग्री में इसका उपयोग किया जाता है। 

मखाना की तासीर (taseer of makhana in Hindi):

मखाना सूखे मेवे की श्रेणी में आने वाला एक खाद्य पदार्थ है, इस खाद्य पदार्थ को हम स्नैक्स के रूप में भी खाना पसंद करते हैं, मखाना खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ही गुणकारी होता है, बात करें इसके तासीर के बारे में तो आयुर्वेद के अनुसार इसकी तासीर ठंडी होती है, इसकी तासीर ठंडी होने के बावजूद भी आप इसका सेवन हर मौसम में कर सकते हैं।

मखाना में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients present in Makhana in Hindi):

मखाना (Makhana) में मुख्य रूप से पोषक तत्व (प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कुछ विटामिन) की मात्रा ज़्यादा होती है और वसा की कम मात्रा होती है. लगभग 100 ग्राम मखाने में आपको 9.3 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है, इसके अलावा मखाने में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.
रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

रात को सोते समय 4 मखाने खाने से पैरों तले जमीन खिसक जाएगी इतने फायदे के सोचेंगे भी नही (Eating 4 Makhanas before sleeping at night will make the ground slip under your feet, you won't even think about the benefits in Hindi):-

वैसे मखाने का सेवन करना हर समय में लाभकारी होता है, परंतु यदि आप मखाने का सेवन रात में करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बता दें कि रात में मखाने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है, नीचे लेख में रात में मखाना खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है:


1. वजन कम करने के लिए फायदेमंद:
वजन कम करने के लिए मखाने के लाभ देखे जा सकते हैं, मखाने पर किए गए एक शोध के अनुसार मखाने में यूका एथेनॉल अर्क पाया जाता हैं जो हमारे शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम करने में मदद कर सकता हैं।

रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

2. ब्लड प्रेशर में लाभदायक:
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मखाने के फायदे देखे जा सकते हैं, मखाने पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसमें एल्कलॉइड हाइपरटेंशन पाया जाता हैं, इसमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड हाइपरटेंशन हमारे बॉडी में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करता हैं। इसलिए, यदि आप भी बीपी की समस्या जूझ रहे हैं और इसको नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोज रात में मखाने का सेवन शुरू कर सकते हैं।


3. डायबिटीज में फायदेमंद:
डायबिटीज या मधुमेह की समस्या से राहत पाने के लिए रोज रात में मखाने का सेवन करना लाभदायक हो सकता है, क्योंकि मखाने पर किए गए एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि मखाने में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाया जाता हैं, मखाने में मौजूद इसी गुण के कारण ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है। यह प्रभाव मधुमेह या डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित करने में सहायक साबित हो सकता है।

रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।


4. हृदय के लिए फायदेमंद:
हमारे हार्ट को मुख्य रूप से मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर के कारण खतरा ज्यादा रहता है, जैसा कि लेख में ऊपर आपको बताया गया है कि रोज रात को मखाने का सेवन करने से उच्च रक्तचाप और मधुमेह दोनो को नियंत्रित किया जा सकता है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता हैं की मखाने का सेवन करना हमारे हार्ट के लिए गुणकारी हो सकता हैं।


5. गर्भावती महिला के लिए फायदेमंद:–
गर्भावस्था के दौरान मखाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के द्वारा इसका सेवन करने से बच्चे और मां दोनो के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोज रात में मखाने का सेवन करने से ये गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद की होने वाली कमजोरियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

6. अनिद्रा या तनाव को दूर करने में लाभकारी:
अनिद्रा या फिर नींद न आने की समस्या का कारण तनाव हो सकता है, ऐसे में अनिद्रा जैसी समस्या से बचने के लिए आप रोज रात में सोने से पहले मखाने का सेवन कर सकते हैं। मखाने पर किए गए एक शोध के अनुसार अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के लिए मखाने का इस्तेमाल कई सालों पूर्व से किया जा है, क्योंकि मखाने में पाए जाने वाले पोषक तत्व तनाव को कम करने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकते हैं।


7. मसूड़ों के लिए फायदेमंद:
मखाने का सेवन करने से यह हमारे मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, मखाने पर किए गए एक शोध में यह पाया गया है कि मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो मसूड़े से संबंधित सूजन और बैक्टीरियल प्रभाव को कम करके दांतों को सड़ने से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

रोज रात को सोने से पहले 4 मखाने खाने के इतने सारे फायदे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

8. किडनी के लिए फायदेमंद:
रोज रात में मखाने का सेवन करना हमारे किडनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मखाने पर किए गए एक शोध मे इस बात कि पुष्टि देखने को मिलता है की मखाने दस्त को ठीक करने के साथ ही साथ किडनी से संबंधित परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है। 

9. एंटी-एजिंग में फायदेमंद:
त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मखाने का उपयोग करना गुणकारी होता है, इसके सेवन से स्किन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, क्योंकि मखाने पर किए गए एक शोध के अनुसार कि मखाने में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो त्वचा पर आने वाले झुर्रियों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।


मखाना के नुकसान – (Side Effects of Makhana in Hindi):-


आपको बता दें कि मखाना का सीमित मात्रा में सेवन करने से लगभग ना के बराबर नुकसान होता हैं, परंतु यदि आप इसे अत्यधिक मात्रा में खाते है, तो कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकता है।


  • मखाना में फाइबर की मात्रा होती है, ऐसे में अधिक सेवन से मखाना के नुकसान गैस और पेट में ऐंठन के रूप में दिख सकते हैं।
  • कुछ लोगों को मखाना का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ।
  • गर्भवती स्त्री मखाना का सेवन कितनी मात्रा में करें इसके बारे में चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

रात में मखाने का सेवन कैसे करें?

रोज रात आप सोने से पहले एक गिलास दूध में आठ से दस मखाना डालकर उसे अच्छे से उबाल लें, उबलने के बाद इस मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें, जब ये हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे पी ले, ऐसा करने से मखाना में मौजूद सभी पोषक तत्व आपकी बॉडी को आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में रात को सोते समय 4 मखाने खाने से पैरों तले जमीन खिसक जाएगी इतने फायदे के सोचेंगे भी नही के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा, परंतु फिर भी यदि आपको मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें,






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ