Ads

इस वेलेंटाइन डे दिल को स्वस्थ और जीवन को खुशहाल बनाने के 5 तरीके।

 वेलेंटाइन डे (valentine's day) हर कपल के लिए बहुत ही खास दिन होता है, इस दिन हर कपल अपने वेलेंटाइन डे को यादगार बनाने की कोशिश करता है, वेलेंटाइन डे के मौके पर कोई बाहर घूमने की प्लानिंग करता है, तो कोई होटल, रेस्टोरेंट या घर पर ही इस दिन को अपने कपल के साथ एंजॉय करता है, इस दिन कपल गिफ्ट के तौर पर कैंडी दिल, चॉकलेट के दिल के बक्से और बड़े दिल वाले टेडी बियर, आदि देते है, वेलेंटाइन डे दिल से जुड़ा हुआ त्योहार माना जाता है, दिल और प्यार साथ-साथ चलते हैं। इसी दिल को सुरक्षित रखने के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन चाहता है कि लोग इस महीने अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में सोचें।

वेबर स्टेट यूनिवर्सिटी में हृदय विशेषज्ञ और तकनीशियन कार्यक्रम के निदेशक क्रिस स्टीलमैन ने कहा कि यह छोटा अंग दिन में 100,000 बार धड़कता है और हर घंटे शरीर के माध्यम से लगभग 100 गैलन रक्त पंप करता है।

डोमान्स्की ने कहा, "जब हम एक किडनी या एक पैर खो देते हैं तो हम नहीं मरते।" "जब दिल रुक जाता है तो हम मर जाते हैं।"

इस वेलेंटाइन डे दिल को स्वस्थ और जीवन को खुशहाल बनाने के 5 तरीके।


हार्ट को हेल्थी बनाए रखने के तरीके:

दरअसल बीते कुछ सालों में दिल की बीमारी से मरने वाले व्यक्तियों में वृद्धि देखने को मिली है, और इस बीमारी से युवा पीढ़ी ज्यादा प्रभावित देखने को मिल रहे है, ऐसे में इस वेलेंटाइन डे हम इस बात का संकल्प ले की हम अपने कपल को पूरे साल स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।


दिन की शुरुआत योग से करें:

इस वेलेंटाइन डे को ये तय करें की हम अपने सुबह दिन की शुरुआत योग और मीडिएशन से करेंगे, जी हां आपको बता दे की योग और मेडिटेशन हमारे हार्ट को हेल्थी बनाए रखने में बहुत ही मदद करता है, ये हमारे बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन, तनाव, और बॉडी में जमे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।


हेल्थी नाश्ते का चुनाव करें :

इस वेलेंटाइन डे हार्ट को हेल्थी बनाए रखने के लिए ये तय करें की हम अपने दिन की शुरुआत एक हेल्थी नाश्ते के साथ करेंगे, हम नाश्ते मेंविभिन्न प्रकार के फल, साबुत अनाज और प्रोटीन, दिल के आकार का साबुत अनाज पैनकेक बनाएं और ऊपर से ग्रीक दही और ताज़ी जामुन डालकर परोसें। ऐसा करने से ये यह आपके प्रेमपूर्ण कार्यों को निरंतर जीवन शक्ति प्रदान करता है और आपके दिल को भी ठीक करता है।


हर्बल चाय से खुद को हाइड्रेट करें:

अपने कपल के साथ जिंदगी भर आनंद पूर्वक जिंदगी व्यतीत करने के लिए जरूरी हैं कि आप अपनी बुरी आदतों जैसे शराब, स्मोकिंग आदि चीजों का सेवन छोड़कर हर्बल चाय या पानी से खुद को हाइड्रेटेड रखे, इसके अलावा स्वाद बढ़ाने के लिए फलों, मसालों और जड़ी-बूटियों का एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाएं। सामान्य स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। 


एक साथ मिलकर पोषक तत्वों से भरपूर रात्रि भोजन तैयार करें:

वेलेंटाइन डे के दिन दोनो कपल ये वादा करें की खाने के लिए बाहर जाने के बजाय घर पर ही शाम बिताने का चयन करें। शाम के भोजन में बहुत सारी सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन का उपयोग किया जाए, क्योंकि इन सभी चीजों में पोषक तत्वों से भरपूर हैं, इसके अलावा दोनो कपल हफ्ते में दो से तीन बार एक साथ खाना पकाने की कोशिश करें, ऐसा करने से हार्ट तो मजबूत होगा ही इसके साथ ही रिश्ते मजबूत हो सकते हैं।


एक शांत और आरामदायक दिन का समापन करें:

हेल्थी भोजन करने के साथ ही साथ वेलेंटाइन डे के दिन कपल इस बात का वादा करें की वे दोनो रोजाना रात में एक निर्धारित समय पर साथ साथ सोएंगे, क्योंकि हेल्थी भोजन के साथ ही साथ पर्याप्त नींद लेना भी बहुत आवश्यक है, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए कम से कम छ से सात घंटे जरूर सोना चाहिए।


निष्कर्ष (conclusion):-

वैलेंटाइन डे आपके रिश्ते का सम्मान करने और आपके जीवन में महत्वपूर्ण दूसरों के प्रति अपना स्नेह दिखाने का एक अवसर है। वैलेंटाइन डे का मतलब अत्यधिक स्वादिष्ट भोजन और असाधारण प्रदर्शन नहीं है बल्कि इस वेलेंटाइन डे के मौके पर दोनो कपल को खुश रहने के साथ ही साथ एक दूसरे के हेल्थ के बारे में भी बात करना जरूरी है, अगर आप दोनो स्वस्थ रहेंगे तो आपका परिवार और आपके आस पास का माहौल भी खुशनुमा रहेगा।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।







 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ