Ads

चाहे महिला हो या पुरुष हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत।

 बीते कुछ वर्षों से हार्ट अटैक से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रहा हैं, वैसे तो हार्ट अटैक की समस्या 50 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों में ज्यादा देखने को मिल सकता हैं, परंतु आजकल 30 से 35 साल के लोगों को भी हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता चला जा रहा है। आपको बता दे कि हार्ट अटैक एक जानलेवा स्थिति है, जो कई बार दूसरा मौका भी नहीं देती है। हालांकि, कई बार हार्ट अटैक से जुड़े लक्षण महीनों पहले ही दिखाई देने लगते हैं और इनकी पहचान करके हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अतः यदि आप या फिर आपके परिवार में किसी को हार्ट से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

चाहे महिला हो या पुरुष हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत।


हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत (The body starts giving these signals one month before a heart attack in Hindi):-

हार्ट अटैक बहुत ही गंभीर बीमारी हैं इस बीमारी से निजात पाने के लिए सही खान पान के साथ ही साथ शारीरिक व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि हम अपने दैनिक जीवन में थोड़ा सा ध्यान दे तो हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी में कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं जो इस बात की और इशारा करते हैं कि आपको जल्द ही डॉक्टर से संपर्क लेने की जरूरत है, नीचे लेख में हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत के बारे में बताया गया हैं।


1. ज्यादा मात्रा में पसीना आने लगना (Too much sweating before heart attack):

गर्मियों के मौसम, या फिर भाग दौड़ के कारण पसीना होना आम बात है, परंतु जब ये पसीना आपको बहुत ही ज्यादा मात्रा में होने लगे, और आपको घबराहट महसूस हो तो ऐसे में ये पसीना आना कुछ मामलों में हार्ट से जुड़ी समस्याओं को पैदा भी कर सकता है, आमतौर पर इस लक्षण को साधारण समझ कर लोग इन्हें इग्नोर कर देते है, जिस कारण से स्थिति और भी गंभीर होती जाती है, आपको बता दें कि ज्यादा पसीना होने का मुख्य कारण हमारा हार्ट ठीक तरीके से कार्य नहीं करता हैं।


2. दिल की धड़कन में परिवर्तन (Change in the heartbeat before heart attack):

यदि आपके दिल की धड़कन में किसी प्रकार का परिवर्तन हो रहा है, तो इस लक्षण को हल्के में ना लें, क्योंकि दिल की धड़कन का तेज या कम होना आपके खराब हार्ट की ओर इशारा कर सकते हैं, जी हां हार्ट अटैक आने वाले अधिकतर मरीजों में यह देखने को मिला हैं कि हार्ट अटैक आने से कुछ दिन पहले दिल की धड़कन तेज या धीमी हो गई थी, अतः यदि आप भी इस लक्षण को महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में हार्ट विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करें।

चाहे महिला हो या पुरुष हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत।


 3. टखने व पैरों में सूजन (Feet and ankle swelling before heart attack):

हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण हार्ट के ठीक से काम न कर पाना ही माना जाता है, और ऐसा एक दिन में नही होता हैं, हमारा शरीर हार्ट अटैक आने से कई महीने पहले, या हफ्तों पहले कुछ लक्षण दिखाना शुरु कर देता है। जो इस तरह इंगित करता हैं कि हमारा हार्ट सही तरीके से कार्य करने में असमर्थ हैं, हार्ट के सही तरीके से न कार्य करने के लक्षणों में टखनों या पैरों में सूजन बढ़ने लगती है और स्थिति की गंभीरता बढ़ते-बढ़ते टखने व पैरों में सूजन आ जाती है। यदि आप भी इस लक्षण से गुजर रहे हैं तो ऐसे में आप एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।


4. सांस से संबंधित रोग (Breathing problems before heart attack):

सांस लेने में दिक्कत होना या सांस फूलना अस्थमा की और इशारा करता हैं, परंतु कुछ मामलों में हार्ट अटैक से जुड़े मरीजों में भी सांस से जुड़े लक्षण देखने को मिल सकते हैं, एक अध्ययन के अनुसार हार्ट अटैक से ग्रसित मरीजों में सांस फूलना सांस लेने में दिक्कत होना,या फिर गहरी सांस लेते समय सीने में दर्द होना आदि समस्याएं देखने को मिलती हैं। हार्ट के मरीज को ये लक्षण यदि लगातार कई महीनों तक देखने को मिल रहे हैं तो ऐसे में लापरवाही करना बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता हैं. खासकर रात में सोते समय भी सांस लेने में दिक्कत होती हैं।


5. चक्कर आना (Dizziness before heart attack):

चक्कर या घबराहट को आमतौर पर लोग इग्नोर कर देते है, परंतु यदि आपको बार-बार चक्कर आ रहे हैं, तो ऐसे में इसे इग्नोर बिल्कुल भी ना करें क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हार्ट अटैक से कुछ मिनट या घंटे पहले आमतौर पर चक्कर आने जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं, अतः यदि आपको भी ऐसी समस्या हो रही हैं तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, क्योंकि कई बार हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कारण भी कई महीने चक्कर जैसी समस्याएं बनी रहती हैं.


6. अत्यधिक थकान महसूस होना (feeling extremely tired):

यदि आप एक हार्ट के मरीज हो तो ऐसे यदि आप कोई काम किए बिना खुद को बहुत ही ज्यादा थका हुआ महसूस कर रहे है, कुछ कार्य करने का मन ना करे, अजीब सी बेचैनी महसूस हो तो ऐसे में जरूरी हैं कि आप अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि कभी कभी ये लक्षण हार्ट अटैक आने की ओर इशारा करते हैं 


7. नींद की दिक्कत होना (having trouble sleeping):

यदि आप एक हार्ट के मरीज है और ऐसे में यदि आपको रात में नींद ना आने की समस्या काफी दिनों से परेशान कर रही हैं या फिर सोने के बाद आपका नींद बार बार टूट रहा हैं तो ऐसे में एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें, क्योंकि कभी कभी ये लक्षण हार्ट अटैक की ओर इशारा करते हैं।


8. खट्टी डकार आना (sour belching):

कभी कभी अत्यधिक भोजन या फिर गलत खान पान के कारण भी खट्टी डकार आने लगती है, परंतु यदि आपका खान पान बिलकुल सही हैं उसके बाद भी आपको कई महीनो या हफ्तों से लगातार खट्टी डकारें आ रही हैं, खट्टी डकार के साथ ही साथ यदि आपको ऊपर बताए गए निम्न लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।


9. जबड़े में दर्द होना (pain in jaw):

अगर आपके जबड़े में या फिर गर्दन में बिना वजह अचानक से दर्द महसूस हो तो ये भी हार्ट अटैक के लक्षण में आता है।अगर आप हाई ब्लड प्रेसर और शुगर के मरीज हो तो ऐसे में लापरवाही बिलकुल भी ना करे क्योंकि ये लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है।


10. उल्टी होना (vomiting:)

अगर आप आपके सीने में दर्द,भारीपन के साथ उल्टी जैसी समस्या हो रही है तो इसे गैस या एसिडिटी समझकर घर पर न बैठे रहे,ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।अगर आप का ब्लड प्रेशर हाई है,या फिर हाई शुगर के मरीज है तो आप लापरवाही बिलकुल भी ना करे,क्योंकि आपकी लापरवाही आपकी जान ले सकती है।


अन्य लक्षण:

  • हाथ में कमजोरी/भारी
  • चिंता
  • सोच या याददाश्त में बदलाव
  • आंखों की रोशनी में कमी
  • भूख में कमी
  • हाथ पैर में झुनझुनाहट 


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की गई हैं, उम्मीद है कि हार्ट से संबंधित मेरा ये लेख आपको पसंद आया होगा, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जरूरी नहीं है कि ऊपर बताए गए सभी लक्षण सिर्फ हार्ट के मरीजों पर  ही लागू हो ये लक्षण किसी अन्य गंभीर बीमारी की और भी इशारा कर सकते हैं, अतः यदि ऊपर बताए गए लक्षण आपको नजर आए तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क जरूर करे। 


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ