Ads

सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं के लिए लाभकारी है ये घरेलू नुस्खे, एक बार आजमा के तो देखिए।

सिर का दर्द एक आम बीमारी है। सिर दर्द एक ऐसी बीमारी जो हर व्यक्ति ने महीने में या फिर हफ्ते में एक बार इस बीमारी का सामना जरूर किया होगा।सिर के किसी भी हिस्से में अचानक होने वाले दर्द को सिरदर्द कहते हैं. यह सिर के किसी एक या दोनों तरफ हो सकता है. सिरदर्द सिर के किसी एक खास प्वाइंट से शुरू होकर  पूरे सिर में फैल सकता है या किसी विशेष स्थान पर हो सकता है.  सिर दर्द सिर में सनसनी पैदा करने वाला, तेज या हल्का दर्द हो सकता है. यह धीरे-धीरे बढ़ सकता है या अचानक तेज सिरदर्द शुरू हो सकता है. कई बार यह एक-दो घंटे तक रह सकता है और कई दिनों तक भी सिरदर्द रह सकता है।

सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं के लिए लाभकारी है ये घरेलू नुस्खे, एक बार आजमा के तो देखिए।


सिर  दर्द का कारण

  1. सिरदर्द होने के मुख्य रूप कारण बहुत ज्यादा तनाव
  2. अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम,
  3.  अपर्याप्त नींद और भूख
  4. मोशन सिकनेस, 
  5. अत्यधिक शोरगुल 
  6. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे–मोबाइल, कंप्यूटर,लैपटॉप ,अत्यधिक देर तक earphones, का उपयोग करने पर
  7. शराब और नशीले पदार्थ का सेवन करने के अधिक प्रयोग के कारण सिरदर्द हो सकता हैं।
  8. कभी-कभी अधिक सोचना, अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी सिरदर्द के कारण हो सकता है ।

सिर दर्द कितने प्रकार से हो सकता है

वैसे सिर दर्द के अनेको प्रकार है,लेकिन यहां पर हम कुछ ऐसे सिर दर्द की बात करेंगे जो हम अधिकतर अपने दैनिक जीवन में महसूस करते है।


1. तनाव के कारण सिरदर्द

 इसमें मरीजों को आमतौर पर सिरदर्द की हल्की से मध्यम गंभीरता की शिकायत होती है जो माथे के चारों ओर एक तंग पट्टी की तरह महसूस होता है। इसमें उल्टी जैसी समस्या नहीं होती है।तनाव सिरदर्द सभी आयु वर्ग के लोगों में हो सकता है लेकिन आमतौर पर महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है।

जब हम किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव महसूस करते है,तो इसके कारण से हमे सिर दर्द हो सकता है,इस तनाव का कारण हमारी जीवनशैली में शामिल भागदौड़ ,ऑफिस का टेंशन,हर महीने बिजली बिल का टेंशन ,बच्चो के भविष्य को लेकर टेंशन,या फिर किसी भी बात को लेकर टेंशन,ये टेंशन इतना बढ़ जाता है की जिससे कभी कभी हम रात भर सो भी नही पाते है,

अधिकतर लोग सिर दर्द होने पर मेडिकल स्टोर से दवा  खरीदकर,तुरंत सिर दर्द की दवा खा लेते है,लेकिन ये सही नही है,अगर आप सिर दर्द की बार बार दवा खायेंगे तो इससे आप समस्या में पड़ सकते है।अगर तनाव की वजह से आपको सिर दर्द है तो आप बिना दवा के भी आराम पा सकते हैं।

सिर दर्द के घरेलू उपचार,(Home remedies for headache) , सिर दर्द के कारण

2. माइग्रेन ( migrane)

यह दुनिया में सिरदर्द का सबसे आम कारण है। यदि आप मध्यम से गंभीर दर्द का अनुभव करते है तो आप माइग्रेशन  से पीड़ित हैं । माइग्रेन को अर्धसिसी भी कहते है।

लक्षण

सिर के एक ओर टीस मारने वाला दर्द या फिर पूरे सिर में दर्द,धुंधली दृष्टि ,टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं दिखना,चक्कर आना,जी मिचलाना और/अथवा उल्टी आना,रोशनी, सुगंधों अथवा ऊंचे शोर के प्रति संवेदनशीलता में बढ़ोतरी होना ये सभी लक्षण माइग्रेन की और संकेत देते हैं।


3. क्लस्टर सिरदर्द

यह सिरदर्द का एक दुर्लभ रूप है जो बहुत गंभीर होता है। आमतौर पर पुरुष इससे प्रभावित होते हैं और यह सिरदर्द आमतौर पर गुच्छों में आता है, जो कुछ दिनों से लेकर महीनों तक रहता है। क्लस्टर सिरदर्द अचानक होते हैं और आपके सिर के एक तरफ और आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करते हैं।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है की ये एक गुच्छे के रूप में आता है ।कुछ लोगो को साल में 2 या 3 बार आता है।और ये 6से 8 सप्ताह तक रह सकता है।यह दर्द पंद्रह मिनट से शुरू होकर 3घंटे तक रह सकता है,माथे के उपर या कनपटी के पास और चहरे पर पसीना होना नाक बंद होना,आंखो से पानी आना

बहुत तेज दर्द होना ये सब क्लस्टर सिरदर्द का कारण है।


4. सरवाइकोजेनिक सिरदर्द :

इस स्थिति में सिर दर्द के साथ गर्दन में दर्द भी होता है। 

 यह सिरदर्दआमतौर पर गर्दन में एक हल्के दर्द के रूप में शुरू होता है और सिर के पीछे ऊपर की ओर विकीर्ण होता है। दर्द आपकी आंखों और कानों के आसपास के क्षेत्र में भी फैल सकता है।

यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो सरवाइकोजेनिक सिरदर्द गंभीर हो सकता है

लक्षण

  • सरवाइकोजेनिक सिरदर्द के सामान्य लक्षणों में गर्दन में अकड़न, खांसते या छींकते समय दर्द, रोशनी और शोर के प्रति संवेदनशीलता और पेट खराब होना शामिल हैं।
  • यह सिरदर्द आमतौर पर आपके बैठने या खड़े होने की मुद्रा के कारण होता है, खासकर जब आप काम पर हों। अजीब स्थिति में सोने से भी यह सिरदर्द हो सकता है

सिर दर्द के घरेलू उपचार,(Home remedies for headache) , सिर दर्द के कारण

4. साइनस सिरदर्द

एक कहावत है( nose is door to your head )

  साइनस का सिर दर्द तब होता है जब संक्रमण के कारण साइनस झिल्ली सूज जाती है,या साइनस में मवाद या कफ जमा होने जाता है।साइनस का सिरदर्द एक लगातार, फड़कता हुआ दर्द है जो चेहरे में अक्सर आंखों के नीचे या ऊपरी दांतों में महसूस होता है । यह सुबह में अपनी सबसे बुरी अवस्था में होता है और दोपहर तक बेहतर हो सकता है।

लक्षण

  • नाक से पानी आना,छींके आना ,नाक बंद होना
  • माथे,कनपटी,आंख,या कान के पास दर्द होना
  • नाक के पीछे से गले से लगातार कफ का आना
  • गला खराब होना,खांसी आना,
  • मुंह से बदबू आना
  • जीभ पर सफेद परत जम जाना

सिर दर्द के घरेलू उपाय (sir dard ka gharelu upaye in Hindi):

अगर आप सिर दर्द से परेशान है, और बार बार दवा खायेंगे तो इसका प्रभाव आपके किटनी पर पड़ता है इसलिए ज्यादा दावा खाने से बचे,


शुद्ध देशी घी का प्रयोग

सिर दर्द को ठीक करने के लिए आप एक छोटी कटोरीA घी ले और उस घी को रात में सोते वक्त थोड़ा सा गुनगुना करे इस गुनगुने घी को अपने नाक में डाले।नाक में डालने के लिए आप बिस्तर पर लेट जाए और तकिए को सिर के बजाय पीठ के पास लगाए और नाक में घी डालकर धीरे धीरे सुंघे और ऐसा करके सो जाए।ये उपाय एक महीने तक करने से आपको काफी आराम मिलता है।मस्तिष्क की बंद नसे खुलती है,और माइग्रेन जैसी समस्या से आराम मिलता है।

सिर दर्द के घरेलू उपचार,(Home remedies for headache) , सिर दर्द के कारण

अदरक का प्रयोग करे

आप एक टुकड़ा अदरक ले और इसे अच्छे से कूट ले और इसका रस निकल ले,अब इस रस को आप अपने माथे पर लगाएं ऐसा दिन में दो  से तीन बार करे ऐसा करने से आप के सिर दर्द में आराम मिलेगा ,अगर आप का सिर हमेशा या हफ्ते में एक बार करता है तो इसका इस्तेमाल 15 दिनों तक करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

सिर दर्द के घरेलू उपचार,(Home remedies for headache) , सिर दर्द के कारण

बादाम का प्रयोग करे

अगर आप प्रतिदिन दो से चार बादाम डेली खाते है तो ये आपके सिर के दर्द को ठीक करने में  सहायक होगा।साथ ही अगर बादाम के तेल को अपने नाक में डालकर या सिर लगाने से अत्यंत लाभ मिलेगा।


रीठा, सोठ काली मिर्च

100ग्राम पानी ले उसमे एक चम्मच रीठा पाउडर डाले,चुटकी भर सोठ पाउडर डाले,चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डाले और इन सबको पानी में डालने के पश्चात इसे अच्छी जगह पर ढक कर रख दे।और एक दिन बीतने के बाद दूसरे दिन इस पानी को छानकर रख ले और नाक में डाले ,जब आप इसे नाक में डालने पर आपको बहुत लगेगा,लेकिन आपको इस दर्द को थोड़ी देर सहन कारण पड़ेगा।इससे आपको सिरदर्द के साथ ही अगर आपको बहुत ज्यादा कफ जमा हो तो उसे भी ये ठीक कर देता है।

सिर दर्द के घरेलू उपचार,(Home remedies for headache) , सिर दर्द के कारण

तुलसी का प्रयोग करे

अगर आप के सिर में दर्द रहता है तो आप  एक ग्लास पानी ले और थोड़ी मात्रा में तुलसी के पत्ते ले।अब इन दोनो को मिलाकर अच्छे से गर्म करे ,इतना गर्म करे की पानी आधा हो जाए,अब इसे गुनगुना होने दे,गुनगुना होने पर इसे चाय की तरह पिए इससे आपको आराम मिलेगा


पुदीना के रस का प्रयोग करे

अगर आप के सिर में दर्द रहता है तो आप पुदीने को अच्छे से पीस लें और इसका रस अपने माथे पर लगाए।इससे आपको काफी आराम मिलेगा।या फिर एक ग्लास गरम पानी में पुदीने को डालकर पीने से भी आपको आराम मिलेगा।


बार –बार सिरदर्द  ना हो इसके लिए क्या करे

  1. रोज सुबह अपने सिर पर एक ग्लास पानी 
  2.   डाले,ऐसा करने से आपके सिर की गर्मी पैरो से   बाहर निकल जायेगी,जिससे आपको सिर ठंडा   रहेगा,और अपने आंखो को भी ठंडे पानी से धोए
  3. मेडिटेशन करे,अगर आप को तनाव से सिर में     दर्द है तो ठंडे तेल से मालिश कर सकते है।
  4. अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से सिर दर्द में   आराम मिलता है,और आपको नींद भी अच्छी   आती है।
  5. फलों का सेवन करे जैसे की     सेव,नींबू,अनार,चीकू,अंगूर,etc खाने से आप   स्वास्थ्य में आराम महसूस करेंगे
  6. हरी सब्जियों का सेवन करे
  7. तनाव से दूर रहे
  8. हमेशा सकारात्मक सोच उत्पन्न करे।
  9. ज्यादा तेज आवाज वाले संगीत न सुने,शांत   रहने वाले गीत आपकी सेहत के लिए जरूरी है।
  10. छोटी छोटी बातों पर अत्यधिक क्रोधित न हो
  11. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कम से कम करे।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको सिरदर्द के कारण, लक्षण, प्रकार और सिर दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं, उम्मीद है कि आपको सिर दर्द से संबंधित मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी यदि आपके मन में कोई भी संसय या प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:

साइनस की बीमारी को दूर करने के असरदार घरेलू उपचार


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ