Ads

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

 पीरियड जिसे मासिक धर्म चक्र, महीना, या फिर एमसी के नाम से भी जाना जाता हैं, यह महिलाओ को हर महीने आने वाली एक नेचुरल और स्वाभाविक प्रक्रिया है। पीरियड्स या मासिक धर्म का समय हर महिला के लिए बहुत ही मुश्किल भरा होता है। इस दौरान महिलाओं को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओ का बार मूड स्विंग होना, पेट में भयंकर दर्द, ऐंठन, हैवी ब्लीडिंग जैसी समस्याएं हो सकती है। सामान्यतः पीरियड के समय दिनभर में दो से तीन पैड बदलना नॉर्मल बात है, किंतु यदि आप दिन भर में पांच से सात पैड बदलती है, तो ये हेवी ब्लीडिंग के लक्षण है, इसके अलावा यदि आपको पांच दिन से अधिक ब्लीडिंग की समस्या होती है, तो ये भी लक्षण हैवी ब्लीडिंग होता हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं है, हैवी ब्लीडिंग की समस्या को मेनरेजीआ (menorrhagia) कहते हैं, हैवी ब्लीडिंग का सीधा संबंध हार्मोन्स की गड़बड़ी, या खराब सेहत से है, आज हम इस लेख में आपको पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर घरेलू उपाय के बारे में चर्चा करेंगे, पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।


पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग क्यों होती है (Why is there excessive bleeding during periods in Hindi?):-

पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग होने के निम्न कारण देखने को मिल सकते हैं:

1. गर्भाशय में फाइब्रॉइड्स होना (uterine fibroids): 

पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होने का एक बड़ा कारण गर्भाशय में फाइब्रॉइड्स की मात्रा का ज्यादा होना भी हो सकता है. जब महिला के शरीर में हार्मोन असंतुलित होता है तो फाइब्रॉइड्स की लेयर बहुत मोटी (thik) हो जाती है, जिस वजह से पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द, हैवी ब्लीडिंग, पीठ-कमर दर्द होने लगती है।


2. विटामिन ई की कमी होना (loss of vitamin E):- 

 शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है. आपको बता दे कि विटामिन ई हमारे शरीर में ब्लीडिंग को नियंत्रित करने का कार्य करता है, अगर शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग की परेशानी होने लगती हैं, इसलिए जिन महिलाओं को ये परेशानी होती है, उन्हें डॉक्टर पीरियड से पहले विटामिन ई कैप्सूल खाने की सलाह देते है.


3. हार्मोन के असंतुलन के कारण (Hormonal Disturbances)

कई बार शरीर में डिलीवरी के दौरान शरीर में हारमोंस असंतुलन के कारण भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो जाती है. दरअसल डिलीवरी के दौरान प्रोजेस्टेरोन (progesterone) और एस्ट्रोजन (estrogen) की मात्रा में ज्यादा असंतुलन होने के कारण से गर्भाशय की अंदरूनी हिस्से की परत बढ़ जाती है जिसके कारण हैवी ब्लीडिंग होती है।


4. ओवेरियन डिस्फंक्शन के कारण (Ovarian Dysfunction): 

महिला के शरीर में अंडाशय से जुड़ी कोई समस्या के कारण भी हैवी ब्लीडिंग हो सकती है. जैसे जब महिला के अंडाशय (ovary) से अंडा सही तरीके से बाहर नहीं आ पाता है तो शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन (progesterone hormone) बनने के बावजूद भी रिलीज नहीं हो पाता है, और इससे महिला को हैवी ब्लीडिंग की समस्या होने लगती है।


5. कैंसर के कारण (Causes of Cancer):

पीरियड के दौरान यदि अत्यधिक ब्लीडिंग होने लगे तो इसका कारण गर्भाशय या गर्भाशय के भीतर कैंसर की असामान्य वृद्धि के कारण से हो सकता हैं। पीरियड में होने वाली हैवी ब्लीडिंग को हल्के में ना ले ज्यादा दिनों तक ये समस्या होने पर आपको कैंसर की समस्या हो सकती हैं।


6. बीमारी के कारण (Due to illness):

कुछ बीमारियां जैसे; एचआईवी, रूबेला (rubella), मंप्स, आदि, ये बीमारिया आपके ब्लड को पतला कर देती हैं, जिस कारण से आपके मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती हैं।


7. गर्भनिरोधक उपकरण के प्रयोग से (Using contraceptive devices):

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग का एक कारण इंट्रा यूटराइन डिवाइस (IUD) भी हो सकती है. आपको बता दे ये एक छोटे गर्भ निरोधक उपकरण होते हैं जिन्हें अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए महिला के गर्भाशय में लगाया जाता है. हालाकि इसे सुरक्षित माना जाता है, किंतु यदि से सही तरीके से ना लगाया जाए तो ये हैवी ब्लीडिंग का कारण हो सकता है.


8. कुछ दवाओं के सेवन से (By taking some medicines):

अगर आप गर्भनिरोधक गोलियो का सेवन गलत तरीके यानी निर्धारित समय से नही करती है तो भी यह हैवी ब्लीडिंग की समस्या उत्पन्न हो सकता है, इसके अलावा यदि आप ब्लड को पतला करने वाली एस्पिरिन जैसी कुछ दवाएं का सेवन कर रही है तो ये भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या पैदा कर सकता हैं।


9. पेल्विक इंफेक्शन के कारण ( Pelvic infections):-

 महिलाओं के पैल्विक एरिया में संक्रमण होने से भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है, इसमें हैवी ब्लीडिंग के अलावा महिलाओं को पीरियड के दौरान काफी दर्द भी हो सकता है.


10. तनाव के कारण (Reasons for tension):

हर महिला के जिंदगी में कुछ ना कुछ स्ट्रेस जरूर होता है, चाहे वो फैमिली से संबंधित हो, या फिर करियर से संबंधित। इस स्ट्रेस के कारण से कुछ महिलाओ को हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।


11. थायराइड के कारण (Causes of Thyroid):

थायराइड से ग्रसित महिलाओ के हार्मोन में परिवर्तन होने के कारण भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है, इन समस्या को नियंत्रित करने के लिए आपका अपने थायराइड को नियंत्रित करने की जरूरत है।


पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर घरेलू उपाय (Home remedies for excessive bleeding during periods in Hindi):-

पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार का इस्तेमाल कर सकते है, पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर घरेलू उपाय के बारे में नीचे लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं, 

1. दालचीनी का इस्तेमाल करें:–

 दालचीनी का प्रयोग हैवी ब्लीडिंग से आराम दिलाने में बहुत ही प्रभावी तरीका हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक छोटा टुकड़ा दालचीनी डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब यह उबल जाए, तो इसे गुनगुना होने पर एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पी ले। इसका इस्तेमाल दिन में 1 से 2 बार ही करें। इसके अलावा आप एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को डालकर पी सकते हैं।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

2. अदरक का इस्तेमाल करें:

अदरक में मौजूद औषधीय गुणों के कारण ये हैवी ब्लीडिंग की समस्या से आराम दिलाने में बहुत ही बेहतरीन तरीका माना जाता हैं, इसको प्रयोग में लाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक छोटा अदरक का टुकड़ा डालकर पांच से दस मिनट तक उबाल लें। फिर इसे थोड़ी देर गुनगुना होने पर छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी ले।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

3. धनिया का इस्तेमाल करें:–

पीरियड में हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए धनिया भी एक लाभकारी तरीका होता है, आधा लीटर पानी में लगभग छः ग्राम धनिया के बीज को डालकर दस से पंद्रह मिनट तक गर्म करें, अब इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद डालकर चाय की तरह पी ले, इस विधि को आप दिन भर में एक से दो बार ही इस्तेमाल करें, इस विधि से हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिलेगी।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

4. अशोक की छाल का इस्तेमाल करें:–

अशोक की छाल को हैवी ब्लीडिंग की समस्या से आराम पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप एक बड़े गिलास पानी में लगभग 50 ग्राम अशोक की छाल को डालकर तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा ना हो जाए। फिर थोड़ा ठंडा होने पर आप इसका इस्तेमाल करें। आप दिन भर में इसे एक से दो बार ही प्रयोग में लाए, रोजाना इसका सेवन करने से आपको जल्द ही आराम मिल सकता है।


5. सरसों के दाने का इस्तेमाल करें:

पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग की समस्या से निपटने में सरसों के दाने अत्यंत लाभकारी होते है, इसके लिए आपको सरसो के दानों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। और पीरियड्स के दैरान में एक गिलास गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच सरसो के पाउडर को फांक लें। यह ब्लीडिंग को रोकने का बहुत ही असरदार उपाय है।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

6. सौंफ का इस्तेमाल करें:

हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए सौफ भी एक असरदार घरेलू नुस्खा है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सौंफ को अच्छे से सुखाकर पीस ले और इसे एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ का पाउडर डालकर लगभग पांच से दस मिनट तक उबालें। और इसे छानकर गर्मा गरम ही सेवन करें।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।


7. केले का फूल का सेवन करें: –

पके हुए केले के फूल को भी ब्लीडिंग रोकने के लिए फायदेमंद बताया गया है, इसे इस्तेमाल में लाने के लिए आप दही के साथ पके हुए केले के फूल को मिलाकर खाएं. इस तरीके को करने से भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या से आराम मिलता है, दरअसल इसका सेवन करने से यह प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने लगता है जिससे हैवी ब्लीडिंग से आराम मिलता हैं।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

8. गाजर का सेवन करें:–

पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग की समस्या से बचने के लिए आप गाजर का भी इस्तेमाल कर सकते है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आप गाजर को मिक्सर पीस ले उसके पश्चात इसका रस निकाल लें, और इतने ही मात्रा में अदरक का रस निकाल लें, अब इन दोनों को मिलाकर पी ले, ये तरीका पीरियड के दौरान होने वाले दर्द, और हैवी ब्लीडिंग की समस्या से बचाता है।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

9. हल्दी का इस्तेमाल करें:–

हल्दी को भी हैवी ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपचार माना जा सकता हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के उपाय (Ways to stop excessive bleeding during periods in Hindi):

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग की समस्या से आराम पाने के लिए आपको अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव की जरूरत है, नीचे लेख में पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के उपाय के बारे में बताया गया हैं।

खुद को हाइड्रेट रखे:

हैवी ब्लीडिंग की समस्या से बचने के लिए आप खुद को हमेशा हाइड्रेट रखे, इसके लिए आप दिन भर में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें इसके अलावा आप नारियल पानी, और तरल पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।

 

मैग्नीशियम से भरपूर चीजो का सेवन करें: 

हैवी ब्लीडिंग के दौरान बाॅडी में मैग्नीशियम, विटामिन सी और ई की कमी हो जाती है. इसे पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कीवी, ब्रोकली, टमाटर, तिल, तरबूज के बीज, जई, कोको, कद्दू, और मैग्नीशियम वाले पोषक तत्व का सेवन करें।


लोहे के बर्तन में बने भोजन का सेवन करें:

आपको बता दे की पीरियड के दौरान हैवी ब्लीडिंग होने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, जिस कारण से अधिकांश महिलाएं एनीमिया की शिकार हो जाती है, इससे बचाने के लिए आप लोहे के बर्तन में बने भोजन का सेवन करें, ये भोजन आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करेगा। इसके अलावा आप विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं जैसे– नींबू, संतरा, आंवला और अंगूर जैसे खट्टे फल और सब्जियों का सेवन कर सकती हैं।


तनाव से निपटना सीखे:

हर किसी के लाइफ में कुछ ना कुछ तनाव जरूर रहता है, लेकिन इस तनाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक तनाव के कारण हमारे हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकता है, और हार्मोंस का ये असंतुलन हैवी ब्लीडिंग की समस्या खड़ा कर सकता है, इसलिए कम तनाव ले और ओवर थिंकिंग से बाहर निकले। आप तनाव को कम करने के लिए योग और ध्यान का सहारा ले सकती है।

पीरियड के दौरान होने वाली हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आजमाएं 9असरदार घरेलू उपचार।

आइस पैक लगाएं

पीरियड्स के समय हैवी ब्लीडिंग को रोकने के लिए आप अपने पेट पर ठंडा पैक रख सकती है, ये  पीरियड के दौरान हैवी फ्लो को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह दर्द और सूजन को भी कम करने में सहायता करता है।


डॉक्टर के पास कब जाए:

अगर आप को उपर्युक्त बताए गए उपायों से आराम न मिले, या हैवी ब्लीडिंग के साथ खून का थक्का भी नजर आए तो ऐसे में लापरवाही ना करे, तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श ले, ज्यादा समय तक हैवी ब्लीडिंग होने से आप अत्यधिक कमजोर और कई अन्य बीमारियों से ग्रसित हो सकती है। आप डॉक्टर से परामर्श लेकर उनके बताए गए समय के अनुसार दवा का सेवन करें, और अपने खान पान में पौष्टिक आहार को शामिल करें।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में मैने पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है उम्मीद है कि आपको पीरियड में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर घरेलू उपाय पर लिखा मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा परंतु फिर भी अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से किसी भी बीमारी का पूर्ण तरीके से इलाज नहीं हो सकता हैं, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

इसे भी पढ़ें :

पीरियड जल्दी लाने के असरदार घरेलू उपचार

नॉर्मल डिलीवरी के लक्षण, नॉर्मल डिलीवरी के लिए हमे क्या करना चाहिए

महिलाओ में हार्मोनल परिवर्तन को ठीक करेंगे ये 16 आहार




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ