Ads

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ

 हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर के आंतरिक और बाह्य दोनो अंगों का स्वस्थ रहना बेहद ही जरूरी होता हैं, हमारे बॉडी के सभी अंग हमे स्वस्थ बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यदि इसमें से एक भी अंग सही तरीके से कार्य ना करें तो स्वस्थ जीवन जीना एक कल्पना मात्र हो सकता हैं, जैसा कि आप लोगों को पता होगा कि शरीर में सामने की तरफ दो फेफड़ों का जोड़ा मौजूद होता है। ये फेफड़े ऑक्सीजन लेने और नुकसानदायक कार्बनडाइ ऑक्साइड को बाहर निकालने का काम करते हैं। लेकिन दूषित वातावरण के कारण ऑक्सीजन के साथ कई सारे बैक्टीरिया या वायरस अंदर आकर लंग्स को खराब कर सकते हैं। जिससे लंग्स में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, आज हम इस लेख में लंग्स में इन्फेक्शन होने पर क्या खाना चाहिए? और क्या नहीं खाना चाहिए? के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे.

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ

लंग्स इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए (What to eat in lung infection in Hindi):-

फेफड़ों में संक्रमण यानी लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) होने पर आप निम्नलिखित खाद्य-पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, अगर आपके लंग्स स्वस्थ हैं तो भी आप ये खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं।


1. साबुत अनाज:

फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए साबुत अनाज का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है क्योंकि साबुत अनाज में पर्याप्त मात्रा में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं, साबित अनाज फाइबर, विटामिन ई, इत्यादि पोषक तत्वों के साथ ही साथ यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है। जो फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर हो सकता हैं, अतः आप अपने आहार में साबुत अनाज के रूप में गेहूं, जौ, मूंग ब्राउन चावल, साबुत गेहूं की ब्रेड, साबुत गेहूं पास्ता, जई, क्विनोआ  इत्यादि को शामिल कर सकते हैं।


2. पपीता (Papaya)

फेफड़ों के इंफेक्शन को कम करने के लिए पपीते का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। रोजाना एक कप पपीते का सेवन करने से यह फेफड़ों में जमी गंदगी को निकालने में करता है। जिससे लंग्स में हुए इन्फेक्शन में राहत मिलती और इंफेक्शन के बाद फेफड़े धीरे-धीरे रिकवर होने लगते हैं। रोजाना एक सीमित मात्रा में पपीते का सेवन करने से ये फेफड़े के अलावा पाचन शक्ति, पेट में गैस, पेट का फूलना, कब्ज ,अपच जैसी समस्या को भी दूर करता हैं, इसके साथ ही पपीते में मौजूद फाइबर की मात्रा वजन घटाने तथा कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल करता हैं। परंतु ध्यान रहे अत्यधिक मात्रा में पपीते का सेवन करना हानिकारक हो सकता हैं, अतः उचित लाभ पाने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।

इसे भी पढ़ेंफेफड़ों में पानी भरने के कारण, लक्षण, और असरदार घरेलू, इलाज फेफड़ों में पानी भरना कौन सी बीमारी है।

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ


3. जामुन (Jamun)

जामुन यानी ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे लाल और नीले फल फेफड़ों के लिए बेहतर माने जाते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जामुन में एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता हैं, जो उन्हें उनका रंग देता है इसके अलावा जामुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते है। जो फेफड़ों के लिए लाभकारी होते हैं, जामुन पर किए गए एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि , जो वृद्ध पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार ब्लूबेरी खाते हैं, उनके फेफड़ों की कार्यक्षमता में उल्लेखनीय रूप से उन लोगों की तुलना में कम गिरावट आई, जिन्होंने कम या बिल्कुल ब्लूबेरी नहीं खाई।

इसे भी पढ़ें: फेफड़े खराब होने पर कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है आदमी, फेफड़े को कैसे साफ करें 

4. सेब (Apple)

लंग्स इन्फेक्शन से बचने के लिए रोजाना एक एप्पल का सेवन जरूर करना चाहिए, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना एक सेब का सेवन करने से आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं इसलिए आपको दिन में कम से कम एक सेब जरूर खाना चाहिए। रोजाना एक सेब खाने से आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं, एक सेब रोजाना सेवन करने से लंग्स भी एकदम स्वस्थ और साफ रहते हैं, क्योंकि कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फेफड़ों को मजबूत बनाने के अलावा पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाते है, रोजाना एप्पल का सेवन करने से फेफड़े बहुत जल्दी ही रिकवर हो सकते है।

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ


5. कीवी (Kiwi) 

कीवी फेफड़ो की रिकवरी के लिए बहुत ही सेहतमंद फल है। क्योंकि कीवी में कई सारे विटामिंस, मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो फेफड़ों में जमी गंदगी को बाहर निकालता है। तथा शरीर को भी पूरी तरह से डिटॉक्स करने में मदद करता है। कीवी फल फेफड़ों के लिए लाभकारी होने के साथ ही साथ पेट के रोगों, ब्लड प्लेटलेट्स (Blood Platelets) बढ़ाने में भी मदद करता हैं, इसके अलावा कीवी में मौजूद फाइबर की मात्रा वजन को भी नियंत्रित रखता हैं, आप रोजाना एक कीवी का सेवन कर सकते हैं।


6. तरबूज (Watermelon)

लंग्स इंफेक्शन को कम करने के लिए तरबूज जैसे फल का सेवन करना बेहद लाभकारी हो सकता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट तरबूज या तरबूज के जूस का सेवन करते हैं तो ये फेफड़ों पर जमी गंदगी को निकालने में मदद कर सकता है, इससे सेवन से फेफड़े पूरी तरह से साफ हो जाते हैं। तथा लंग्स की रिकवरी भी जल्दी होती हैं, फेफड़ों के अलावा तरबूज में उपस्थित फाइबर की मात्रा वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। तथा तरबूज में मौजूद लाइकोपीन की मात्रा हमारे हार्ट और आंखों दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं।

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ

7. अमरूद (Guava)

अमरूद का सेवन करना फेफड़े के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अमरूद का सेवन करने से यह फेफड़े में जमी गंदगी को साफ करने में मदद करता है, तथा लंग्स में हुए इन्फेक्शन को दूर करता है जिससे फेफड़े जल्द ही रिकवर हो जाते हैं, इसके अलावा अमरूद में मौजूद फाइबर की मात्रा गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या को पूरी तरह के खत्म करने में लाभकारी होता है अमरूद में मौजूद कैरोटीन की मात्रा आंखो के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता हैं।


8. पत्तेदार हरी सब्जियाँ (leafy green vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां कितनी लाभकारी होती हैं ये शायद मुझे बताने की जरूरत नहीं है, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, अपितु सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे नियमित रूप से तथा संतुलित मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करने से आप फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना को भी कम कर सकते हैं।


9. ब्रोकोली (Broccoli):

हरे रंग का फूलगोभी की तरह दिखने वाला ब्रोकली भी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, इसका सेवन करने से फेफड़ो से संबंधित बीमारी में भी लाभ मिलता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि ब्रोकली का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो ये शरीर में जमी गंदगी को निकालने में भी मदद करता है, ब्रोकली ना केवल फेफड़े के लिए अपितु ये संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

लंग्स इन्फेक्शन (lungs infection) को ठीक करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये 17 खाद्य पदार्थ

10. मुनक्का (raisins)

मुन्नक्के ka सेवन करना भी फेफड़े के लिए लाभकारी माना जाता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना मुनक्के या मुनक्के के पानी का सेवन करने से फेफड़ों मजबूत होते है। इसके लिए आप रोज रात में सोने से पहले आधा मुट्ठी मुनक्के को पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इन दोनों का सेवन करने से फेफड़ों को फायदा होता है। फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।


11. लहसुन (Garlic)

यदि आपके फेफड़ों में कफ जमा है तो ऐसे में लहसुन का सेवन करें क्योंकि लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर में इन्फेक्शन को होने से रोकता है। फेफड़ों में संक्रमण होने पर आप रोजाना खाली पेट एक से दो कच्ची लहसुन की कली को खा सकते है, ध्यान रहे लहसुन की कली खाने के आधे घण्टे तक कुछ भी ना खाएं, इसे हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते है, 


12. टमाटर (Tomato)

टमाटर का सेवन करना भी फेफड़े के लिए बेहद ही लाभकारी हो सकता हैं क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक केमिकल पाया जाता है, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सिर्फ टमाटर में ही नहीं अपितु कुछ और सब्जियों में लाइकोपिन पाया जाता हैं जिसका सेवन फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। इन खाद्य पदार्थों में गाजर, शकरकंद और हरी सब्जियों में भी पाया जाता है।


13. अदरक (Ginger)

लंग्स में हुए इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए आप रोजाना थोड़ी मात्रा में अदरक के रस को शहद में मिलाकर ले सकते है, इसके सेवन से फेफड़े में सूजन के कारण फेफड़ों को होने वाली गंभीर क्षति से बचाया जा सकता हैं


14. काली मिर्च (black pepper)

फेफड़े के स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च को भी कुछ हद तक लाभकारी माना जा सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार काली मिर्च में विटामिन सी पाया जाता हैं. और विटामिन सी की मात्रा हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, इसके साथ ही विटामिन सी फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सूजन कम करता है.


15. अखरोट (Walnut)

Walnut यानी अखरोट का सेवन करना भी सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है, अतः हफ्ते में एक से दो बार इनका सेवन जरूर करें।


16. खट्टे फल:

आप फेफड़े को मजबूत बनाने के लिए खट्टे फलों जैसे नींबू और संतरा का सेवन कर सकते है क्योंकि ये विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के मूल स्रोत हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं.


17. तुलसी (basil)

फेफड़े को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी की दो चार कालिया बहुत ही लाभकारी होती हैं, अतः आप तुलसी के सूप या फिर चाय में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें

  • धूम्रपान, शराब और नशीली पदार्थों का सेवन बिलकुल भी ना करें, वरना फेफड़े का कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती हैं।
  • भोजन में अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन ना करें।
  • अत्यधिक मीठा ना खाए।
  • बहुत ज्यादा तला हुआ या मैदा युक्त भोजन खाने से बचे।
  • धुए वाली जगह पर ज्यादा देर तक ना रहे।
  • बाहर निकले तो अपने मुंह को एक साफ सुथरे रुमाल से बांध ले।
  • सांस से संबंधित व्यायाम जैसे अनुलोम विलोम प्राणायाम, कपालभाती प्राणायाम आदि का रोजाना अध्यास करें।

निष्कर्ष (conclusions):

इस लेख में आपको लंग्स इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की गई है, परंतु ध्यान रहे लाभ के चक्कर में आकर किसी भी खाद्य पदार्थ का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता हैं, क्योंकि इसमें बताए गए कुछ खाद्य पदार्थ की तासीर अत्यंत गर्म होती हैं, जिस कारण से जब आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन अत्यधिक मात्रा में करेंगे तो हो सकता हैं, आपको पाचन संबंधी समस्या या कुछ अन्य नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं।


अस्वीकरण:  यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ