Ads

सुबह उठते ही चेहरे पर दिखे सूजन तो ये किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

 किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, यह हमारे शरीर में खून को साफ करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किडनी हमारे शरीर का खून साफ करता हैं और खून में मौजूद गंदगी पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाती है। अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए किडनी का सुरक्षित रखना बहुत अहम हो जाता है। परन्तु गलत खान पान या किसी अन्य कारण से किडनी सही तरीके से कार्य नहीं करता तो उसके कारण शरीर के कई अंग प्रभावित होने लगते हैं, जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य कई समस्याएं होने लगती है। हालाकि किडनी खराब होने की स्थिति में कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं जो यह संकेत देते हैं कि आपकी किडनी खराब होने की स्थिति में है परंतु कुछ लोग इसे सामान्य समझकर इग्नोर कर देते है, अतः आज हम इस लेख में ऐसे ही कुछ ऐसी सूजन के बारे में चर्चा करेंगे जो आपकी किडनी के खराब होने का शुरुआती संकेत भी हो सकता है। अतः पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

सुबह उठते ही चेहरे पर दिखे सूजन तो ये किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

चेहरे पर सूजन किडनी खराब होने का लक्षण (Swelling on the face is a symptom of kidney failure in Hindi):-

किडनी खराब होने के कई लक्षणों हैं उन्ही लक्षणों में से एक लक्षण चेहरे पर या शरीर के किसी अन्य हिस्से में सूजन आना हो सकता हैं, आज हम इस लेख में कुछ बॉडी में होने वाले कुछ ऐसे सूजन के बारे में बात करेंगे जो किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं,हालाकि ये लक्षण किडनी के अलावा कई अन्य बीमारियों की ओर भी संकेत करते हैं, अतः जब भी आपको नीचे बताए गए लक्षण नजर आए तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।


1. चेहरे पर सूजन होना:

अगर आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं तो इस कारण से चेहरे पर सूजन आने लग सकती है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि किडनी में किसी प्रकार की समस्या होने पर यह ठीक ढंग से कार्य नहीं कर पाता है, जिससे बॉडी में पोषण तत्व पूरी तरह से फिल्टर नहीं हो पाते हैं और पेशाब में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लीक होने लगती है। पेशाब में ज्यादा मात्रा लीक होने के कारण सोकर उठने के बाद चेहरे के आसपास खासकर आंखों के आसपास के हिस्से पर सूजन देखने को मिल सकता है।


2. पैरों में सूजन आना:

अधिकतर लोग पैरों में सूजन को एक कॉमन समस्या समझकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यदि आपके पैरों या टखनों में सूजन लगातार बना रहता है तो ऐसे में आप इस समस्या को अनदेखी ना करें क्योंकि यह किडनी से जुड़ी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है, क्योंकि जब आपकी किडनी किसी कारण वश ठीक तरीके से कार्य नहीं कर पा रही होती हैं तो ऐसे में पैरो या टखनों में सूजन हो सकती हैं अतः ऐसे में आप डॉक्टर से एक बार संपर्क जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: यदि एक व्यक्ति की दोनों किडनी फेल हो जाए तो वो कितने दिनों तक जिंदा रह सकता हैं।

सुबह उठते ही चेहरे पर दिखे सूजन तो ये किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।


3. पेट में सूजन होना:

जब आपकी किडनी सही तरीके से कार्य नहीं करती हैं, तो इस वजह से किडनी के आसपास एरिया में सूजन होने लगती है। यदि आपके भी पेट के एक तरफ सूजन और दर्द महसूस होता है, तो यह किडनी के खराब होने के शुरुआती संकेतों में हो सकता है, अतः ऐसे में लापरवाही ना करें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


4. हाथों में सूजन होना:

जब आपकी किडनी के कार्यप्रणाली में कोई समस्या होती हैं तो ऐसे में किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है, जिस कारण से शरीर के कई हिस्सों आमतौर पर हाथ में सूजन हो सकता है। अगर आपको भी सुबह के समय हाथों में सूजन देखने को मिलती है, तो ऐसे में लापरवाही ना करें जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


चेहरे पर सूजन किडनी प्रॉब्लम के अलावा कुछ अन्य बीमारियों के हो सकते हैं संकेत 

चेहरे पर सूजन आना अधिकतर लोग किडनी प्रोब्लम की समस्या से जोड़ सकते है , परंतु ऐसा नहीं है चेहरे पर सूजन, किडनी प्रोब्लम के अलावा कई अन्य बीमारियों के कारण हो सकते हैं। 


1. हाई बीपी

कई बार ऐसा देखा गया है की ब्लड प्रेशर हाई होने के कारण भी चेहरे पर सूजन आती है। यदि सुबह के समय आपके चेहरे खासकर आंखों के आस पास सूजन हैं तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।


2. डायबिटीज

चेहरे पर सूजन आना किडनी बीमारी के अलावा डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को भी हो सकता हैं यदि आप शुगर लेवल से ग्रसित हो तो ऐसी शुगर लेवल बढने से चेहरे के आसपास सूजन और गले वाले हिस्से में भारीपन की दिक्कत हो सकती है। 


3. डिहाइड्रेशन

चेहरे पर सूजन आने का एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी के चलते हो सकता है। जब हम पानी का कम मात्रा में सेवन करते हैं तो ऐसे में बॉडी में इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है। जिससे चेहरे पर सूजन नजर आ सकती है। 


4. एलर्जी 

चेहरे पर सूजन आने के संकेत किडनी प्रोब्लम के अलावा एलर्जी के कारण भी हो सकता हैं, एलर्जी होने पर चेहरे पर सूजन के साथ आंखों में भारीपन और गले में जकड़न हो सकता हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।


5. हार्मोनल परिवर्तन

चेहरे पर सूजन की समस्या किडनी प्रोब्लम के अलावा हार्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकता है, अगर आप एक महिला है तो पीरियड के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ने के कारण भी चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है। सही कारण के लिए अपने डॉक्टर को एक बार अवश्य परामर्श लें।


6. थायराइड

चेहरे पर सूजन होना थायराइड बीमारी के आम लक्षणों में से एक हो सकता है, खासकर यदि यह सूजन गले के आसपास ज्यादा दिखाई दे, तो ये थायराइड के चलते ही हो सकती है।


किडनी को हेल्थी बनाए रखने के उपाय:

किडनी को सुरक्षित रखने के लिए आप अपने खान पान के साथ ही साथ अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके किडनी को हेल्थी बनाए रख सकते हैः


1-आपको अपने खान पान की आदतों जैसे ऑयली फूड, जंक फूड, तथा फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखे, इसकी जगह पर आप अपने आहार में हेल्दी फूड्स, प्रोटीन युक्त डाइट, होल ग्रेन और फाइबर फूड्स को शामिल करें।

2- किडनी के लिए शराब जैसे पेय पदार्थ बहुत ही घातक होते हैं, अतः इन सभी से दूरी बनाकर रखे।

3-रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें, आप चाहें तो सुबह नींबू पानी, नारियल पानी, ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं।

5-अपने आहार में नमक की मात्रा को सीमित रखें आप यह तय करें की एक दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाएंगे, क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा होती है और सोडियम की अधिकता के कारण किडनी और ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो सकता हैं। 

6- रोजाना मॉर्निंग वॉक, योग और एक्सरसाइज करें।


निष्कर्ष (conclusions):

इस लेख में आपको किडनी खराब होने के कुछ महत्वपूर्ण लक्षणों के बारे में बताया गया है, हालाकि चेहरे पर सूजन का आना एक आम समस्या हो सकता है, परंतु इसके अलावा जब आपके सिर में दर्द,, लाल आंखें, उल्टी, चेहरे के एक हिस्से में दर्द और सिर घूमने जैसी समस्या का सामना करना पड़े तो ऐसे में लापरवाही बिल्कुल भी ना करें, जितनी जल्दी हो सके आप अच्छे से अच्छे डॉक्टर से परामर्श ले, अंत में हमेशा अच्छा खाए स्वस्थ रहें और मस्त रहे धन्यवाद!



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ