Ads

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

खुद को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए अच्छे आहार के साथ ही साथ विशेषज्ञ फल खाने की भी सलाह देते हैं। वैसे तो हर फल की अपनी अलग विशेषता होती है, लेकिन आज हम इस लेख में आपको कीवी खाने के फायदे (kiwi khane ke fayde) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे। कीवी फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है, परंतु कुछ लोग कीवी फल के फायदे को जानकर इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं, जिस कारण से उनके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते है, इसीलिए आज हम इस लेख में कीवी खाने के फायदे के अलावा कीवी खाने के नुकसान, तथा कीवी फल से संबंधित कुछ और महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

कीवी फल क्या है (What is Kiwi Fruit in Hindi?):-

आप सभी लोगों ने मार्केट में कीवी फल को फल वाले दुकान पर जरूर देखा होगा, कीवी फल बाहर से दिखने में भूरा, अंदर से हरा तथा मुलायम होता है। कीवी फल के अंदर काले रंग के छोटे-छोटे तिल के समान बीज होते हैं, कीवी के बीजों को भी खाया जा सकता है। कीवी स्वाद में हल्का खट्टा तथा मीठा होता है। बात करें कीवी की तासीर के बारे में तो इसकी तासीर ठंडी होती हैं, अतः इसे गर्मियों में खाना ज्यादा लाभकारी होता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कीवी फल का सेवन हर मौसम में किया जा सकता है। कीवी का वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा (Actinidia deliciosa) है


कीवी में मौजूद पौष्टिक तत्व (Nutrients present in Hindi):-

 कीवी फल के फायदे के बारे में जानने से पहले ये जानना बेहद जरूरी हैं कि कीवी में ऐसे कौन कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, कीवी में मुख्य रूप से पानी, विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ई, थाइमिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस , पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कैरोटीन, बीटा आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा कीवी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीथ्रोम्बोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव एंटी-एलर्जिक, भी पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को कुछ हद तक ठीक करने में मदद करते हैं।


कीवी खाने के फायदे (Benefits of eating Kiwi in Hindi):-

कीवी फल में मौजूद पोषक तत्वों और गुणों के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं, परंतु ध्यान रहे कीवी किसी बीमारी का पूर्ण तरीके से इलाज नहीं हैं, यह बीमारी के जोखिम को कुछ हद तक कम कर सकता है, या फिर उस बीमारी के लक्षण को कम कर सकता है, यह किसी भी बीमारी को ठीक करने का पूर्ण इलाज नहीं है, आगे लेख में कीवी फल के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

1. हृदय के लिए के कीवी फायदेमंद:

बीते कुछ वर्षों में हार्ट अटैक से मरने वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है, अगर बात करें कीवी के फायदे की तो यह हृदय यानि हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि कीवी पर किए गए शोध के अनुसार कीवी में हृदय रोग की समस्या को कम करने के गुण होते है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार यदि कीवी फल का एक महीने तक लगातार सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर की प्लाज्मा लिपिड व रक्तचाप को नियंत्रित करके हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता हैं, परंतु ध्यान रहे यदि आप पहले से हृदय से संबंधित किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर के परामर्श के अनुसार दवा के साथ कीवी फल का भी सेवन कर सकते हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

2. वजन संतुलन के लिए कीवी फायदेमंद:–

कीवी ऐसा फल है जिसके सेवन से वजन को संतुलित किया जा सकता हैं। कीवी पर किए गए एक शोध के अनुसार इसमें कैलोरी की कम मात्रा तथा फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है, जिस वजह से भूख भी कम लगती है, तथा वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है, अतः यदि आप अपने वजन को कम या फिर संतुलित रखना चाहते हैं तो रोजाना अपने नाश्ते में स्नैक्स के रूप में कीवी का सेवन कर सकते हैं।


3. इम्यूनिटी बढ़ाने में कीवी फायदेमंद:

इम्यूनिटी कमजोर होने पर हम बार बार बीमार पड़ते हैं, जिस कारण से हमारी इम्यूनिटी और भी ज्यादा कमजोर होने लगती है, इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अनेकों फल मौजूद हैं और इन्ही फलों में कीवी का भी नाम शामिल हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कीवी में विटामिन सी की भी मात्रा होती है, और आपकी जानकारी के लिए बता दे की विटामिन सी की मात्रा हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि कीवी के सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता हैं।


4. पाचन और कब्ज के लिए कीवी फायदेमंद:–

गलत खान पान के कारण अधिकांश लोगों को कब्ज जैसी समस्या हो सकती है, इस समस्या को दूर करने के लिए कीवी फल खाने के फायदे देखे जा सकते है, जी हां कीवी फल में मौजूद फाइबर की मात्रा के कारण यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता हैं, इसके अलावा कीवी में लैक्सेटिव गुण भी उपस्थित रहता हैं, जो रोजाना पेट को साफ रखने में आपकी मदद करता है, वहीं अगर आप इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति हो तो भी यह आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेगा।


5. ब्लड प्रेशर के लिए कीवी फायदेमंद:–

जैसा की लेख में पहले ही बताया गया है कि कीवी में एंटी-हाइपरटेंसिव ( यानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित) करने का भी गुण पाया जाता है, यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप कीवी का रोजाना सेवन कर सकते है, परंतु यदि आप का ब्लड प्रेशर अत्यंत कम है तो ऐसे में आप कीवी का रोजाना सेवन करने से बचे वरना ये आपके ब्लड प्रेशर को और भी कम कर सकता है।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

6. डायबिटीज के लिए कीवी फायदेमंद:–

कीवी फल को ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के अलावा डायबिटीज के लिए भी लाभकारी माना जाता हैं, कीवी में मौजूद इसी गुण के कारण इसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली खाद्य पदार्थ में रखा गया है, जैसा की लेख में आपको ऊपर ही बताया गया है की कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, विटामिन सी की मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा इंसुलिन प्रतिरोध में कमी करने में भी मदद करता है, अतः यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो रोजाना कीवी का सेवन कर सकते हैं।


7. अच्छी नींद के लिए कीवी फायदेमंद:–

अगर आपको भी नींद सही तरीके से नहीं आती है तो ऐसे में आप रोजाना कीवी का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि कीवी पर किए गए एक रिसर्च के अनुसार सोने से एक घंटे पहले यदि कीवी का सेवन किया जाए तो यह अच्छी नींद लाने में कारगर सिद्ध हो सकता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि कीवी में सेरोटोनिन नाम का एक केमिकल पाया जाता हैं, कीवी में पाए जाने वाले इस केमिकल के कारण ही अच्छी नींद आती हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

8. गर्भावस्था में कीवी फायदेमंद:

गर्भावस्था के दौरान हर महिला के बॉडी को विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और फोलेट आदि जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, अतः इन सभी पोषक आहार की कमी को दूर करने के लिए कीवी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जी हां! क्योंकि कीवी फलों में कैल्शियम, आयरन और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, कीवी में मौजूद ये पोषक तत्व गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने के साथ ही साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास तथा भविष्य में होने वाले कुछ जोखिमों को भी कम करने में मदद करते हैं।


9. अस्थमा के लिए कीवी फायदेमंद:–

कीवी फ्रूट्स का सेवन करने से अस्थमा जैसी बीमारियों के लक्षण भी कुछ हद तक कम होते हैं, जैसा कि आप को लेख में ऊपर ही बताया गया हैं कि कीवी में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, कीवी में मौजूद विटामिन सी की मात्रा का सेवन करने से श्वास प्रणाली को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है की कीवी का सेवन करने से अस्थमा के अटैक को कुछ हद तक कम किया जा सकता हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

10. कैंसर के लिए कीवी फायदेमंद:–

कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में भी कुछ हद तक कीवी फल आपकी मदद कर सकता है, कीवी पर किए गए एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, इसमें एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है, इसके साथ-साथ कीवी में कार्सिनोजेन्स (carcinogens) यानी कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को रोकने का प्रभाव होता है। परंतु इस बात का ध्यान रहे यदि आप कैंसर के मरीज हैं तो ऐसे में आप घरेलू नुस्खे का उपयोग ना करें तो बेहतर है क्योंकि कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, अतः इसे कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह से पर्याप्त इलाज करवाना चाहिए।


11. लिवर के लिए कीवी फायदेमंद:–

बात करें कीवी खाने के फायदे तो इसे खाने से 

लीवर पर बहुत ही अच्छा प्रभाव देखने को मिलता हैं, कीवी पर किए गए एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई हैं कि इसमें हेपटोप्रोटेक्टिव यानि लिवर को सुरक्षित रखने का गुण भी पाया जाता हैं, इसके अलावा लिवर में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो लिवर से जुड़े समस्याओं को कुछ हद तक कम करने में मदद करते हैं।


12. ब्लड क्लॉटिंग से बचाव में कीवी फायदेमंद:

ब्लड क्लॉटिंग से बचाव में भी कीवी खाने के फायदे देखने को मिलते हैं, आपको बता दें कि ब्लड क्लॉटिंग जिसे हिंदी में खून का थक्का जमने की बीमारी कहते है, इस बीमारियों से कई अन्य बीमारिया जैसे – ब्रेन स्ट्रोक किडनी, हार्ट अटैक जैसी बीमारी होने का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है की हम इस समस्या से बचने के लिए अपने दैनिक आहार में कीवी का सेवन करना शुरू कर दे, क्योंकि कीवी में एंटीथ्रोम्बोटिक यानी खून का थक्का न जमने देने का गुण होता है।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

13. त्वचा के लिए कीवी फायदेमंद:–

कीवी खाने के फायदे सिर्फ बीमारियों के लिए नहीं बल्कि ये हमारे स्किन के लिए भी लाभकारी होता है, जैसा की लेख में आपको ऊपर ही बताया गया है कि कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं, जो एंटी ऑक्सीडेंट गुण रखता हैं, इस एंटी ऑक्सीडेंट गुण के कारण ही यह हमारे स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचा सकता है।


14. कील-मुंहासों में कीवी फायदेमंद:–

आपको बता दे कील मुहांसे की समस्या को दूर करने भी कीवी के फायदे देखे जा सकते है, क्योंकि कीवी में विटामिन सी की मात्रा होती है, जो आपके स्किन को प्रदूषण तथा अन्य कारकों के कारण स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव से बचाता है, इसके साथ ही कीवी में मौजूद विटामिन ई की मात्रा त्वचा को रिंकल फ्री, जवां और खूबसूरत बनाता है, कीवी का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती हैं।


15. आंखों के लिए कीवी फायदेमंद:–

आपको जानकर हैरानी होगी कि कीवी का सेवन करने से ये हमारी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकता हैं, हाल ही किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात की पुष्टि हुई है कि कीवी में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं । ये केमिकल्स अधिकांशतः हरी सब्जियों में पाए जाते हैं, इन केमिकल की वजह से ही कीवी हमारे आंखो को लाभ पहुंचाता है, और अंधेपन की समस्या को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

16. बालों के लिए कीवी फायदेमंद:

कीवी उन फलों में से एक है जो आपके स्किन, आंखो, और बालों तीनों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं, जी हां कीवी में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही कीवी में मौजूद विटामिन-सी और ई की मात्रा बालों को झड़ने से रोक सकता है। तथा कीवी में उपस्थित कॉपर की मात्रा बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद कर सकता है।


17. सूजन के लिए कीवी फायदेमंद:–

कीवी खाने के फायदे में से सूजन को कम करना भी शामिल है। जैसा की लेख में ऊपर ही बताया गया है कि इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसमें उपस्थित एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण ही यह शरीर की सूजन को रोकने का काम कर सकता है खासतौर से आंतों में सूजन से जुड़ी समस्या के लिए यह अत्यंत लाभकारी हो सकता है।


18. डेंगू में कीवी फायदेमंद:

बदलते मौसम में डेंगू बुखार या किसी अन्य बीमारी के चलते शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं तो ऐसे में कीवी फल का सेवन बहुत कारगर साबित होता है जी हां, क्योंकि इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती हैं, जो डेंगू से रिकवरी में आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल डेंगू होने बॉडी में प्लेटलेट्स काउंट काफी तेजी से गिरने लगता है। लेकिन यदि आप रोजाना कीवी का सेवन करेंगे तो ये प्लेटलेट्स को गिरने से रोकने में मददगार होती है। जिससे डेंगू से रिकवरी में मदद मिलती है।


कीवी खाने के नुकसान (disadvantages of eating kiwi in Hindi):-

हालाकि कीवी खाने के कोई खास नुकसान नहीं है परंतु यदि इसे अत्यधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके कुछ नुकसान देखने को भी मिल सकते है, नीचे लेख में ज्यादा मात्रा कीवी खाने के नुकसान के बारे में बताया गया हैं।

रोजाना कीवी खाने से मिलेंगे 18 बड़े लाभ और नुकसान, जाने एक दिन में कितनी कीवी खाने चाहिए?

  • कुछ लोगों को कीवी फल खाने से एलर्जी हो सकती है। अगर आपको कीवी फल खाने से स्किन में रैशेज या फिर कुछ और कुप्रभाव नजर आए तो ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • जैसा की कीवी फाइबर से समृद्ध है और इसके रेचक प्रभाव भी होता हैं। अतः अत्यधिक मात्रा में कीवी का सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकता है।
  • कीवी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ व्यक्तियों के किडनी में स्टोन के विकास को ट्रिगर कर सकता है। क्योंकि कीवी ऑक्सालेट रैफहाइड क्रिस्टल का स्रोत है।
  • गुर्दे की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कीवी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती हैं, जो गुर्दे से ग्रसित व्यक्तियों के लिए हानिकारक होता है, इसलिए उन्हें सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए या यदि संभव हो तो इसके सेवन से बचना चाहिए।


1 दिन में कितने कीवी फल खाना चाहिए?

अगर आप कीवी का सेवन रोजाना करना चाहते है तो आप एक दिन में एक से दो कीवी फल का ही सेवन करें, इससे ज्यादा कीवी का सेवन करने से ये आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है, कीवी अधिक खाने से पेट संबंधी समस्याएं भी होती है. इसलिए दिन में 2 से अधिक कीवी नहीं खानी चाहिए.


कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं?

जी हां! आप कीवी के बीज को भी खा सकते है, कुछ लोगों को इस बात पर संदेह रहता है कि उन्हें कीवी फल खाना चाहिए या नहीं आपको बता दे कीवी के बीज कीवी की तरह ही लाभकारी होते है, कीवी के बीज को खाने से 

  • प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 
  • दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।
  • कब्ज और गैस से राहत मिलती है।
  • त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता हैं 
  • फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता हैं।


निष्कर्ष (conclusion):-

कीवी मूलत: चीन में उगाया जाने वाला फल है और ये वहां का राष्ट्रीय फल भी है। किंतु इसकी फायदे और पोषण मूल्य के चलते अब इस  फल को ब्राजील, न्यूजीलैंड सहित कई और देशों में भी उगाया जाने लगा है। इस लेख को पढ़कर आपको कीवी खाने के फायदे, कीवी खाने के नुकसान, 1 दिन में कितने कीवी फल खाना चाहिए तथा कीवी फल के बीज खाने चाहिए या नहीं? के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी यदि आपको स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:

अगर एक व्यक्ति के दोनों किडनी खराब हो जाए तो वह कितने दिनों तक जिंदा रह सकता है।

गुड़हल के फूल के पाउडर के फायदे

रोज रात को मखाना खाने के फायदे

रोज सुबह नाश्ते में खाएंगे ये 12 खाद्य पदार्थ मोटापा अपने आप काम होगा










 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ