Ads

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

 इस लेख में आपको गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे के बारे में तथा गुड़हल के फूल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे। गुड़हल के फूल को आप सभी लोगों ने देखा ही होगा, गुड़हल का फूल हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं, हमारे आयुर्वेद में गुड़हल के फूल को विशेष दर्जा दिया गया हैं, गुड़हल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते है, उससे कई गुना यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, गुड़हल हमे कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, बालों से संबंधी समस्या, चेहरे, और गले के संक्रमण से भी बचाने में मदद करता हैं, गुड़हल जिसे हिबिस्कस या जवाकुसुम के नाम से जाना जाता हैं,  गुडहल  के फूल को अड़हुल का फूल भी कहते है चलिए अब लेख में गुड़हल से संबंधित सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)


गुड़हल का वैज्ञानिक नाम:

गुड़हल का वैज्ञानिक नाम हिबिस्कस रोजा सायनेन्सिस (Hibiscus Rosa-Sinensis )  है, और यह मालवेसी "Malvaceae" कुल से संबंधित है।

गुड़हल में पाए जाने वाले पोषक तत्व:

गुड़हल में मुख्य रूप से फाइबर, विटामिन- सी. बी., वसा, ग्लाइकोसाइड्स, कैल्शियम, म्युसिलेज, फाइबर, आयरन, नाइट्रोजन, फासफोरस, टेटरिक, ऑक्सीलिक एसिड, फ्लेवोनॉयड्स, फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं।

गुड़हल के अन्य भाषाओं में नाम:

हिंदी: गुड़हल, जवा, अढ़ौल, जवाकुसुम, अड़हुल

संस्कृत: औड्रफूल, जपा, अरुण, प्रतिका, अर्कप्रिया, हरिवल्लभ, त्रिसन्ध्या

अंग्रेजी: हिबिस्कस (hibiscus)

कन्नड़: दासणिगे

मलयालम: चेम्पारट्टी

तेलगु: दासनी

बंगाली: ओरु, जुबा 

गुजराती: जासुद


गुड़हल के फूल की तासीर:

गुड़हल जिसे हिबिस्कस या जवाकुसुम या अड़हुल भी कहा जाता है, इसकी तासीर ठंडी होती है, गुड़हल का फूल इकहरा, दोहरा, तिहरा, लाल, सफेद या सफेद लाल, बैंगनी, पीला, नारंगी इत्यादि कई रंगों का होता है। इस फूल के केसर बाहर निकले हुए होते है। सफेद तथा लाल रंग वाले गुड़हल के फूल विशेष लाभकारी होते है। गुड़हल की मुख्यतया दो प्रजातियां होती हैं।

  • जपा बड़ी 
  • जपा छोटी


गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे (benefits of hibiscus flower powder in Hindi):-

गुड़हल के फूल जिसे जवाकुशुम या अड़हुल के नाम से भी जाना जाता हैं, यह हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं, परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखे की यह किसी भी बीमारी का स्थाई इलाज नहीं है नीचे लेख में गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे के बारे में बताया गया है, कृपया लेख को ध्यान से पढ़े।

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)


1. पथरी के लिए लाभकारी:

गुड़हल के फूल को पथरी को ठीक करने के लिए लाभकारी माना जाता हैं, किडनी या पित्त की थैली की पथरी निकालने में गुड़हल का फूल कारगर उपचार है। इसके सेवन से पथरी गल- गल के बाहर निकल जाती है। पथरी के दर्द से आराम पाने के लिए गुड़हल के फूल का पाउडर रात को भोजन करने के डेढ़ घंटे बाद गर्म पानी के साथ एक चम्मच लें। इसके खाने के तुरंत बाद ही पथरी के दर्द से राहत देखने को मिलेगी। ध्यान रहे  इसके सेवन के बाद रात में कुछ भी खाना पीना नहीं है।साथ ही  इसका इस्तेमाल करते समय टमाटर, चुकंदर, पालक, भिंडी, नहीं खाना चाहिए।


2. बालों के लिए लाभकारी:

गुड़हल के पाउडर को बालों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं, गुड़हल में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने, और गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद करते है, बालों के तेजी से विकास और नए बाल उगाने में मदद करता है, ड्राई और फिजी बालों की समस्या को दूर करता है और बालों को नेचुरली शाइनी बनाता है। सफेद बालों के नैचुरली काला बनाता है और समय से पहले सफेद बालों की समस्या को रोकने में मदद करता है। डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करता है।

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

प्रयोग विधि: 

आप गुड़हल के फूल के पाउडर को तिल के तेल में मिलाकर अपने बालों में अच्छे से लगाए, इसे पंद्रह से बीस मिनट तक लगाए रखे उसके बाद बालों को अच्छे से धो ले। इस विधि को हफ्ते में केवल एक बार ही प्रयोग में लाए।


3. पाचन क्रिया के लिए लाभकारी:

खराब पाचन क्रिया से हमे पेट से संबंधी बिमारिया जैसे– गैस, बदहजमी, कब्ज की समस्या बनी रहती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए गुड़हल के पाउडर आपकी मदद कर सकते है।

प्रयोग विधि: रोजाना एक चम्मच गुड़हल के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी के साथ रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद खाने से पाचन शक्ति मजबूत बनती हैं।


4. स्किन के लिए लाभकारी:

गुड़हल के पाउडर को स्किन के लिए भी अत्यंत लाभकारी माना जाता हैं, इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे स्किन में चमक, चेहरे को बेदाग, खूबसूरत बनाने में मदद करते है।


प्रयोग विधि: आपदा चम्मच दही में एक चम्मच गुड़हल के पाउडर को डालकर अच्छे से मिला ले, अब अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक इसे अच्छे से लगा ले, दस से पंद्रह मिनट बाद आप अपने चहरे को साधारण पानी से धो लें। ध्यान रहे अगर आपके स्किन को गुड़हल से एलर्जी है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें तो बेहतर होगा। इसविधि को हफ्ते में केवल एक बार ही प्रयोग में लाए।


5. वजन कम करने में लाभकारी:

गुड़हल को वजन कम करने के लिए भी लाभकारी बताया गया है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर हम रोजाना नियमित तरीके से गुड़हल के पाउडर का उपयोग करते है तो ये हमारे शरीर में जमी चर्बी को गलने में मदद कर सकता हैं।


गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

प्रयोग विधि: एक गिलास गर्म पानी में एक छोटा चम्मच गुड़हल का पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालकर सुबह खाली पेट पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।


6. डायबिटीज के लिए लाभकारी:

गुड़हल के फूल के साथ ही साथ गुड़हल के पत्ते में भी कई ऐसे गुण पाए जाते है, जो हमे कई सारी बीमारियो से बचाने में मदद करते है, आयुर्वेद के अनुसार गुड़हल के पत्ते में डायबिटीज यानी शुगर को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं। गुड़हल पर किए गए एक अध्ययन की माने तो गुड़हल के पत्ते के एथेनॉल एक्सट्रैक्ट में एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं जो शुगर की समस्या से बचाव और जोखिम को कम करने में लाभकारी हैं।


7. वायरल इनफेक्शन के लिए लाभकारी:

गुड़हल के पाउडर से बने चाय का सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता  है. गुड़हल पर किए गए एक शोध के अनुसार गुड़हल की रोसेले नाम की एक प्रजाति में एंटी–बैक्टीरियल, एंटी–फंगल और एंटी–पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के बैक्टीरिया, फंगल को दूर रखने में मदद करते हैं।


8. तनाव कम करने में लाभकारी:

आजकल हर किसी की जिंदगी में तनाव और चिंता से भरी हुई है, अगर ये परेशानी लंबे समय तक चले तो हम मानसिक रूप से अस्वस्थ हो सकते हैं, इस समस्या से बचने के लिए गुड़हल का फूल मदद कर सकता हैं, क्योंकि गुड़हल के फूल को तनाव कम करने के लिए लाभकारी माना जाता है, गुड़हल पर किए गए एक शोध के अनुसार गुड़हल के फूल की चाय का सेवन करने से स्ट्रेस और थकान दूर होती है. गुड़हल के फूल के पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण तनाव और थकान से निजात दिलाकर अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करते हैं. यह तनाव को दूर करके मन को शांत और एकाग्र करने में मदद करते है।

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

9. एनीमिया के लिए लाभकारी:

एनीमिया के रोग खून की कमी के कारण से होता है, खून की कमी को ठीक करने के लिए गुड़हल का फूल के पाउडर के लाभ देखे जा सकते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गुड़हल में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता हैं, जिस कारण से यह शरीर में खून की कमी नही होने देता है, 

प्रयोग विधि: खून की कमी को ठीक करने के लिए रोज सुबह एक छोटा चम्मच गुड़हल के फूल के पाउडर को गुनगुने पानी से पीने से एनीमिया दूर हो जाती हैं।


10. मासिक धर्म को नियमित बनाने में लाभकारी:

जिन महिलाओं के मासिक धर्म अनियमित रहते हैं, उनके लिए गुड़हल बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। गुड़हल का प्रयोग करना मासिक धर्म को नियमित बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। 

प्रयोग विधि

आप रोज दोपहर के खाने के आधे घंटे बाद एक छोटा चम्मच गुड़हल का पाउडर गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं।


11. सिर दर्द के लिए लाभकारी:

सिर दर्द ये एक आम समस्या है, इस समस्या से बचने के लिए हमारे आयुर्वेद में अनेकों नुस्खे बताए गए है, इन्ही नुस्खों में गुड़हल का नाम भी शामिल हैं, आयुर्वेद के अनुसार सिर दर्द के दौरान इसका इस्तेमाल करने से सिर में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती हैं, जो हमारे सिर को ठंडा रखने में भी मदद करता है।

गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

प्रयोग विधि: 

एक चम्मच गुड़हल के पाउडर को ठंडे तेल में मिलाकर माथे पर अच्छे से लगा ले, इसे पंद्रह से बीस मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।


12. याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभकारी:

विद्यार्थी जीवन में याद रखने की क्षमता जितनी तेज होती है, विद्यार्थी उतना ही ज्यादा बुद्धिमान होता है, इस याददस्त बढ़ाने की क्षमता के लिए हमारे आयुर्वेद में अनेकों उपाय हैं इन्हीं उपायों में गुड़हल के फूल के फायदे देखे जा सकते हैं, गुड़हल के फूल याददाश्त को बढ़ाने के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

प्रयोग विधि:

गुड़हल के फूलों और पत्तों को समान मात्रा में सुखाएं। अब इन दोनों को पीसकर पाउडर बनाकर एक शीशी में भर कर रख लें। अब रोज सुबह शाम एक चम्मच की मात्रा में एक कप मीठे दूध के साथ पीना है। इससे याददाश्त (स्मरण-शक्ति) बढ़ती है।


गुड़हल के नुकसान (Disadvantages of Hibiscus in Hindi):-

 गुड़हल का प्रयोग करना सामान्यतः सुरक्षित माना जाता है। लेकिन अगर इसका सेवन बहुत ज्यादा किया जाय तो स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

  •  सिरदर्द 
  •  चक्कर आना
  • ज्यादा नींद आना 
  • निम्न रक्तचाप हो जाना
  • पेट में दर्द होना
  • सीने में जलन होना
  • उल्टी या मतली आना 
  • जिनका भी ब्लड प्रेशर लो रहता है, ऐसे लोगों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • हार्ट के मरीजों को भी एक बार इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।
  • अगर आपको गुड़हल से एलर्जी है तो भी आप इसका सेवन ना करें।
  •  गर्भवती महिलाओ को इसके सेवन से बचना चाहिए। 
  • अन्य रोगों से ग्रस्त, या गंभीर रूप से ग्रसित मरीजों को भी इसके सेवन से बचना चाहिए।


गुड़हल के फूल का पाउडर बनाने की विधि (Method for making hibiscus flower powder in Hindi):-

गुड़हल के फूल का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको गुड़हल के कुछ ताजे फूलों को तोड़ लेना है, अब इन फूलों को छत पर किसी साफ कपड़े में फैलाकर दो से तीन दिन तक अच्छे से सुखा लेना है, उसके बाद इन सूखे फूलों को मिक्सर में पीस लेना है, ध्यान रहे मिक्सर का जार एक दम सुखा और साफ होना चाहिए, उसके बाद इन पीसे हुए फूलों को एक सीसे के जार में भर ले, और उस जार के ढक्कन को अच्छे से बंद कर दे, उसके बाद इसे फ्रीज में रख दे, ध्यान रहे जब इस पाउडर को निकाले तो सूखे चम्मच की मदद से ही निकाले।


गुड़हल के फूल की काढ़ा बनाने की विधि Method for making decoction of hibiscus flower in Hindi):-

गुड़हल के फूल का काढ़ा हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होता हैं, इसे बनाने के लिए हमे निम्न सामग्री की आवश्यकता  होती है।


गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे और नुकसान: (benefits of hibiscus flower powder in Hindi)

सामग्री:

एक चम्मच गुड़हल का पाउडर

स्वादानुसार शक्कर या फिर शहद

एक गिलास पानी

कैसे इस्तेमाल करें:

एक गिलास पानी को एक पैन में रख कर एक से दो मिनट तक गर्म होने दे, उसके पश्चात इसमें एक चम्मच गुड़हल का पाउडर डाल कर इसे ढक दे, इसे तब तक गर्म करें  जब तक पानी आधा ना रह जाए, पानी आधा रहने के पश्चात इसमें थोड़ा सा चीनी या शहद डालकर, गुनगुना होने पर पी सकते हैं।


गुड़हल के उपयोगी में लाए जाने वाला भाग (Useful Parts of Gudhal in Hindi):-

गुड़हल का उपयोग में लाए जाने वाला भाग नीचे बताया गया हैः-

फूल

फूल की कलियां

पत्ते

जड़

 

गुड़हल का प्रयोग कैसे करें? (How to Use Gudhal in Hindi):-

गुड़हल का इस्तेमाल कितना करें ये हर किसी व्यक्ति के मन में प्रश्न उठता है, नीचे लेख में रोज कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए इसके बारे में बताया गया हैं।

  • गुड़हल का रस- 5 से 10 मिलीग्राम
  • गुड़हल का पाउडर- 5 से 10 ग्राम
  • गुड़हल का काढ़ा या चाय- 10 से 20 मिली


निष्कर्ष (conclusions):-

गुड़हल के फूल हमारे भारत देश में बड़ी आसानी से है जगह देखने को मिलते है, लेकिन लोगों के इसके फायदे के बारे में जानकारी ना होने के कारण लोग इसका उपयोग सिर्फ पूजा पाठ करने के लिए ही करते है, इस लेख में मैने गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की है, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव साझा करना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, में आपके प्रश्नों/सुझाव का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से किसी भी बीमारी का पूर्ण तरीके से इलाज नहीं हो सकता हैं, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.


इसे भी पढ़ें:

नारियल पानी पीने के फायदे

अवाला खाने के फायदे

एलोवेरा जूस के फायदे

नीम के पत्ते के फायदे






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ