Ads

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।

सर्वाइकल की समस्या रीढ़ की हड्डी से जुड़ा एक गंभीर डिसऑर्डर है, इस समस्या से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं. यह समस्या महिला व पुरुष दोनों को प्रभावित कर सकती है तथा उम्र बढ़ने पर यह समस्या गंभीर रूप लेने लगती है. सर्वाइकल की समस्या होने पर व्यक्ति को तेज सिर दर्द, सिर के पिछले हिस्से में दर्द, गर्दन व उसके आस-पास के हिस्सों में तेज दर्द, गर्दन में अकड़न, गर्दन हिलाते समय हड्डी घिसने जैसा महसूस होना, और कंधे में दर्द महसूस हो सकता है. सर्वाइकल के दर्द को ठीक करने के लिए दवाइयों व एक्सरसाइज के साथ ही एक हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी होता है. अतः आज इस लेख में हम सर्वाइकल में क्या खाना चाहिए? सर्वाइकल में क्या नहीं खाना चाहिए? तथा सर्वाइकल से जुड़े कुछ और महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे, अतः आपसे अनुरोध है कि लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


सर्वाइकल दर्द के कारण (Causes of cervical pain in Hindi):

सर्वाइकल दर्द के कई कारण हो सकते हैं:

  • बहुत देर तक एक ही मुद्रा में बैठना।
  • गलत मुद्रा में बैठना।
  • लंबे समय तक बैठे रहना।
  • ऊंचे और बड़े तकिए का इस्तेमाल करना।
  • भारी वज़न का हेलमेट पहनकर बाइक चलाना।
  • गलत तरीके से उठना।
  • गलत तरीके से सोना।
  • बढ़ती उम्र 
  • सिर पर बोझ ढोने वाले व्यक्ति 
  • लगातार बैठकर या सिर झुकाकर काम करना।
  • किसी तरह के एक्सीडेंट या मार पीट में लगी चोट
  • कई बार लंबे समय से तनाव के कारण भी यह बीमारी हो सकता है।


सर्वाइकल के लक्षण (cervical symptoms in Hindi):-

सर्वाइकल की बीमारी होने पर आपको निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

  • गर्दन में सूजन और जकड़न
  • गर्दन की मांसपेशियों में दर्द 
  • सिर में लगातार दर्द की शिकायत 
  • हाथ और पैर में झुनझुनी की समस्या
  • गर्दन घुमाने पर आवाज निकलना 
  • लगातार उल्टी महसूस होना।


सर्वाइकल में क्या खाना चाहिए (What should be eaten in cervical in Hindi?):-

सर्वाइकल के दर्द को कम करने के जरूरी है कि हम एक्सरसाइज के साथ ही खाने-पीने पर भी ध्यान देना चाहिए. सही खान पान का चुनाव करने से सर्वाइकल से ग्रसित व्यक्ति इस दर्द से कुछ हद तक राहत पा सकता हैं, सर्वाइकल के लिए कैल्शियम, विटामिन-ई विटामिन-डी व विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व तथा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फायदेमंद माने जाते हैं, ये सभी पोषक तत्व सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आइए आगे लेख में सर्वाइकल में क्या खाना चाहिए? के बारे में जानेंगे।


1. कैल्शियम:–

सवाइकल दर्द होने का मुख्य कारण व्यक्ति की हड्डियां कमजोर होना हो सकती है, ऐसे में जरूरी हैं की रोगी को अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ का चयन करना चाहिए जिसने कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है, आपको बता दे की 19 से 50 साल के बीच के पुरुषों और महिलाओं को 800-1000 मिलीग्राम कैल्शियम हर दिन लेना चाहिए।


कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ की सूची:

 हरी सब्जियां, दूध, चीज़, सोयाबीन, तिल, अजवाइन, बीन्स और मसूर, साल्मन मछली, पालक, गाय का दूध, दही, पनीर, ब्रोकोली, काले, कोलार्ड ग्रीन्स, चिया के बीज, सोया दूध, बादाम, सूखे अंजीर,टोफ़ू, सफ़ेद फ़लियाँ, सूरजमुखी के बीज, आदि।

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


2. मैग्नीशियम:–

मैग्नीशियम एक ऐसा खनिज है, जो संकुचन और विश्राम का काम करता है, हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के लिए मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ बेहद फायदेमंद होते हैं। क्योंकि जब हमारे शरीर में मैग्नीनिशयम की कमी होती है तो यह गर्दन दर्द मांसपेशियों में दर्द और मांसपेशियों में तनाव का कारण बनता है। इसलिए यदि आपको सर्वाइकल का दर्द रहता है तो आप मैग्नीनिशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। 


मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ 

सोया, बीन्स, पालक, बादाम, काजू, केले, क्विनोआनट्स, साबुत अनाज आदि।


3. विटामिन-सी:–

विटामिन सी हड्डियों व मसूड़ों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करता है, विटामिन-सी कोलेजन के निर्माण में सहायक होता है. कोलेजन हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व है, कोलेजन हड्डियों के खनिज के निर्माण में मदद करता है. एक स्टडी के मुताबिक, रोज़ाना 2,000 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पूरी तरह से सुरक्षित मानी जा सकती है, ध्यान रहे सर्वाइकल के रोगियों को अत्यधिक मात्रा में खट्टे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।


विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ:

आंवला, नारंगी, अमरूद, सेब, केला, बेर, बिल्व ,बंदगोभी, हरा धनिया, पालक. शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, शिमला मिर्च आदि।

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


4. विटामिन-डी:–

जैसा कि लेख में ऊपर बताया गया हैं कि सर्वाइकल के दर्द को कम करने के लिए हड्डियों का मजबूत होना आवश्यक होता हैं, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ ही साथ विटामिन-डी भी जरूरी है. क्योंकि यदि आपके बॉडी में विटामिन-डी की कमी है, तो इससे आपके बॉडी से कैल्शियम को अवशोषित करना मुश्किल होगा, क्योंकि हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन-डी की जरूरत होती है. 


विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ 

मशरूम, दूध, अंडे के पीले भाग व सूरज की रोशनी, पालक, पत्तागोभी, भिंडी, मशरूम, मोरिंगा (ड्रमस्टिक की पत्तियां), चौलाई, पनीर, ब्रोकोली, गाजर आदि।


5. विटामिन-ई:–

शरीर में सूजन और दर्द को कम करने के लिए विटामिन-ई बहुत ही लाभकारी माना जाता करता है. विटामिन ई की मात्रा सूजन और दर्द को कम करने के अलावा हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं, ध्यान रहे विटामिन-ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को ज्यादा न पकाएं, क्योंकि गर्मी विटामिन-ई को नष्ट कर सकती है. एक स्टडी के अनुसार महिला को प्रतिदिन औसतन 7mg और पुरुषों को प्रतिदिन लगभग 10mg विटामिन ई की ज़रूरत होती है. 

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थ की सूची:

एवोकाडो, पालक, टमाटर, कीवी, ब्रोकली, आम, पपीता, मूंगफली. नट्स व बीज, टमाटर, साबुत अनाज, सूरजमुखी का तेल, आम, कीवी बादाम, जैतून, शकरकंद, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि।


6. एंटी-इंफ्लेमेटरी:–

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से सर्वाइकल दर्द में कुछ हद तक आराम मिलता है, क्योंकि एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों में सूजन तथा दर्द दोनो को कम करने के गुण पाए जाते है, यह खाद्य पदार्थ मांसपेशियों में आई सूजन को कम करते हैं, जिससे दर्द में राहत मिलती है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाले खाद्य पदार्थ 

हरे पत्तेदार साग-पालक और मोरिंगा, गहरे लाल अंगूरब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरी, बीन्स, दालें और फलियां,ब्रोकोली, फूलगोभी, ग्रीन टी, एवोकाडो नारियल, ऑलिव आदि।

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


7. ओमेगा 3 फैटी एसिड:–

अगर आप सर्वाइकल के मरीज हैं तो आपके लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड किसी वरदान से कम नहीं है। ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करने से सर्वाइकल के दर्द को दूर करने के अलावा ये आपके स्किन को मुलायम बनाए रखने में मदद करती है, तथा यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ:

मछली और सन, मछली का तेल, वनस्पति तेल, जैसे अलसी का तेल, सोयाबीन का तेल, और कैनोला का तेल, अखरोट, चिया बीज, अलसी के बीज, हेम्प सीड्स, अल्गल ऑयल सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी मछलिया आदि।


8. अदरक और लहसुन:

अदरक और लहसुन दोनो खाद्य पदार्थों में सूजन और दर्द करने के गुण पाए जाते है, अतः यदि आप सवाइकल के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो रोजाना एक से दो लहसुन की कली का सेवन कर सकते है, साथ ही अदरक को भी चाय या फिर इसका रस निकालकर शहद के साथ ले सकते है।


9. पर्याप्त पानी पिए:

हमारे बॉडी को स्वस्थ बनाए रखने में पानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है पानी की कमी से मांसपेशियों में दर्द, इसके साथ ही पाचन तंत्र भी सही तरीके से कार्य नहीं करता है क्योंकि जब आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी होती है, तो यह आपके तंत्रिका कार्यों को प्रभावित कर सकता है जिससे सामान्य मांसपेशियों के कार्य में बाधा उत्पन्न होती है।


सर्वाइकल में क्या नहीं खाना चाहिए (What should not be eaten during cervicalgia in Hindi):-

सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए पीड़ित व्यक्ति को उन चींजो से परहेज की आवश्यकता हैं, जो उनके दर्द को और भी बढ़ा सकता है, आइए, अब उन चीजों के बारे में जानतें हैं।

Cervical Pain: सर्वाइकल के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जाने डाइट प्लान।


  • सर्वाइकल के मरीज को चावल से पूर्ण तरीके से परहेज करें।
  • सर्वाइकल होने पर अत्यधिक मसालेदार भोजन, नमकीन और ऑयल फूड्स खाने से बचना चाहिए.
  • रेड मीट,तला हुआ भोजन के सेवन से बचना चाहिए।
  • सफेद आलू और कॉफी के सेवन से भी बचें।
  • क्योंकि ये शरीर में एसिड बढ़ाते हैं. इससे दर्द भी बढ़ सकता है.
  • अधिक खट्टा (आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा,) और ठंडा खाने से परहेज करें..
  • शराब के सेवन से बचें और धूम्रपान छोड़ दें.
  • अत्यधिक मात्रा में मीठे पदार्थों का सेवन भी हानिकारक हो सकता हैं।


कुछ और महत्वपूर्ण बातें:

  • भारी वस्तुओं को उठाने से बचें।
  • लगातार एक ही अवस्था या एक जगह बैठने से बचें।
  • रात को तकिया लगाकर नहीं सोएं।
  • योग एक्सपर्ट की देखरेख में रोजाना सुबह के समय योग करें। इसके लिए आप सूर्य नमस्कार, वक्रासन और भुजंगासन आदि करें।


निष्कर्ष ( conclusions):-

इस लेख में आपको सर्वाइकल में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं, परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे सर्वाइकल के दर्द को ठीक करने के लिए पूर्ण तरीके से इन सभी खाद्य पदार्थ पर आश्रित ना रहे, डॉक्टर के द्वारा बताए गए दवा और एक्सरसाइज के साथ इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको सर्वाइकल के दर्द से आराम मिल सकता है, यदि आपको सर्वाइकल या स्वास्थ से जुड़े कुछ और भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।

फेफड़े में पानी भरने के लक्षण, कारण उपाय

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ