Ads

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।

 (आयुर्वेद के अनुसार, जोड़ों (घुटने ,हाथ ,एड़ी ,और कमर के दर्द ) का कमजोर होना अमा (Ama) यानी विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण होता है। विषाक्त पदार्थों के लंबे समय तक एकत्र होने से, जोड़ों में सूजन हो जाती है और समय के साथ उनकी ताकत कम हो जाती है।
जोड़ों के खराब होने पर आपको जोड़ों में दर्द, अचानक से हिलने-डुलने में परेशानी, जकड़न, सूजन आदि महसूस हो सकते हैं। यह स्थिति गठिया (Arthritis) जैसे रोग का रूप भी ले लेती है। अधिकतर देखा गया है की 50 साल के बाद लोगो के शरीर में दर्द शुरू हो जाता है। परंतु आजकल के युवा भी इसकी चपेट में आ रहे है।
इस दर्द के इलाज के लिए लोग लाखो पैसा खर्च कर देते है परंतु दर्द से पूरी तरीके से आराम नही मिलता है। हमारे भारतीय आयुर्वेद में जोड़ो को ठीक करने के कई सारे उपाय है जिसको करने से जोड़ो के दर्द को ठीक किया जा सकता है। आज हम इस लेख में 
घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।

जोड़ो के दर्द का कारण:

(जोड़ो का दर्द ) आखिर क्यों हमारे शरीर के हाथ पैर कमर में दर्द होने लगता है इसका कारण क्या है
जोड़ों के दर्द और समस्याओं के कुछ सबसे आम कारण हैं:
  • चोट का लगना
  • रूमेटाइड गठिया
  • ऑस्टियोपोरोसिस
  • संक्रमण
  • ऑस्टियोआर्थराइटिस

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा

ध्यान रहे नीचे बताए गए सभी नुस्खे किसी भी समस्या को ठीक करने के पूर्ण रूप से समाधान नहीं हो सकता हैं, ये नुस्खे आपके बीमारी को कुछ हद तक ठीक करने में मदद जरूर कर सकते है, इसलिए घरेलू उपचार के साथ ही साथ डॉक्टर से परामर्श लेना भी जरूरी है।

ये उपाय कमर में दर्द,जोड़ो में दर्द,सभी के लिए कारगर है।


1. मदार के पत्ते:–

अगर आप एक गांव से आते होंगे तो आपको पता होगा मदार के पेड़ के बारे में
इसे शुद्ध हिंदी में (सफेद आंक) का पेड़ कहते है।  

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।

आपको करना क्या है की जब भी आप खाली हो तो आप दो चार मदार के पत्ते को तोड़ ले और उसे अच्छे से सुखे कपड़े से साफ का ले ।(ध्यान रहे उसे पानी से ना धोए) उसे साफ करने के पश्चात थोड़ा सा सरसो का तेल उसपर लगा ले और उस पत्ते को तवे पर रखकर थोड़ा सा गरम कर ले और जिस जगह पर आपको दर्द होता वहा पर उन पत्तो को रख कर एक कॉटन के कपड़े से बांध दे।और एक दूसरे कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा बालू लेकर उसकी पोटली बना ले ,और उस पोटली को  भी गरम कर ले,और जहा पर आपने मदार के पत्ते को बांधा है,उस जगह पर उस पोटली से धीरे धीरे सेके।ऐसा 10 से 15 मिनट तक रोज करे आपको एक हफ्ते के अंदर ही आपको आराम नजर आने लगेगा।


2. मदार के फूल:–

आप मदार के फूल को तोड़ ले और उसे अच्छे से साफ कर लें उसके पश्चात आप सरसों के तेल या फिर तिल के तेल में मदार के फूल , और तेल को  एक पतीले में डालकर कम से कम 30 मिनट तक गर्म करें, उसके पश्चात उसे थोड़ी देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें, करने के पश्चात उस तेल को छानकर मदार के फूल को फेंक दें और उस तेल को एक अच्छे से डिब्बे में रख ले, उसे शाम में या फिर रात में सोते वक्त जहां पर आपको दर्द होता है वहां पर लगाकर थोड़ी देर मालिश करें ऐसा करने से तेल आपके शरीर के अंदर तक पहुंचेगा जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

3.  अजवाइन:–

अगर आपके पैरों में दर्द रहता है तो आप सुबह उठकर थोड़ा सा पानी ले और उसमें अजवाइन डालें थोड़ा सा नमक डालें उसे गर्म करें उसे इतना गर्म करें कि अजवाइन का रंग पानी में उतर आए अब उसे थोड़ी देर गुनगुना होने दे जब पानी गुनगुना हो जाए तो  उस पानी से अपने पैरों को धोए ऐसा एक महीना करने से आपको काफी आराम होगा।

सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।

4. नीलगिरी:–
नीलगिरी को Joint Pain की लिए आम तोर पर काम मे लिया जाने वाली ayurvedic जड़ी बूटी है। इसका उपयोग ayurvedic चिकत्सा मे खास तोर से करने के लिए बताया गया है। नीलगिरी के पत्ते मे joint के pain व सूजन को कम करने के लिए काम मे लिया जाता है। नीलगिरी का तेल का उपयोग सिर पर लगाने पर इसकी खुशबू से आराम मिलता है। नीलगिरी के तेल का उपयोग जोड़ो के दर्द व सूजन को कम करने मे राहत देता है।
अलसी भी एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा है, जो शरीर के जोड़ों में होने वाले दर्द से कुछ हद तक राहत दिलाता है, जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए रात में सोते वक्त अगर आप अलसी के पाउडर को एक चम्मच खाएं तो इससे भी आराम मिलता है।
सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा।


6. ऐपल साइडर विनिगर:

घुटनों और कमर के दर्द को कम करने के लिए ऐपल साइडर विनिगर बहुत ही लाभकारी हो सकता हैं, ऐपल साइडर विनिगर पर किए गए एक शोध के अनुसार इसमें ऐल्कलाइन नेचर पाया जाता हैं  जो बॉडी में मौजूद खतरनाक और विषैले पदार्थ को 
बाहर निकालने में मदद करता हैं इसके अलावा यह जोड़ों को लचीलापन देने वाले लुब्रिकेंट्स का पुनर्निर्माण करने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले 1 कप पानी में एक ढक्कन ऐपल साइडर विनिगर मिलाकर पिएं या फिर उसे सरसों या नारियल के तेल के साथ मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

7. अदरक:–

घुटनों और कमर के दर्द को ठीक करने में अदरक के चमत्कारी गुण देखे जा सकते हैं अदरक पर किए गए एक शोध के अनुसार इसमें जिंजरॉल होता है जो जोड़ों के दर्द को ठीक करने के साथ ही साथ मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में भी मदद करता है। रोजाना अदरक का जूस पीने से दर्द से निजात मिल सकती है। इस जूस में एक नींबू और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं। घुटनों और कमर के प्रभावित हिस्से की अदरक के तेल से मालिश करने से भी आराम मिलेगा।

8. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो जोड़ों के दर्द के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं, वे हैं- शलाकी, अश्वगंधा, निर्गुंडी, रसना, हरिद्रा (हल्दी), शुंथि (अदरक), आदि

कुछ सावधानियां

  •  आपको ज्यादा मात्रा में खट्टा, नमकीन, डीप फ्राइड और किण्वित खाद्य पदार्थों से हर कीमत पर बचना चाहिए। यह चीजें सिर्फ जोड़ों को ही प्रभावित नहीं करती बल्कि दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंचती हैं।
  • अपने खाने में सिर्फ घी, तिल का तेल, जैतून का तेल आदि का ही इस्तेमाल करें। इन चीजों में हेल्दी फैट पाया जाता है, जो जोड़ों सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
  • आपको वात बनाने वाली चीजों से दूर रहना चाहिए जैसे कि सूखा या तो बासी भोजन ना खाएं ,अत्यधिक व्यायाम ना करें ,ज्यादा तनाव ना लें।
  • आप अगर योगा करना चाहते है लेकिन आप दर्द की वजह से नही कर पा रहे है तो जरूरी नहीं है की आप किसी आसन में बैठकर ही योगा  करे,आप कुर्सी पर बैठकर भी योगा कर सकते है ।
नोट: अगर आप जोड़ो के दर्द के संबंध में  कौन से प्राणायाम करने चाहिए और कौन से नही करने चाहिए इसके बारे में जानना चाहते है तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे मैं उसके बारे में आपको बताने की पूरी कोशिश करूंगी।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको सिर्फ 2 मिनट में भयंकर से भयंकर घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द को जड़ से खत्म कर देगा ये नुस्खा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, उम्मीद है कि आपको जोड़ों से संबंधित मेरा ये लेख पसंद आया होगा, परंतु फिर भी यदि आपके मन में जोड़ों से संबंधित कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

डिस्क्लेमर:

 यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ