Ads

ये 7 घरेलू नुस्खे पीरियड में कम ब्लीडिंग या रुक-रुक कर आने वाली ब्लीडिंग की समस्या से निजात दिलाएंगी।

पीरियड्स हर महिला के लिए बेहद खास चक्र है. इसी की बदौलत एक महिला को मातृत्व सुख मिल पाता है. महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए हर महीने पीरियड का आना बेहद ही जरूरी है, हर महीने पीरियड आने के साथ ही साथ जरूरी हैं कि हर महीने पीरियड का फ्लो भी सही तरीके से आए, यदि पीरियड का फ्लो कम या ज्यादा मात्रा में हो तो महिला शारीरिक और मानसिक दोनो तरीके से बीमार हो सकती हैं, इसके अलावा पीरियड्स में गड़बड़ी होने से महिलाओं को आगे चलकर कंसीव करने में काफी परेशानी हो सकती हैं, यदि आप भी एक महिला हैं और पीरियड के दौरान हर महीने कम ब्लीडिंग आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम इस लेख में पीरियड में कम ब्लड आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अतः पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

ये 7 घरेलू नुस्खे पीरियड में कम ब्लीडिंग या रुक-रुक कर आने वाली ब्लीडिंग की समस्या से निजात दिलाएंगी।


पीरियड में कम ब्लड आने के कारण (Causes of less blood during periods in Hindi):-

पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग आने के निम्न कारण हो सकते हैं।

  • महिला के वजन का बहुत कम या ज्यादा होना
  • महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना
  • तनाव के कारण हार्मोनल परिवर्तन 
  • थायरॉइड की समस्या
  • पीसीओडी
  • मोटापा
  • गर्भनिरोधक गोलियां लेना
  •  अधिक एक्सरसाइज करना

पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें घरेलू उपाय (What to do if there is less blood during periods Home remedies in Hindi?)

पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग आने के कारण महिलाओं को मातृत्व सुख पाने में दिक्कत होती हैं, इस दिक्कत को ठीक करने के लिए नीचे कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताया गया हैं।


1. अजवाइन (Celery):

अजवाइन की तासीर गर्म होने के कारण यह पीरियड्स को रेग्युलर करने में मदद कर सकता हैं, यदि आपको भी पीरियड्स खुलकर नहीं होते हैं तो पीरियड आने के दस दिन पहले से ही अजवाइन का सेवन कर सकते हैं, अजवाइन का उपयोग करने के लिए आप एक गिलास पानी में 2 से 3 चुटकी अजवाइन डालकर 30 मिनट तक अच्छे से उबाल लें. फिर इसे छानकर आधा चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो से तीन बार पीएं. इससे आपकी कम ब्लीडिंग की समस्या दूर हो जाएगी. या फिर आप रात को सोते समय आधा चम्मच अजवाइन को गुनगुने दूध के साथ पीएं. इससे आपको पीरियड्स ठीक से आने लगेंगे।


2. अदरक (Ginger):

घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाला अदरक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं, अदरक का सेवन करने से मासिक धर्म के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसे उपयोग में लाने के लिए अदरक को कूटकर गुड़ के साथ खाया जाए तो यह कम ब्लीडिंग की समस्या से राहत दिला सकता है, इसके अलावा यह पीरियड्स की अनियमितता, और दर्द आदि से भी राहत दिला सकता हैं। पीरियड की इस समस्या को दूर करने के लिए आप महावारी आने के दस दिन पहले से सेवन शुरू कर सकते हैं।

ये 7 घरेलू नुस्खे पीरियड में कम ब्लीडिंग या रुक-रुक कर आने वाली ब्लीडिंग की समस्या से निजात दिलाएंगी।


3. चुकंदर (Beetroot):

वैसे तो चुकंदर का स्वाद कुछ ही लोगों को पसंद आता हैं, परंतु ये महिलाओ के लिए पीरियड के दौरान होने वाली कम ब्लीडिंग की समस्या को दूर कर सकता हैं, इसे उपयोग में लाने के लिए आप रोजाना खाली पेट चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं, ये जूस पीने में में थोड़ा मुस्किल हो सकता है, अतः इस समस्या को दूर करने के लिए आप चुकंदर के साथ गाजर को भी जोड़ सकते हैं। क्योंकि गाजर और चुकंदर का मेल महिला के एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में काम आते हैं, जिसके कारण मासिक धर्म के दौरान खुलकर रक्त स्राव होता है।

इसे भी पढ़ें: पीरियड जल्दी लाने के असरदार घरेलू उपचार 

4. पपीता (Papaya):

पपीता का सेवन करना पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग आने की समस्या को दूर करने के लिए बेहद ही कारगर नुस्खा होता है, जी हां! पपीते का सेवन करने से पीरियड ना आना या अनचाहे गर्भ धारण की समस्या को दूर करने के लिए एक रामबाण उपाय है, ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि पपीते के अंदर कैरोटीन मौजूद होता है जो एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में बहुत उपयोगी है। एस्ट्रोजन हार्मोन के उत्तेजित होने पर मासिक धर्म के दौरान होने वाले कम ब्लीडिंग की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं।

ये 7 घरेलू नुस्खे पीरियड में कम ब्लीडिंग या रुक-रुक कर आने वाली ब्लीडिंग की समस्या से निजात दिलाएंगी।


5. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो खाने को स्वादिष्ट, आकर्षित बनाने के साथ ही साथ स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से भी लाभकारी होता हैं, क्योंकि हल्दी के अंदर ऐसे कई सारे गुण मौजूद हैं जो बैक्टीरिया, दर्द आदि की समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं, इसके साथ ही हल्दी की तासीर गर्म प्रकृति की होती है, जिसके कारण से यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले कम ब्लडिंग की समस्या को दूर करता है, अतः यदि आप भी कम ब्लीडिंग आने की समस्या से परेशान है, तो पीरियड आने के दस से पंद्रह दिन पहले एक चुटकी भर हल्दी को गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर सेवन करें। यह उपाय पीरियड के दौरान कम रक्तचाप की समस्या से निजात दिला सकता है।


6. मेथी (Fenugreek):

हल्दी की तरह मेथी भी एक ऐसा मसाला है, जो खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं, मेथी की तासीर गर्म प्रकृति की होने के कारण यह पीरियड्स में कम ब्लीडिंग की परेशानी को दूर करने के लिए एक बेहतरीन और कारगर नुस्खा है। यदि आप भी कम ब्लीडिंग की समस्या से जूझ रही हैं तो इस समस्या से राहत पाने के लिए पीरियड आने के दस से पंद्रह दिन पहले खाली पेट एक छोटा चम्मच मेथी का सेवन गर्म पानी के साथ किया जाए तो यह मासिक धर्म के दौरान कम बिल्डिंग से राहत दिला सकता है।

ये 7 घरेलू नुस्खे पीरियड में कम ब्लीडिंग या रुक-रुक कर आने वाली ब्लीडिंग की समस्या से निजात दिलाएंगी।

7. सौंफ (Fennel):

सौंफ का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद ही लाभकारी होता हैं, रोजाना भोजन करने के पश्चात सौंफ का सेवन करने से पाचन क्रिया तंदरुस्त रहती है, सौंफ का सेवन पाचन तंत्र के अलावा पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग की समस्या को भी दूर कर सकता है। पीरियड की इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक से दो चुटकी सौंफ के बीजों और एक चुटकी धनिया के बीज को मिलाकर काढ़ा बनाएं, अब बने काढ़े का सेवन करें। ऐसा करने से मासिक धर्म में कम ब्लीडिंग की समस्या दूर हो सकती है।


नोट (note):-

अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. कुछ महिलाएं इस बात को अनदेखी कर देती हैं , जिस कारण से बहुत सारी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं, अगर हम महिलाए इस परेशानी पर ध्यान दे तो हमारी बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं. अतः हर महिला को नियमित रूप से हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए अंकुरित अनाज, हरी सब्जियां, दूध, मौसमी फल, सूखे मेव, नट्स, आदि को डाइट में जरूर शामिल करें।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें घरेलू उपाय  के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं, उम्मीद है कि पीरियड से संबंधित बताए गए ये घरेलू नुस्खे आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं, परंतु ध्यान रहे लाभ के चक्कर में इन घरेलू नुस्खे का अत्यधिक मात्रा में सेवन ना करें, वरना परिणाम घातक हो सकता हैं, अतः यदि आप को इन घरेलू उपचार को कितनी मात्रा में लेना चाहिए? इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप अपने नजदीकी आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लें सकते हैं।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ