Ads

Low blood pressure: गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करेंगे ये 12 फल।

 लो ब्लड प्रेशर की समस्या तब होती है जब आपके शरीर का ब्लड प्रेशर 90/60 mg HG से कम हो जाता है। लो ब्लड प्रेशर खान पान में गड़बड़ी, खराब जीवनशैली और मानसिक तनाव के कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल दिन प्रति बढ़ती जा रही हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या पहले बढ़ती उम्र के कारण बुजुर्गों में देखने को मिलती थी परंतु अब यह समस्या कम उम्र में भी होने लगती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या का एक बड़ा कारण लगातार एक ही जगह पर बैठकर घंटों तक काम करना। इसके अलावा जिनकी रूटीन में शारीरिक एक्टिविटी बहुत कम होती है वो भी लो ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए आज हम इस लेख में जानते हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या में किन फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Low blood pressure: गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करेंगे ये 12 फल।


बीपी लो में कौन सा फल खाना चाहिए (Which fruit should be eaten in case of low BP in Hindi):-

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित व्यक्ति यदि अपने रोजमर्रा की जिंदगी में सही खान पान का चुनाव करें तो वह इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लो ब्लड प्रेशर के दौरान यदि आप कुछ ऐसे फलों का चुनाव करें जो उसके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता हैं तो ये आपके लिए हितकर हो सकता हैं, नीचे लेख में बीपी लो में कौन कौन से फल खाने चाहिए के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं।


1. कीवी (Kiwi):

लो ब्लड प्रेशर (low blood pressure) के दौरान कीवी जैसे फलों का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि कीवी में पोटेशियम और विटामिन सी पाए जाते हैं जो लो ब्लड प्रेशर के लिए हितकारी हो सकते हैं, अतः रोजाना दो से तीन कीवी खाने से लो ब्लड प्रेशर में बहुत फायदा मिलता है।


2. अंगूर (Grape):

लो ब्लड प्रेशर में अंगूर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि अंगूर में पॉलीफेनोल्स से भरपूर गुण होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, अंगूर में उपलब्ध ब्लड वेसल्स को आराम देने का काम करते हैं। ब्लड प्रेशर लो होने पर अंगूर के जूस का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Low blood pressure: गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करेंगे ये 12 फल।


3. संतरा (Orange):

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए संतरे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरे में विटामिन सी जैसे ऐसे कई गुण उपलब्ध होते हैं जो लो ब्लड प्रेशर में बहुत फायदेमंद होता है, संतरा स्वस्थ रक्त वाहिकाओं का समर्थन करता है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर संतरे का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। 


4. एवोकाडो (Avocado):

लो ब्लड प्रेशर के दौरान एवोकाडो जैसे फल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एवोकाडो में फैटी एसिड और विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अतः लो ब्लड प्रेशरसे ग्रसित मरीजों के लिए एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए।


5. केला (Banana):

लो ब्लड प्रेशर के दौरान केले का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं, क्योंकि केला पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं, केले में मौजूद पोटेशियम की मात्रा शरीर में सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता हैं कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या में केला खाना बहुत फायदेमंद होता है।

Low blood pressure: गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करेंगे ये 12 फल।


6. तरबूज (watermelon):

गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर के दौरान तरबूज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं, तरबूज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही साथ बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं, दरअसल, तरबूज में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर में हाइड्रेशन रखने के साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी ठीक रखने में मदद करता है। 


7. सेब (Apple):

लो ब्लड प्रेशर में सेब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार सेब जैसे खाद्य पदार्थ में फाइबर (विशेष रूप से पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर) की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, सेब में मौजूद पोषक तत्व और फाइबर की मात्रा लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।


8. अनार (Pomegranate):

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए अनार का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं, क्योंकि अनार में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Low blood pressure: गर्मियों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करेंगे ये 12 फल।

 9. पपीता (Papaya):

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए पपीते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पपीते में मौजूद पोषक तत्व लो ब्लड प्रेशर (हाइपोटेंशन) के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

10. आम (Mango):

लो ब्लड प्रेशर के लिए आम का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आम पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, आम में मौजूद पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता हैं कि आम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।


11. ख़रबूज़ा (melon):

लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर खरबूजे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खरबूजा में मौजूद पोषक तत्वों और संभावित हृदय संबंधी लाभों के कारण लो ब्लड प्रेशर (हाइपोटेंशन) के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है। खरबूजे को पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।


12. नींबू (Lemon):

निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) के प्रबंधन के लिए नींबू का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है, जैसा की आप सभी जानते होंगे कि नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो रक्त वाहिकाओं की रक्षा करके रक्तचाप नियंत्रित करने में योगदान करते हैं।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको बीपी लो में कौन सा फल खाना चाहिए के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की गई हैं, उम्मीद है कि लो ब्लड प्रेशर से संबंधित मेरा ये लेख आपकी समस्या को दूर करने में मदद करेगा, परंतु ध्यान रहे लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले फलों को सीमित मात्रा में ही खाएं, अत्यधिक मात्रा में इन फलों का सेवन करने से स्वास्थ्य से संबंधित कई अन्य परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती है, और हा यदि आप रोजाना ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की दवा खा रहे है तो ऐसे में इन फलों की मात्रा के बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


 इसे भी पढ़ें:

सिर की नसों में होने वाले दर्द को ठीक करने के उपाय

कच्चा पपीता खाने के कितने दिनों बाद पीरियड आता है




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ