Ads

सिर की नसों में होने वाले दर्द के कारण, लक्षण और इसे ठीक करने के असरकारी घरेलू उपचार।

जैसे एक कंप्यूटर के सारे कार्य बिना सीपीयू के संभव नहीं है, वैसे ही हमारे शरीर के लगभग हर एक पार्ट को मस्तिष्क कंट्रोल करता है। ऐसे में शरीर को बेहतर ढंग से कार्य के लिए जरूरी हैं कि हमारा ब्रेन ठीक ढंग से कार्य करें, ब्रेन को ठीक ढंग से कार्य करने के लिए दिमाग की हर एक नस का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारा ब्रेन कई तरह की नसों से कनेक्ट होता है। ऐसे में यदि नसों में किसी तरह की दिक्कत या परेशानी हो जाए, तो इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अतः सिर की नसों का स्वस्थ रहना बेहद ही जरूरी होता है। परन्तु कई बार गलत खान पान, तनाव या कई अन्य कारणों से सिर की नसों में दर्द होने लगता है। आज हम इस लेख में सिर की नसों में दर्द के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अतः पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

सिर की नसों में होने वाले दर्द के कारण, लक्षण और इसे ठीक करने के असरकारी घरेलू उपचार।


सिर की नसों में दर्द होने के कारण (Causes of headache nerve pain in Hindi):

सिर की नसों में दर्द होने के निम्न कारण हो सकते हैं।
  1. माइग्रेन।
  2. अर्थराइटिस।
  3. मांसपेशियों की समस्या।
  4. सिर में चोट लगना।
  5. लंबे समय तक गर्दन झुकाकर बैठना।
  6. डायबिटीज या मधुमेह।
  7. इंफेक्शन और ट्यूमर।
  8. रक्त वाहिकाओं में सूजन होना।

दिमाग की कमजोर नसों के लक्षण (symptoms of weak brain nerves in Hindi)-

सिर की नसों में दर्द होना का कारण नसों का कमजोर होना माना जा सकता है, अतः सिर में नसों के दर्द को ठीक करने के लिए नसों की कमजोरी के लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है तभी जाकर हम इस समस्या से राहत पा सकते है।

  • मांसपेशियों की कमजोरी
  • अचानक से सिरदर्द या लगातार सिरदर्द होना
  • शरीर में झुनझुनी
  • झटके या दौरे का पड़ना
  • चक्कर आना
  • चलने में परेशानी होना
  • एक या फिर दोनों आंखों से दिखने में दिक्कत आना।
सिर की नसों में होने वाले दर्द के कारण, लक्षण और इसे ठीक करने के असरकारी घरेलू उपचार।

सिर की नसों में दर्द को ठीक करने के उपाय (remedies to cure headache):-

 सिर की नसों में दर्द होने को ऑसीसीपिटल न्यूराल्जिया (Occipital Neuralgia) कहा जाता है। सिर के नसों में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए निम्न बातों या उपायों को अपना सकते हैं।


1. अदरक की चाय का सेवन:
सिर में दर्द या सिर की नसों में होने वाले दर्द को ठीक करने के लिए अदरक का सेवन करना बेहद ही लाभकारी होता हैं, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, और एंटीबायोटिक, जैसे गुण सिर दर्द के लिए फायदेमंद होता हैं, इसे उपयोग में लाने के लिए एक गिलास पानी के अच्छे से उबाल लें, और इसमें एक अदरक का टुकड़ा कद्दू कश करके डाल दे और एक मिनट के लिए अच्छे से उबाल लें, अब इसे छानकर 1 चम्मच शहद डालकर पिएं। इससे सिर की नसों में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।


2. दालचीनी का काढ़ा :
दालचीनी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकता हैं, दालचीनी का सेवन करना सिरदर्द या फिर सिर की नसों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता हैं, सिर की नसों में दर्द को ठीक करने के लिए दालचीनी की काढ़ा का सेवन करना बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसे उपयोग में लाने के लिए एक गिलास पानी में एक छोटा दालीचीनी का टुकड़ा डालकर इसे तबतक उबालें, जब तक यह मिश्रण आधा न हो जाए। अब इसे छानकर चाय की तरह पिएं। इससे सिर की नसों का दर्द कम हो सकता है।


3. सिर की मसाज करें:
सिर का मसाज हो या शरीर का मसाज, यह तरीका बहुत ही पुराने समय से उपयोग में लाया जा सकता हैं, यह उपाय पुराना होने के साथ ही काफी असरकारी हो सकता हैं, अतः सिर दर्द हो या सिर के नसों में दर्द हो, इस दर्द को कम करने के लिए सरसों के तेल, बादाम का तेल, नारियल के तेल, लौकी का तेल और डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अन्य प्रकार के तेल से मसाज करें। सिर का मसाज करते वक्त ध्यान रखें कि मसाज हमेशा हल्के हाथों से ही करें। 

सिर की नसों में होने वाले दर्द के कारण, लक्षण और इसे ठीक करने के असरकारी घरेलू उपचार।


4. नसों की सिकाई करें:
नसे कमजोर होने पर सिर में ब्लड का संचार ठीक तरीके से नहीं हो पाता है, अतः ऐसे में सिर की नसों में दर्द होने लगता हैं, सिर की नसों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए सिंकाई करना एक बेहतर उपाय हो सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी से सिर से नहाएं। इसके अलावा आप हॉट बैग का इस्तेमाल करें और नसों के आसपास हल्के हाथों से मसाज करें। 


5. कुछ खाद्य पदार्थ:
सिर की नसों के दर्द को दूर करने के लिए सिर दिमाग की नसों को मज़बूत करना बहुत ही बेहतरीन विकल्प होता हैं, इसके लिए कुछ खाद्य पदार्थ जैसे घी, जैतून का तेल, अखरोट, भीगे हुए बादाम, किशमिश, खजूर, ताज़े फल, दालें, बीन्स, पनीर, मटर. फाइबर वाले फूड्स (ब्रोकली, छोले, सोयाबीन आदि) का सेवन करें।


6. जीवनशैली में बदलाव:
 कुछ खाद्य पदार्थों, शराब, धूम्रपान, तनाव या खराब नींद की आदतों से सिर की नसों में कमजोरी होने लगती हैं, अतः सिर दर्द को ट्रिगर्स करने वाली ऐसी चीजों से बचे और रोजाना कुछ प्राणायाम, मेडिटेशन, योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें।


नोट (note):
अगर सिर दर्द या सिर के नसों में अत्यधिक तेज दर्द हो और ये कई दिनों से लगातार आपको परेशान कर रहा हो और इन घरेलू नुस्खे से आपको आराम ना मिले तो ऐसे में लापरवाही ना करे तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको सिर की नसों में दर्द होने के कारण, लक्षण, और उपाय के बारे में बताया गया हैं, अतः इस लेख को पढ़कर आपको अपने प्रश्नों के उत्तर जरूर मिल गया होगा परंतु फिर भी यदि आपके मन मे किसी प्रश्न को लेकर संशय हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न को पूछ सकते हैं, मै आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ