Ads

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

सभी लोगों ने अजवाइन के बारे में जरूर सुना होगा, अधिकतर लोग अजवाइन का उपयोग अपने भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए करते है, किंतु क्या आपको पता है, अजवाइन सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं, अपितु ये हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकता हैं, जी हां! अजवाइन (Celery) का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हमारे आयुर्वेद चिकित्सा में अजवाइन का उपयोग कई वर्षो से स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा रहा है, अजवाइन के लाभकारी गुणों के कारण छोटी छोटी समस्याओं से लेकर कुछ गंभीर बीमारियों में भी सेवन करने की सलाह दी जाती हैं, वैसे तो अजवाइन का सेवन किसी भी समय किया जा सकता हैं परंतु रात को सोते समय अजवाइन खाने के बेहतरीन फायदे देखने को मिल सकते हैं, तो चलिए आज हम इस लेख में आपको रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे। 

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

अजवाइन गर्म है या ठंडी:–

अजवाइन मसाले के श्रेणी में गिने जाने वाला एक खाद्य पदार्थ है, बात करें इसकी तासीर के बारे में तो इसकी तासीर गर्म प्रकृति की होती है, हालाकि अजवाइन का सेवन करना हर मौसम में लाभकारी माना जाता है, परंतु इसकी गर्म प्रकृति होने के कारण सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना आपकी बॉडी को स्वस्थ रखने के साथ ही साथ ये आपको अंदरूनी रूप से गर्माहट प्रदान करता हैं, आपको बताते चलें कि अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रेकीस्पर्मम ऐमी “Trachyspermum ammi” तथा इसके कुल का नाम एपीएसी (Apiaceae), या अम्बेलीफेरी (Umbelliferae) है।


अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व:–

अजवाइन में मुख्य रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्व प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर की मात्रा, मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, और निकोटिनिक एसिड पाए जाते हैं, इसके अलावा अजवाइन में एंटीसेप्टिक, ऐंटीमाइक्रोबायल, एंटीवायरल, एंटी-हाइपरलिपिडेमिक, एंटी-अल्सर, एंटी-कैरोजेनिक गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बहुत ही लाभकारी होता हैं। आपको बता दें कि अजवाइन के फल में थायमोल तथा अजवाइन के तेल में साइमीन पाया जाता है, अजवाइन में मौजूद इन्ही पोषक तत्वों और गुणों के कारण ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता हैं।


 रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे (Benefits of eating celery before sleeping at night in Hindi):–

जैसा कि लेख में ऊपर बताया गया है कि अजवाइन मसाले की सूची में आने वाला एक खाद्य पदार्थ है, तथा इसमें मौजूद पोषक तत्व के कारण ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, वैसे अजवाइन एक खाद्य सामग्री होने के कारण आप इसका सेवन किसी भी समय कर सकते है, किंतु इस लेख में आपको रात में सोते समय अजवाइन खाने से क्या क्या लाभ हो सकते हैं इसके बारे में बताया जाएगा, नीचे लेख में आपको रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है:

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

1. कब्ज के लिए फायदेमंद:–

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो आप रोजाना रात में सोते वक्त अजवाइन का सेवन कर सकते हैं, ये आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है, इसे उपयोग में लाने के रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ ले सकते है, आप इसमें स्वाद के लिए काला नमक को भी जोड़ सकते है।


2. अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद:–

जिन भी लोगों को रात में सोने में दिक्कत होती हो, या फिर रात में सोते वक्त बार बार नींद टूट जाता हो, उनके लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है, यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप रोज रात में सोने से पहले एक छोटा चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ या फिर दूध के साथ ले सकते हैं, ये आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद कर सकता हैं।

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

3. जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद:–

बढ़ते उम्र के साथ जोड़ो में दर्द होना एक आम बात है, और ये समस्या सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को हो जाती है, इस समस्या से बचने के लिए अजवाइन का सेवन करना बेहद ही लाभकारी होता हैं, क्योंकि अजवाइन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है, यदि आप भी अपने जोड़ो के दर्द को ठीक करना चाहते हैं तो रोजाना रात को सोते वक्त अजवाइन का सेवन जरूर करें।


4. डायबिटीज में फायदेमंद:–

अजवाइन का सेवन करना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि अजवाइन में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती हैं, यदि आप एक शुगर के मरीज हो तो आप रोजाना रात में सोते समय अजवाइन का सेवन कर सकते है, इसके लिए रोजाना रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ खा सकते हैं, ध्यान रहे यदि आप डायबिटीज के मरीज है और आप रोजाना डायबिटीज की दवा का सेवन कर रहे है, तो ऐसे में अजवाइन का सेवन न करें।

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

5. सर्दी–खांसी में फायदेमंद:–

सर्दियों के मौसम में सर्दी खांसी होना एक आम बात है, सर्दी खांसी को ठीक करने के लिए आप दवा के स्थान पर अजवाइन का उपयोग कर सकते हैं, अजवाइन के उपयोग से सर्दी खांसी को ठीक किया जा सकता है, इसके लिए आपको रोज रात में सोते वक्त अजवाइन का सेवन करना चाहिए, ध्यान रहे यदि खांसी एक हफ्ते से ज्यादा दिनों तक आए तो ऐसे में लापरवाही ना करे, तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले।


6. डायरिया में फायदेमंद:–

डायरिया की समस्या होने पर आप घरेलू उपचार के रूप में अजवाइन का उपयोग कर सकते है, अजवाइन का सेवन करने से ये डायरिया के लक्षणों को कम करने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकता है, इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्ममच अजवाइन को डालकर अच्छे से उबाल ले और गुनगुना होने पर इसका रात में सोने से पहले सेवन करें।


7. एसिडिटी में फायदेमंद:–

बार बार एसिडिटी होने की समस्या से परेशान है और कुछ घरेलू उपचार इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप अजवाइन का सेवन कर सकते है, इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या ठीक हो सकती है, इसके लिए आपको रोजाना रात में सोते वक्त अजवाइन का गुनगुने पानी या फिर दूध के साथ करना चाहिए।


8. डेंटल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:–

अजवाइन का सेवन करने से दांत से संबंधी परेशानियां दूर होती हैं, अजवाइन का उपयोग करने से यह मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिस कारण से मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी रोका जा सकता हैं, क्योंकि अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल, और एंटी-कैरोजेनिक गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से रोकता है, अतः अपने डेंटल प्रोब्लम को दूर करने के लिए आप रोज रात को सोते वक्त एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो अजवाइन के तेल की बूंद को डालकर अच्छे से गरारा करे, ऐसा करने से आपको दांत से संबंधी परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

9. अस्थमा में फायदेमंद:–

अस्थमा के मरीजों के लिए भी अजवाइन का सेवन करना बेहद ही लाभकारी हो सकता है, आपको बता दें कि अजवाइन कार्वाकोल नाम का एसेनशियल ऑयल पाया जाता हैं, और यह एसेनशियल ऑयल अपने ब्रोंकोडाइलेटरी प्रभाव के कारण जाना जाता है, इस ब्रोंकोडाइलेटरी प्रभाव के कारण ही यह हमारे स्वसन नली में कफ को जमने से रोकता है, तथा स्वशन तंत्र को साफ करके दमा के रोगियों को लाभ पहुंचाता है। यदि आप भी एक अस्थमा के मरीज है तो रोज रात में सोने से पहले अजवाइन का काढ़ा बनाकर पी ले।


10. पाचन शक्ति मजबूत बनाने में फायदेमंद:–

अजवाइन का सेवन करने से ये हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता हैं, आपको बता दें कि अजवाइन को एक पाचन औषधि के रूप में भी जाना जाता है, यानी इसमें इतनी क्षमत होती है कि ये सेकडो प्रकार के अन्य को आसानी से हजम करा सके, अतः जो भी व्यक्ति अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बनाना चाहते है, वो रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ रोजाना सेवन कर सकते हैं।


अजवाइन के नुकसान (disadvantages of celery in Hindi)

अभी तक आपने ऊपर लेख में रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे के बारे में पढ़ा है, लेकिन अब आगे लेख में अजवाइन खाने के नुकसान क्या क्या हो सकते है इसके बारे में जानेंगे, हालाकि आपको बता दे की यदि अजवाइन को संतुलित मात्रा में खाया जाए तो इसके कोई साइड इफेक्ट्स नही है परंतु जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ये आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं।

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

  • यदि अजवाइन का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो मुंह में जलन और छाले की समस्या हो सकती है. 
  • यदि आप जरूरत से ज्यादा अजवाइन का सेवन करते हैं तो इससे मितली और उल्टी की समस्या हो सकती है. 
  • अजवाइन का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलने की समस्या, एसिडिटी की समस्या, और ऐंठन आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  • जरूरत से ज्यादा अजवाइन का सेवन करने से बच्चे और मां की सेहत दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.अगर आप गर्भवती महिला है तो अजवाइन के सेवन से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।
  •  अगर आपकी स्किन को अजवाइन से एलर्जी हैं तो अजवाइन के अधिक सेवन से त्‍वचा पर सूजन की समस्‍या हो सकती है।
  • अगर आप सर्जरी कराने जा रहे हैं, सर्जरी करवाने से 2 हफ्ते पहले आपको अजवाइन का सेवन करना बंद कर देना चाहिए, अगर आप सर्जरी के दौरान अजवाइन का सेवन करेंगे, तो इससे ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है।
  • स्तनपान कराने वाली महिला को भी अजवाइन का अत्यधिक मात्रा में सेवन नही करना चाहिए। इससे बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। 
  • अगर आप लिवर की समस्या से परेशान है तो आपको अजवाइन नहीं खाना चाहिए। क्योंकि लिवर के मरीजों को अजवाइन का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। 


अजवाइन खाने का तरीका (How to eat celery in Hindi):-

आप रोज रात में सोने से पहले अजवाइन का सेवन निम्न तरीकों से कर सकते हैं:

  • आप अजवाइन के पाउडर के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए रात खाना खाने के बाद आधा चम्मच अजवाइन का पाउडर दूध या फिर गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं 

  • आप रात को सोते समय अजवाइन के पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी ले और उसे पैन में डालें। अब इसमें अजवाइन डालें और इसे अच्छे से लगभग 10-15 मिनट तक धीमी आंच में उबाल लें। फिर इसे छानकर पी लें। 

  • अजवाइन का इस्तेमाल करने के लिए आप रात में अजवाइन और गुण का सेवन कर सकते हैं, इसे उपयोग में लाने के लिए सबसे पहले आप अजवाइन को अच्छी तरह से भून लें और अजवाइन का पाउडर बना लें। अब इसे गुड़ में मिलाकर रात को खाना खाने के बाद खा सकते हैं। 

  • अगर आप अजवाइन का पानी या पाउडर को खाना पसंद नहीं करते है, तो आप अजवाइन को चबाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप खाना खाने के बाद थोड़ा सा अजवाइन चबाकर खा लें। इसके बाद आप चाहे तो गर्म पानी या फिर दूध पी सकते हैं। 

रोज रात सोते वक्त अजवाइन खाने से मिलेंगे 10 लाजवाब फायदे, और नुकसान।

एक दिन में कितनी मात्रा में अजवाइन का सेवन करना चाहिए?

अगर आप अजवाइन का रोजाना सेवन करना चाहते हैं तो ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी होता हैं कि आप एक दिन में कितनी मात्रा में अजवाइन का सेवन करे जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट्स ना हो, आपको बता दें कि आप सर्दियों के मौसमी एक छोटा चम्मच अजवाइन और यदि आप अजवाइन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आधा छोटा चम्मच ले सकते हैं, यही अगर आप गर्मियों में अजवाइन का सेवन करना चाहते हैं तो इनकी मात्रा को आधा कर दीजिए, क्योंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है जिस वजह से गर्मियों के मौसम में ये आपको बीमार कर सकते हैं।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको रात को सोते समय अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया है उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी यदि आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

  1. रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे बेहतरीन लाभ
  2. सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे
  3. खाली पेट ईसबगोल खाने के फायदे
  4. रोज रात में एक चम्मच मेथी खाने के फायदे
  5. रोजाना खाली पेट छुहारे खाने के फायदे
  6. भीगी हुई किशमिश खाने से मिलेंगे बेहतरीन लाभ
  7. सर्दियों में रहना चाहते है स्वस्थ तो खाए गर्म तासीर वाले फल

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ