Ads

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

अदरक (Ginger in Hindi) हर घर में उपयोग में लाए जाने वाला एक प्रकार का कच्चा मसाला है। इसका प्रयोग अधिकतर लोग चाय या फिर खाने की सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं, लेकिन आपको बता दे की ये सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में नहीं लाया जाता अपितु ये हमारे बॉडी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं। अदरक में मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह हमारे जीवनशैली से जुड़ी कई आम समस्याओं से लेकर गंभीर रोगों से बचाने और उन्हें इन बीमारियो से बचाने में मदद करता हैं। आयुर्वेद के अनुसार कच्चे अदरक का सेवन करने से पेट से संबंधी रोगों का इलाज, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, वजन कम करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने में मदद मिलती है। आज हम इस लेख में आपको कच्चा अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Benefits and disadvantages of eating raw ginger in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

अदरक का वैज्ञानिक नाम:–

अदरक जिसे अंग्रेजी में Ginger के नाम से जाना जाता हैं, इसका वानस्पतिक नाम जिनजिबेर ओफिसिनेल (Zingiber officinale) है, और ये जनजीबेरेसी (Zingiberace) कुल से संबंधित है ।


अदरक में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अदरक में मुख्य रूप से पाए जाने वाले विटामिन मुख्यतः विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, विटामिन ई, विटामिन के होते है, इसके अलावा इसमें पानी, एनर्जी, प्रोटीन, फैट कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, मिनरल, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैगनीज, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।


अदरक की तासीर:–

अदरक (ginger in Hindi) इसकी तासीर गर्म होती है, आपको बता दे सभी खाद्य पदार्थ की तासीर होती हैं जो इस बात की ओर इशारा करते है कि इसे खाने से यह हमारी बॉडी में कैसा प्रभाव डाल सकती है, यानी कि यदि किसी खाद्य पदार्थ की तासीर गर्म है तो इसका मतलब हुआ कि इसे खाने से हमारी बॉडी में गर्माहट उत्पन्न हो सकती हैं, परंतु यदि किसी खाद्य पदार्थ की तासीर ठंडी है तो इसका मतलब यह हुआ कि उसे खाने से आपकी बॉडी में ठंडापन महसूस होगा।


कच्चा अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Benefits and disadvantages of eating raw ginger in Hindi):-

अगर आप अदरक के शौकीन है तो ऐसे में आपको जानना बेहद जरूरी है कि कच्चा अदरक खाने के  के बारे में जानना बेहद जरूरी है, कच्चा अदरक खाने के क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते है, इसके बारे में जानने के लिए नीचे लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े:

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

1. पाचन के लिए फायदेमंद:–

पाचन से संबंधित समस्या होने पर कच्चे अदरक के लाभ देखने को मिल सकते है, कच्चे अदरक का सेवन करने से पाचन से संबंधित दिक्कते जैसे – गैस, कब्ज, एसिडिटी, पेट का फूलना, बदहजमी, उल्टी आदि की समस्याओं से आराम मिलता हैं, आयुर्वेद चिकित्सक के अनुसार खाना खाने से पूर्व यदि हम कच्चे अदरक के टुकड़े में एक से दो नींबू के रस तथा स्वादानुसार नमक को मिला लें उसके बाद इसे चबाकर खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

2. दर्द को दूर भगाने में फायदेमंद:–

दर्द को दूर भगाने में भी कच्चा अदरक लाभकारी होता हैं, अदरक पर किए गए एक शोध के अनुसार अदरक में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करने में मदद करता हैं, अदरक का सेवन करने से तनाव के कारण मांसपेशियों में होने वाले दर्द में आराम मिलता हैं, इसके अलावा इसका सेवन करने से पीरियड के दौरान महिलाओ को होने वाले दर्द में भी आराम मिलता हैं। अतः यदि आप भी पीरियड या फिर तनाव के कारण मांसपेशियों में दर्द, सूजन का अनुभव करते है, तो ऐसे में आप कच्चे अदरक का सेवन कर सकते हैं।


3. माइग्रेन के लिए फायदेमंद:

भयंकर सिर दर्द या फिर माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए भी अदरक को लाभकारी माना जाता है, अदरक में मौजूद दर्द निवारक गुण के कारण ये माइग्रेन की समस्या के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है, यदि आप सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या से परेशान है तो आप अदरक का रोजाना सेवन कर सकते है, इसके अलावा दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए आप अदरक के रस को अपने सिर पर अच्छे से लगा ले और आधे घंटे बाद सामान्य पानी से धो लें ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से दर्द में आराम मिलेगा। ये प्रक्रिया आप कुछ महीनो तक प्रयोग कर सकते है।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

4. वजन घटाने में फायदेमंद:–

कच्चे अदरक का सेवन करने से ये बढ़ते वजन को कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकता हैं, अदरक पर किए गए एक शोध के अनुसार इसमें वजन को कम करने के गुण पाए जाते हैं इसके सेवन से पेट, जांघ और कुल्हो पर जमी हुई चर्बी को कम करने में मदद मिलती हैं, अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो एक संतुलित डाइट के साथ ही रोजाना अदरक का सेवन कर सकते हैं।


5. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद:–

इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर हम कई सारी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते है, ऐसे में जरूरी है कि हम ऐसे पोषक तत्व का चुनाव करें जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बना सके, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अदरक का सेवन करना भी लाभकारी होता हैं, एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, इसके साथ ही इम्यूनोन्यूट्रीशन गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।


6. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद:–

हार्ट को हेल्थी बनाए रखने के लिए अदरक का सेवन करना लाभकारी माना जा सकता है। एक शोध के अनुसार अदरक में सूजन को कम करने, खून जमने की प्रक्रिया, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर तथा लिपिड की मात्रा को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। और ये सभी कारक संयुक्त रूप से हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाभकारी माना जाता हैं, अतः इन बातों को ध्यान में रखते हुए हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते है कि कच्चे अदरक का सेवन करना हमारे हृदय के लिए फायदेमंद हो सकता हैं।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

7. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद:–

गलत खान पान और शारीरिक गतिविधि में कमी होने के कारण ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रहा हैं, इस ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अदरक को लाभकारी माना जाता है, क्योंकि एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि अदरक में हाइपोटेंसिव यानी रक्त चाप को कम करने का गुण पाया जाता हैं जिससे यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता हैं, अतः यदि आप भी अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते है तो रोजाना आप कच्चे अदरक को उपयोग मे ला सकते है।


8. आर्थराइटिस में फायदेमंद:–

आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी कच्चा अदरक लाभकारी होता है, जैसा कि ऊपर लेख में आपको बताया गया है कि अदरक में सूजन को कम करने, और दर्द को कम करने का गुण पाया जाता हैं, अदरक में पाए जाने वाले ये दोनो गुण ही आर्थराइटिस के मरीज के लिए लाभकारी होता हैं, अतः यदि आप आर्थराइटिस के मरीज है, तो आप अपने आहार में अदरक को शामिल कर सकते हैं। ये आपके दर्द और सूजन को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकता हैं।


9. डायबिटीज के रोगियों लिए फायदेमंद:–

अदरक का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है, एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि अदरक में ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, इसके अलावा अदरक में इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने की भी क्षमता होती है, जिस कारण से यह शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी होता हैं। यदि आप भी अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखना चाहते हैं तो रोजाना कच्चे अदरक का सेवन कर सकते हैं।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

10. इन्फेक्शन के लिए फायदेमंद:–

हमारे आयुर्वेद शास्त्र में अदरक का प्रयोग सालो से शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा हैं, इसके अलावा अदरक का उपयोग इन्फेक्शन से बचाव के लिए भी किया जा रहा है। एक शोध के अनुसार ऐसा बताया गया हैं कि अदरक में एंटी माइक्रोबियल यानी बैक्टीरिया को मारने वाला गुण भी उपस्थित होता है, जो हमारे शरीर में संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। अतः इस बात से इस निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है कि अदरक में इन्फेक्शन को कम करने का गुण पाया जाता हैं।


11. स्किन के लिए फायदेमंद:– 

स्वच्छ और बेदाग स्किन हर कोई चाहता है, लेकिन कुछ लोगों को कील मुंहासों और स्किन से संबंधित परेशानी हो जाती है, इस समस्या से बचने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है, ये आपके चेहरे को स्वच्छ और बेदाग बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन ध्यान रहे अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि अदरक कील मुहांसे की समस्या को दूर करने के लिए किस तरीके से कार्य करता है इसके बारे में अभी स्पष्ट रूप से कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं हैं, अतः ऐसे में आप एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।


12. मतली व उल्टी में फायदेमंद:–

अदरक का इस्तेमाल मतली या उल्टी से कुछ हद तक आराम पाने के लिए भी किया जा सकता है, क्योंकि अदरक पर किए गए एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि देखने को मिली है कि अदरक में मतली और उल्टी के प्रभाव को कम करने का गुण पाया जाता है, अगर आप एक गर्भवती स्त्री है या ट्रैवल करते वक्त आपका जी मचला रहा हो तो ऐसे में आप अदरक का एक टुकड़ा मुंह में डाल सकते है, ये आपको उल्टी आने वाली संभावना को ठीक करने में मदद कर सकता हैं।


13. अल्जाइमर में फायदेमंद:–

आपको बता दें कि अल्जाइमर मस्तिष्क से संबंधित एक तंत्रिका विकार है, जिसमें मरीज को उम्र बढ़ने के साथ ही साथ भूलने की समस्या हो सकती है। आपको बताते चलें कि अदरक में अल्जाइमर को कुछ हद तक कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं, क्योंकि अदरक पर किए गए एक शोध के अनुसार इसमें जिंजरोल, जिंजरोन, और शोगोल जैसे कई फाइटो केमिकल्स उपस्थित होते हैं, जो हमारे माश्तिस्क को संदेश पहुंचाने वाले न्यूरोन, की प्राकृतिक क्षति को रोकने में मदद कर सकते है, अतः इस बात से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि अदरक में अल्जाइमर के प्रभाव को कम करने का गुण पाया जाता हैं।


14. सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद:–

अदरक सर्दी जुकाम को ठीक करने का एक आयुर्वेदिक नुस्खा है. अदरक पर किए गए कुछ शोध से ये बात सामने निकल कर आई है कि अदरक में सर्दी खांसी को कम करने के गुण पाए जाते हैं, इसलिए सर्दी खांसी के दौरान इसका सेवन करने से आराम मिलता हैं, इसे उपयोग में लाने के लिए आप अदरक के रस में दालचीनी और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह शाम चाटे, ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं, ये आपको सर्दी खांसी में आराम दिलाने में मदद करेंगा।


15. कॉलेस्ट्रोल को कम करने में फायदेमंद:–

अदरक का सेवन करने से ये कॉलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होता हैं, इसका सेवन करने से ये शरीर में गंदे कॉलेस्ट्रोल को जमा होने से रोकता है. यदि आप भी अपने कोलेस्ट्रोल लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना कच्चे अदरक का सेवन शुरू कर दे।


अदरक और शहद से खांसी का इलाज:–

अगर आप को रात में या दिन में भी खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक और शहद का सेवन करना एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच शुद्ध शहद में एक से दो बूंद अदरक के रस को मिलाकर धीरे धीरे चाटे, ऐसा करने से आपको खांसी में आराम मिलेगा यह उपाय आप खांसी ठीक होने तक कर सकते है, इसका सेवन करने से ये आपकी खांसी ठीक करने के साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

बवासीर में अदरक खाना चाहिए या नहीं?

बवासीर के मरीजों के मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि उन्हे अदरक का सेवन करना चाहिए कि नही?  तो आपको बता दें कि एक बावसीर के मरीज को अदरक का सेवन करना नुकसान देह साबित हो सकता है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है, और इस गर्म तासीर के कारण ये आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है।


रोजाना कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए?

अगर आप अदरक का रोजाना सेवन करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपके मन में यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि हम रोजाना कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करें जो हमारे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही हो तो आपको बता दें कि आप रोजाना 4 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन न करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए यदि आप इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

रोजाना कच्चा अदरक खाने से मिलेंगे 15 बड़े फायदे, और नुकसान अदरक खाने का सही तरीका क्या है।

कच्चा अदरक खाने के नुकसान (Disadvantages of eating raw ginger in Hindi):-

वैसे अगर आप अदरक का संतुलित मात्रा में सेवन करते है, तो ये आपके लिए फायदेमंद होता हैं परंतु यदि आप अदरक का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं,कच्चा अदरक खाने के नुकसान क्या क्या इसके बारे में नीचे बताया गया हैं:


  • पेट में गैस की समस्या।
  • सीने में जलन की समस्या।
  • डायरिया होने का खतरा।
  • त्वचा में रैशेज की समस्या।
  • पित्त में पथरी होने की संभावना।
  • ब्लीडिंग की समस्या।
  • गर्भावस्था में समस्या।
  • हृदय रोगियों के लिए। 
  • डायबिटीज़ के रोगियों के लिए।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको कच्चा अदरक खाने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी यदि आपको मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

  1. सुबह खाली पेट खजूर खाने से मिलेंगे 14 बड़े फायदे
  2. रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे
  3. गुड़हल के फूल का पाउडर के क्या क्या लाभ और नुकसान हो सकते है
  4. आई फ्लू को ठीक करने के घरेलू उपाय
  5. लौकी खाने के फायदे और नुकसान





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ