Ads

हार्ट अटैक के लक्षण,कारण,उपाय,अचानक हार्ट अटैक आने पर क्या करे!

 हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी जो लगातार बढ़ती जा रही है।आज कल के खान पान और हमारी लाइफस्टाइल के कारण हार्ट अटैक एक आम समस्या बनती जा रही है,जरूरी नहीं है की आप स्वस्थ हैं तो आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं है,ऐसा बिल्कुल भी नही है पिछले कुछ वर्षों में ऐसी घटनाएं देखने को मिली है जो हम सभी को आश्चर्य में डाल देती है,आप सभी ने देखा होगा की कैसे मशहूर टीवी स्टार सिद्धार्थ शुक्ला का अचानक से निधन हो गया, सिद्धार्थ शुक्ला एक दम फिट थे, फिर भी उनको हार्ट अटैक आया और उनकी मृत्यु हो गई।सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु का कारण बहुत ज्यादा काम को लेकर तनाव बताया जा रहा है।

सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु से एक बात और सामने निकल कर आई की आप को शारीरिक फिटनेस के साथ मानसिक फिटनेस पर भी ध्यान देना जरूरी है।आजकल हार्ट अटैक 30 से 35 साल के बीच हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता चला जा रहा है।ऐसे में हमें अपने जीवनशैली में परिवर्तन की जरूरत है। इस लेख में हम हार्ट अटैक के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे परंतु इससे पहले हार्ट अटैक से जुड़ी कुछ बातें:

Heart attack ke lakshan

हार्ट अटैक क्यों आता है:

जब हमारे हृदय को ऑक्सीजन नही मिल पाता है तो हार्ट अटैक की समस्या होती है। हृदय को ऑक्सीजन ना मिलने का कारण रक्त की कोशिकाओं में खून जमने के कारण के कारण हार्ट को खून और ऑक्सीजन दोनो नही मिल पाता है।

हार्ट अटैक के लक्षण(heart attack ke lakshan)

हार्ट अटैक के लक्षण किसी को एक हफ्ते पहले,या एक दिन पहले या फिर किसी को अचानक से हार्ट अटैक आता है।

सीने में जलन, जकड़न महसूस करना:

यदि आप को सीने में दर्द ,जलन,भारीपन,जकड़न,या दबाव महसूस हो तो ऐसे में आप थोड़ी देर आराम करे और उसके बाद डॉक्टर के पास जाए।कभी कभी साइन में दर्द गैस और एसिडिटी की वजह से होता है।अगर दर्द ज्यादा हो तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए थोड़ी सी लापरवाही और आपकी जान भी जा सकती है।

उल्टी होना:

अगर आप  आपके सीने में दर्द,भारीपन के साथ उल्टी जैसी समस्या हो रही है तो इसे गैस या एसिडिटी समझकर घर पर न बैठे रहे,ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।अगर आप का ब्लड प्रेशर हाई है,या फिर हाई शुगर के मरीज है तो आप लापरवाही बिलकुल भी ना करे,क्योंकि आपकी लापरवाही आपकी जान ले सकती है।

बाए हाथ और टखने में दर्द महसूस करना

अगर आप के बाए हांथ में दर्द और पैर सूज गए है तो ये लक्षण साधारण नही हो सकते है क्योंकि ये लक्षण हार्ट अटैक की और इशारा कर सकते है ,ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और अगर आप हाई ब्लड प्रेसर और शुगर के मरीज है तो ऐसे में आप को थोड़ी भी लापरवाही नही करनी है।

Heart attack

जबड़े में दर्द होना:

अगर आपके जबड़े में या फिर गर्दन में बिना वजह अचानक से दर्द महसूस हो तो ये भी हार्ट अटैक के लक्षण में आता है।अगर आप हाई ब्लड प्रेसर और शुगर के मरीज हो तो ऐसे में लापरवाही बिलकुल भी ना करे क्योंकि ये लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है।

सांस लेने में परेशानी महसूस करना:

अक्सर देखा गया है की हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई महसूस होने लगती है,ये समस्या अस्थमा के लक्षण भी हो सकते है,लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हो तो लापरवाही ना करे तुरंत डॉक्टर के पास जाए और अपना इलाज कराए,क्योंकि ये लापरवाही आपकी जान भी ले सकती हैं।

कुछ और लक्षण

*चक्कर आना

*अपच होना

*थकान महसूस होना

*शरीर का भार कम महसूस होना

*शरीर से पसीना आना उसके बावजूद भी ठंड लगना

हार्ट अटैक के कारण:

वैसे हार्ट अटैक का मुख्य कारण रक्त वाहिनियों में खून का जमा होना और ये खून हमारे रक्त वाहिनियों में निम्न कारण से जमा हो सकते है।

ब्लड प्रेसर के कारण:

 अगर आपका ब्लड प्रेसर सामान्य है तो आप को हृदय रोग से संबंधी बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है परंतु अगर आप का ब्लड प्रेशर हाई या लो है तो ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।ब्लड प्रेसर हमारे रक्त वाहिनियों को ज्यादा प्रभावित करते है।जिसके कारण से रक्त हमारे रक्त वाहिनियों में जम जाते है।जिसके कारण से हृदय को ऑक्सीजन नही मिल पाता और हार्ट अटैक की संभावना को बढ़ा देता है।

इसे भी पढ़े:Blood pressure high hone ke karan,aur upay

Blood pressure


मोटापा के कारण:

अगर आप का वजन सामान्य से ज्यादा है तो ऐसे में आप को हार्ट अटैक आने की संभावना को बढ़ा देता है।क्योंकि मोटापा मतलब हाई कोलेस्ट्रॉल,और कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट को कार्य करने में बाधा उत्पन्न करता है।ऐसे में जरूरी है की आप अपने बढ़े वजन को कम करे।

इसे भी पढ़ें :वजन कम करने के लिए क्या खाए??वजन कम करने के लिए उपाय

उम्र बढ़ने के कारण:

अगर आप पुरुष हो और आपकी उम्र 45वर्ष और अगर आप महिला हो और आपकी उम्र 55 साल हो तो ऐसे में ब्लड प्रेसर,शुगर और हार्ट जैसी बिमारिया के होने की संभावना बढ़ जाती हैसाइड में जरूरी है की आप अपने आप को फिट रखे।

आनुवांशिकता के कारण:

कभी कभी ऐसा होता है की हम फिट रहते है,फिर भी हम हार्ट अटैक के शिकार हो जाते है इसका कारण आनुवांशिकता हो सकता है,यानी की अगर आपके परिवार दादा–दादी, मांता –पिता में किसी को पहले ये बीमारी है तो आपको भी हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है।

मानसिक तनाव के कारण:

अगर आप लंबे समय तक बहुत ज्यादा तनाव लेते है तो ऐसे में आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है।ज्यादा तनाव लेने से ब्लड प्रेसर,डिप्रेशन,ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर,जैसी समस्या आपको हो सकती है।ऐसे में आप ज्यादा तनाव लेने से बचे,और अगर आप लंबे समय से डिप्रेशन में चल रहे है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़े:मानसिक स्वास्थ्य क्या है??कारण,प्रभाव,उपचार

Mental health

धूम्रपान और शराब के कारण:

अगर आप धूम्रपान और शराब का सेवन करते है तो ऐसे में आपको हार्ट संबंधी बीमारी हो सकती है,अगर आप सिगरेट नहीं पीते हैं लेकिन आप ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहते है जो आपके सामने सिगरेट पीता है तो सिगरेट के धुएं के संपर्क में आने से आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है।

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करे:

*हार्ट अटैक से बचने के लिए आप सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक कम से कम आधे घंटे तक मॉर्निंग वॉक करे।मॉर्निंग वॉक करने से आपका वजन,ब्लड प्रेसर,मधुमेह,और हार्ट संतुलित रहेगा।

*ग्रीन टी का सेवन करे

*पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

*खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करे,वसा युक्त पदार्थ  अधिक चीनी, नमक का सेवन न करे।

लौकी को जूस,तरबूज के जूस,अर्जुन की छाल का काढ़ा आदि पीने से आपका ब्लड प्रेशर,मधुमेह,वजन,हार्ट सब संतुलित रहता है।

 नोट:लौकी का जूस सुबह खाली पेट पीने से हाई ब्लड प्रेशर,मधुमेह,और हार्ट तीनो के लिए फायदेमंद होता है।

लौकी के जूस के फायदे(benifit of eating bottle gourd)

*पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है,एक सोध के अनुसार पाया गया है की एक स्वस्थ व्यक्ति को 6से 7 घंटे तक सोना जरूरी रहता है,अगर आप कम सोते है तो आप हार्ट अटैक के साथ,हाई ब्लड प्रेसर के मरीज हो सकते है ।

Heart attack


*खाना खाने के पश्चात थोड़ी देर टहलना,या शाम में खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए,ये आपका मोटापा,ब्लड प्रेसर मधुमेह बीमारी को संतुलित करेगा।

*फाइबर युक्त फलों(अनार,सेब,तरबूज) का सेवन करे।खाली पेट सेब खाने से हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।

*खाली पेट एक या दो कली लहसुन का खाने से हार्ट अटैक की समस्या नहीं होती है।

*और खाने में हल्का भोजन ले,ब्राउन राइस का इस्तेमाल करे,अपने खाने को थोड़ा–थोड़ा करके कुछ समय अंतराल बाद करे।

*डेली दिन में योग ,व्यायाम ( अनुलोम–विलोम प्राणायाम,कपालभाति प्राणायाम आदि)और मेडिटेशन करने से भी आपको हार्ट की बीमारियो से निजात मिलेगा।

*आपने मन को शांत रखने के लिए शांत करने वाले गीत सुने।

हार्ट अटैक आने पर क्या करे:

*अगर आपके सीने में तेज दर्द और ऊपर लेख में बताए गए लक्षण दिखते हैं तो ऐसे में आपको एस्पिरिन या,डिस्प्रिन की गोली की 300 ग्राम पानी में घोलकर पी जाना है और एक प्रेंटाजोल टैबलेट खा लेनी चाहिए,इससे आपको मेजर हर्ट अटैक आने के चांस 30 से 35% तक कम हो जाएगा।उसके पश्चात आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे।

*अगर व्यक्ति अचानक से गिर जाता है और उसके सीने में तेज दर्द और सांस लेने में दिक्कत हो तो ऐसे में मरीज के पास जाए और उसे आराम की पोजिशन में लिटाए,और मरीज एक कमरे में है तो उस कमरे की खिड़की दरवाजे खोल दे,और मरीज को ये अस्वासन दिलाए की सब कुछ ठीक हो जाएगा।

*अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ चुका है और उसकी सांसे बंद हो चुकी है तो ऐसी स्थिति को मेडिकल टर्म में कार्डियक अरेस्ट कहते है ये स्थिति बहुत ही गंभीर स्थिति होती है ऐसे स्थिति में पेटेंट को CPR(Cardiopulmonary resuscitation) देने की जरूरत होती है।

CPR(Cardiopulmonary resuscitation)

.CPR देने के लिए आप व्यक्ति को जमीन पर सीधा लेटा दे।

.उसके बाद आप मरीज की पल्स को चेक करे

.अगर मरीज की पल्स नही चल रही है तो ऐसे में आप

.अपने एक हथेली को मरीज के सीने के बीचो–बीच रखे और दूसरी हथेली से पहली हथेली को लॉक करके मरीज के सीने को तेजी से दबाए,ऐसा आपको एक मिनट में 100 बार करना है।ऐसा आपको 10 मिनिट तक करना है या फिर जब तक पेटेंट को होश न आ जाए।

Cardiopulmonary resuscitation)

.आप माउथ टू माउथ सांस भी दे सकते हैं।

निष्कर्ष:उम्मीद है की आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा।अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी जानकारी लेना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है,मैं आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

डिस्क्लेमर:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है,ये किसी दवा का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करे।

 











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ