Ads

Lauki ke fayde (लौकी के फायदे) और नुकसान के बारे में जाने।

 लौकी को english में (Bottle gourd) के नाम से जाना जाता है।

लौकी को हम कई नामों से जानते है जैसे की लाउका,तुम्बी, तुम्बा, तुमडी, घिया आदि कई नामों से जाना जाता है,लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसमे अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।लौकी को हम कई तरीके से खाते है जैसे की लौकी का हलवा,लौकी का कोफ्ता,लौकी के पकौड़े आदि कई चीजों के रूप में हम इसका सेवन करते है,वैसे लौकी की को बहुत कम ही लोग खाना  पसंद  करते है।लौकी का सेवन हमे हमेशा करना चाहिए  लेकिन गर्मियों में लौकी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर को हल्का भोजन और पानी की जरूरत होती है। और आपकी जानकारी के लिए बता दे की लौकी में 90% से ज्यादा पानी पाया जाता है जिसके कारण से ये आसानी से पच जाता है।लौकी हमारे लिए एक प्राकृतिक वरदान हैं अगर हम लौकी के  का सेवन रोजाना करते है तो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी जिससे हम कम बीमार पड़ेंगे।तो चलिए आज इस लेख में हम लौकी के जूस के फायदे के बारे में जान लेते है।उससे पहले लौकी से जुड़ी कुछ खास जानकारी

Lauki ke fayade

लौकी का वैज्ञानिक नाम:

लौकी का वैज्ञानिक नाम (Lagenaria siceraria) है।


लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व

 लौकी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन,लवण विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Lauki ke fayde (लौकी के फायदे):

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे लिए कई बीमारियो से लड़ने में मदद करते है।तो चलिए lauki ke fayade के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

डाइबीटीज के लिए फायदेमंद:

जिन भी व्यक्तियो को शुगर की बीमारी है तो उनके लिए लौकी एक वरदान है। अगर आप सुबह खाली पेट लौकी के जूस को पीते हैं तो ये आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद करेगा क्योंकि लौकी में एंटी डाइबीटीज गुण होते है जो हमारे शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते है।

शुगर को कम करने के लिए उपाय,और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

लौकी के फायदे

स्किन में ग्लो लाने में फायदेमंद:

अगर आप लौकी का सेवन करते है तो ये आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक उत्पन्न करता है।इसलिए अगर आप अपने शरीर को चमकदार और सुंदर बनाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस या फिर दोपहर या शाम में लौकी की सब्जी का रोजाना सेवन करे और साथ ही में अपने चेहरे पर लौकी के टुकड़े से अच्छे से अपनी स्किन की मसाज करे।ऐसा करने से आपको महीने के अंदर फर्क दिखाना शुरू जो जायेगा।

लौकी के फायदे

मूत्र पथ के संक्रमण होने से बचाने में फायदेमंद:

अगर आपके मुत्रसाय मार्ग में कोई भी समस्या है तो ऐसे में लौकी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी।क्योंकि लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व मुत्रसाय मार्ग में होने वाली समस्याओं से लड़ने में हमे मदद प्रदान करते है अतः लौकी को आप जूस के रूप में या फिर साधारण सब्जी बनाकर खाए।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद:

लौकी का सेवन करने से हमे पाचन संबंधी बीमारियो से लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि लौकी में मौजूद पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है साथ ही कब्ज और गैस जैसी संबंधी बीमारियो से भी निजात दिलाते हैं अतः जिस किसी को गैस या कब्ज की समस्या ज्यादा होती हो ऐसे में वो खाली पेट लौकी का जूस,और खाने में लौकी की सब्जी खाने से उनका गैस और कब्ज दूर हो सकता है।

पाचन तंत्र खराब होने के कारण,पाचन तंत्र को ठीक करने के घरेलू उपाय

लौकी के फायदे

दिल के लिए फायदेमंद:

लौकी का सेवन करने से हमे दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है क्योंकि लौकी हमारे शरीर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है क्योंकि हमारे शरीर में जमे आवांछनीय कोलेस्ट्रॉल दिल से संबंधित बीमारियो को बढ़ाते है। अतह  जिसको भी दिल से संबंधी बीमारी है लौकी का सेवन नियमित शुरू कर दे।

लौकी के फायदे

सिर दर्द के लिए फायदेमंद:

सिर दर्द आजकल लगभग सभी व्यक्ति को हफ्ते में या फिर महीने में एक बार जरूर होता होगा,ऐसे में अगर हम अपने सिर में लौकी के तेल को रोजाना लगाते है तो ये हमारे सिर दर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

जिस किसी को भी माइग्रेन,या फिर रोजाना सिर में दर्द रहता है ऐसे में लौकी के तेल का उपयोग करे।

सिर दर्द के कारण,प्रकार और घरेलू उपचार

लौकी के फायदे

वजन को कम करने में फायदेमंद:

 अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हो तो ऐसे में लौकी का सेवन कर आप अपने  वजन को कम कर सकते है,क्योंकि लौकी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता  है। और  इसमें वसा की मात्रा बिलकुल भी नहीं होती है,ऐसे में लौकी को सुबह खाली पेट और कुछ व्यायाम करके आप अपने वजन को घटा सकते है।

वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय और कुछ आसान से प्राणायाम


गंजापन दूर करने में फायदेमंद:

लौकी के साथ –साथ लौकी के पते में भी पोषक तत्व पाया जाते है जो गंजेपन को दूर करने में सहायक है।आजकल गंजापन आम बात हो गई है काम ही उम्र में लोगो के बाल झड़ना शुरू हो जाते है,ऐसे में लौकी का तेल लगाने से आपके बाल भी गिरना कम हो सकते है।

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए फायदेमंद:

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो ऐसे में लौकी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि लौकी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती  है ,और पोटैशियम हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लौकी का नियमित सेवन करे,और अगर आप हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज है तो ऐसे में लौकी आपके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

ब्लड प्रेसर को कम करने के घरेलू उपाय और कुछ महत्वपूर्ण प्राणायाम

हाई ब्लड प्रेसर

लौकी के नुकसान :

वैसे लौकी को खाने से कोई भी नुकसान नहीं है परंतु अगर आप को लौकी से एलर्जी है तो आप को लौकी खाने से बचना चाहिए।

जिसका भी ब्लड प्रेशर लो रहता है वो लौकी का सेवन करे,परंतु अत्यधिक मात्रा में ना करे,नही तो उनका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।


लौकी का सेवन कैसे करे:

 ताजे लौकी के जूस को सुबह खाली पेट एक गिलास पिए।

दोपहर या शाम में लौकी की सब्जी,लौकी हलवा बनाकर खा सकते है।

लौकी का तेल आप अपने सिर में इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ लोग लौकी के पत्ते की सब्जी भी बनाकर खाते है,ऐसे में अगर आप गाव में रहते हो तो लौकी के पत्ते आसानी से मिल सकते है।

 

लौकी के फायदे

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न:क्या लौकी के जूस से मौत हो सकती है?

उत्तर:लौकी अगर स्वाद में कड़वी है तो ऐसे लौकी का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए,क्योंकि कड़वी लौकी में कुकुरबिटासिन नामक जहरीला पदार्थ पाया जाता  है,जब हम इस कड़वी लौकी को खाते है तो ये जहरीला पदार्थ हमारे पूरे शरीर में फैलने लगता है और धीरे धीरे पुरे शरीर में फेल जाता है,जिससे हमारे शरीर के कई आर्गन काम करना बंद कर देते है,और इस कारण से हमारी मृत्यु हो सकती है,इसलिए हमे कड़वी लौकी का सेवन नही करना चाहिए।

प्रश्न:लौकी खाने के बाद क्या नही खाना चाहिए?

उत्तर:लौकी खाने के तुरंत बाद चुकंदर नही खाना चाहिए,और लौकी चुकंदर दोनो साथ में नही खाना चाहिए,क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर पर छोटे छोटे दाने निकल सकते है,ऐसे में आप लौकी खाने के एक घंटे बाद ही चुकंदर को खाए।

प्रश्न:लौकी के जूस का सेवन खाली पेट क्यो करना चाहिए?

उत्तर:लौकी के जूस का सेवन खाली पेट करने से लौकी में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पूर्ण तरीके से मिल जाता है ।

निष्कर्ष:उम्मीद है की आपको हमारा लेख पसंद आया होगा,हमने पूरी कोशिश की है की आपके सारे सवालों को एक ही लेख में बता सकू,परंतु फिर भी अगर आपको कोई भी समस्या है ,या कुछ भी पूछना है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है,मैं पूरी कोशिश करूंगी की आपकी समस्या का समाधान कर सकू।

धन्यवाद!

डिस्क्लेमर:यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है,ये किसी भी बीमारी के लिए दवा का विकल्प नहीं हो सकता है,ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर से परामर्श ले।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ