Ads

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन तरीके।

मुंह से बदबू या दुर्गंध आने पर एक व्यक्ति को सबके सामने बोलने या बात करने में शर्मिंदगी महसूस होती है, मुंह से बदबू आने का कारण धूम्रपान, मुंह का सूखापन, मसूड़ों की बीमारी, साइनस की समस्या हो सकती है। जब आप किसी व्यक्ति के बहुत करीब होकर बात करते है, तो सबसे पहले आपके मुंह की दुर्गंध दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाती है. जिस कारण से अन्य लोग, उस व्यक्ति से दूरी बनाकर रखते है, जिनके मुंह से बदबू आती हैं, ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको ये पता रहता हैं कि उनके मुंह से बदबू आ रही है, परंतु इस मुंह से आने वाली दुर्गंध से कैसे बचें इसके बारे में उन्हे नही पता रहता है, आज हम इस लेख में मुंह की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके (8 ways to get rid of bad odor in Hindi), मुंह से बदबू हटाने के घरेलू उपाय, आदि मुंह के बदबू से संबंधित विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे, पूरी जानकारी के लिए लेख में बने रहे।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।


मुंह से दुर्गंध आने के कारण (causes of bad breath in Hindi):-

मुंह से बदबू आने को ठीक करने से पहले मुंह से बदबू आने के बारे में जान लेते है, मुंह से बदबू आने के निम्न कारण हो सकते है।

1. अच्छे से ब्रश न करना:

मुंह से बदबू आने का कारण रोज़ ब्रश और टंग क्लीनर से मुंह और दांतों की सफ़ाई न करना भी हो सकता है। जब हम कुछ खाते हैं तो उसका कुछ अंश दांतों में रह जाते हैं। जिस कारण से मसूड़ों, दांतों और हमारे जीभ में जीवाणु पनपने लगते हैं जो मुंह की बदबू का कारण बन जाते हैं।

 2. धूम्रपान का सेवन करने से:

मुंह की बदबू का एक बड़ा कारण धूम्रपान का सेवन करना भी माना जा सकता हैं, तंबाकू, शराब और धूम्रपान के कारण हमारे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो मुंह की बदबू का कारण हो सकते हैं।

3. पेट खराब होने के कारण:

बार बार पेट ख़राब होने के कारण भी मुंह से बदबू आने लगती है, इस स्थिति का कारण खराब पाचन प्रणाली के कारण कुछ भोजन जल्दी नहीं पचते, जैसे अधिक ब्रेड, फास्ट फूड खाने से, मैदा या मैदा से बनी चीजें, मसालेदार भोजन खाने से इन चीजों को ज्यादा मात्रा में खाने से सीने में जलन की समस्या, गैस, अपच, ब्लोटिंग आदि समस्याएं लंबे समय तक रहने से मुंह से दुर्गंध आने लगती हैं।


4. कम पानी पीने के कारण:

कम पानी पीने के कारण भी मुंह से बदबू आना शुरू हो जाता है, कम पानी पीने के कारण मुंह में लार की मात्रा कम हो जाती है, और मुंह में उपस्थित लार मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, क्योंकि लार में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी गुण के कारण दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का कार्य करती हैं। 

5. कुछ बीमारियों के कारण:

कुछ लोगों को मुंह से बदबू आने का कारण पायरिया,  किडनी और लीवर की बीमारी भी हो सकती हैं, शुगर, स्लीप एपनिया भी मुंह के दुर्गंध का कारण हो सकता है


6. दुर्गंध देने वाले पदार्थ:

प्याज़ और लहसुन की तरह और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जो मुंह की दुर्गंध का कारण बनते हैं, जैसे कुछ गंधयुक्त मसाले, सोडा, मांस आदि।

7. साइनस की समस्या के कारण: 

साइनस की समस्या होने पर भी मुंह से दुर्गंध आने लगता है, यदि आपको नाक से स्राव आता है, और ये समस्या लंबे समय से चली आ रही हैं, तो ये संभावना हैं कि आपके मुंह से दुर्गंध आ सकता हैं।


मुंह की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके (8 ways to get rid of bad breath in Hindi):-

मुंह के दुर्गंध को भागने के लिए जरूरी है, की हम अपने दांतो और मसूड़ों को साफ रखे, नीचे लेख में मुंह की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके के बारे में बताया गया हैं:

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

1. नियमित और सही तरीके से ब्रश करें: 

अगर आप अपने मुंह के दुर्गंध को ठीक करने चाहते है, तो ऐसे में जरूरी है कि आप एक बार सुबह और एक बार रात में खाना खाने के बाद सही तरीके से ब्रश जरूर करे, ब्रश करते दौरान अपने मुंह को ब्रश से चारों तरफ से अच्छे से साफ कर लें।


2. मुंह को धोएं: 

मुंह के दुर्गंध को ठीक करने के लिए आप नियमित अंतराल पर कुल्ला जरूर करे, आप जब भी कुछ खाए तो खाने के बाद पानी से अच्छे से कुल्ला जरूर करें, ऐसा करने में दांत में फसे हुए पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है, जिससे दांत भी स्वस्थ और मजबूत बनते हैं।


3. जीभ की साफ रखे:

मुंह के दुर्गंध से बचने के लिए सिर्फ दांतों की सफाई कर लेना ही पर्याप्त नहीं है, दांत को साफ करने के साथ ही साथ जीभ को भी साफ रखना बहुत जरूरी हैं, इसलिए ब्रश करने के तुरंत पश्चात आप जीभ को जीभ क्लीनर की सहायता से सुबह शाम दोनो टाइम रोजाना साफ करें।


4. पानी पीएं: 

पानी हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है, पानी सिर्फ हमारी प्यास बुझाने का कार्य ही नहीं करता, बल्कि यह हमारे शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने में भी मदद करता है, इसके साथ ही नियमित रूप से तीन से चार लीटर पानी पीने से मुंह से दुर्गंध आने की भी समस्या नहीं होती हैं।


5. स्वस्थ आहार खाएं :

आप अपने जीवन में जितना स्वस्थ और सही खान पान का सेवन करेंगे, आप उतने ही ज्यादा स्वस्थ और निरोगी जीवन व्यतीत करेंगे, मुंह के दुर्गंध को ठीक करने या मुंह के दुर्गंध की समस्या ना उत्पन्न हो इसके लिए तले भुने, मैदा से बने आहार और मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।


6. तंबाकू निषेध:

मुंह से दुर्गंध आने का एक बड़ा कारण तंबाकू का सेवन करना हो सकता है, इसलिए तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, शराब आदि के सेवन न करें, क्योंकि यह मुंह की बदबू को बढ़ा सकता है।


7. मुंह की समस्याओं का इलाज :

अगर आपके मुंह से बदबू आती हैं, तो ऐसे में आप अपने मुंह को बीच बीच में डॉक्टर के मदद से साफ करवाएं, और कैविटी तथा मसूढ़ों की समस्याओं का इलाज भी करवाएं। 


8. खुशबूदार मसालों का उपयोग करें: 

मुंह के बदबू को कम करने के लिए आप अपने मुंह में सुगंधित चीजों का सेवन कर सकते है, ये चीजें आपको लंबे समय तक मुंह में ताजगी बनाए रखने में मदद करेंगी, आप मुंह में लौंग, इलायची, अदरक, धनिया आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसे आप मुंह में डालकर धीरे धीरे चूसते हुए लार के साथ भीतर ले सकते हैं।


मुंह से बदबू हटाने के घरेलू उपाय ( home remedies to remove bad breath in Hindi):-

मुंह के बदबू को ठीक करने के लिए घर पर प्रयोग में लाई जाने वाली चीजों का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे ये मुंह के दुर्गंध को ठीक करने का कोई स्थाई इलाज नहीं है, नीचे लेख में मुंह से बदबू हटाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है, कृपया लेख को ध्यान से पढ़े:

1.ग्रीन टी से करें कुल्‍ला करें:

मुंह के बदबू को ठीक करने के लिए ग्रीन टी का भी प्रयोग किया जा सकता है, ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू से राहत मिलती हैं. क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो सांसों की दुर्गंध को ठीक करने में मदद करती है.

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

2. पुदीने का प्रयोग करें:

सांस की बदबू से राहत पाने के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पुदीने की पत्तियों को चबाने से या उसकी गर्म पानी में उबालकर गुनगुना होने पर कुल्‍ला करने से राहत मिलती हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।


3. दालचीनी का सेवन करें: 

दालचीनी में नेचुरल गुण मौजूद होते हैं जो दांतों की दुर्गंध को कम करने में मदद कर सकते हैं। दालचीनी में एक प्राकृतिक एंटी–बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो मुंह के बैक्टीरिया की वृद्धि होने से रोकते है। आप मुंह के दुर्गंध से बचने के लिए घर पर ही दालचीनी का पाउडर बनाकर निचले दांतों पर मल सकते हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

4. नीम का प्रयोग करें:

 नीम का उपयोग संपूर्ण दांतों की स्वस्थता को बनाए रखने में अत्यंत लाभकारी होता हैं, यह दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही दांतों की बदबू को कम करने में भी सहायता करता है। मुंह के दुर्गंध को कम करने के लिए आप रोजाना सुबह में दो से तीन नीम के पत्तों को चबाए, या फिर इन पत्तों को सुखाकर इनको पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे रोजाना दांतों और मसूड़ों पर लगाएं। इसके अतिरिक्त आप नीम के तेल के दो से चार बूंद को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं, नीम में पाए जाने वाले एंटी बैक्टेरिया गुण, बैक्टीरियल संक्रमण को कम करके मुंह के दुर्गंध को ठीक करने में मदद करेगा।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

5. लौंग का प्रयोग करें: 

लौंग को दांतों की बदबू को कम करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं और बदबू को दूर कर सकते हैं। आप एक लौंग को तोड़कर इसे दांतों के बीच में रख सकते हैं या फिरउसके तेल को दांतों पर लगा सकते हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

6. तुलसी का प्रयोग करें:

मुंह के दुर्गंध को ठीक करने में तुलसी एक प्राकृतिक उपचार है, यह माउथ से संबंधित संपूर्ण रोगों के इलाज में मदद कर सकता है। तुलसी के पत्ते में एटी–बैक्टीरियल और एंटी–फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया और संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। मुंह की बदबू को ठीक करने के लिए आप तुलसी की पत्तियों को चबा सकते है, या फिर तुलसी की पत्तियों को पीसकर अपने दांतों पर लगा सकते हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

7. सेब का सिरका

मुंह से आने वाली दुर्गंध को कम करने के लिए आप सेब के सिरके को घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और रोजाना इसे माउथवॉश की तरह प्रयोग में लाए. इस पानी से माउथवॉश करने पर मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं, इसके साथ ही दांत भी साफ होते हैं और बदबू आना लगभग कम हो जाती है. 

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

8. नारियल का तेल:

मुंह के दुर्गंध को कम करने के लिए नारियल का तेल लाभकारी होता हैं, मुंह के दुर्गंध से बचने के लिए आप सुबह या शाम एक से 2 चम्मच नारियल के तेल को एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मुंह में रखकर यहां से वहां हिलाएं और फिर कुल्ला कर लें. ऐसा करने से दांतों के कोनों-कोनों में फंसी गंदगी बाहर निकल जाती है, और मुंह से बदबू आने की भी समस्या दूर हो जाती हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

 9. संतरा खाएं:

संतरे मुंह के बदबू को ठीक करने में मदद करता हैं, क्योंकि उनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लार के उत्पादन को बढ़ाता है और सांसों की बदबू को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप भी मुंह के बदबू से परेशान हैं तो रोजाना संतरा जरूर खाएं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

 10. कैल्शियम से भरपूर दही खाएं:

मुंह के बदबू से आराम पाने के लिए रोजाना अपने भोजन में दही का सेवन जरूर करें, क्योंकि दही में लैक्टोबैसिलस नामक स्वस्थ बैक्टीरिया पाया जाता है, इस बैक्टीरिया के द्वारा आंत में बैक्टीरिया को संतुलित रखने और सांस की दुर्गंध को ठीक करने में मदद मिलती है।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

11. अनार का छिलका:

मुंह के दुर्गंध को दूर करने में अनार का छिलका भी लाभकारी होता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अनार के छिलके में मुंह के दुर्गंध को कम करने के गुण पाए जाते हैं, आप अनार के छिलके को एक गिलास पानी में उबालें और उसे छान लें और गुनगुना होने पर पानी से कुल्ला करें, इससे सांसों से आने वाली बदबू धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

12. अमरूद के पत्ते का काढ़ा बनाएं:

मुंह के दुर्गंध को कम करने के लिए अमरूद के पत्ते का काढ़ा बहुत ही लाभकारी होता है, इस अमरूद के बने पत्ते से कुल्ला करने से मुंह की दुर्गंध कम होती है, इसके साथ ही दांतो और मसूड़ों दोनो को स्वस्थ रखने में भी सहायता करते है, मुंह के दुर्गंध को ठीक करने के लिए एक गिलास पानी में दो से चार अमरूद के पत्ते डालकर दस से पंद्रह मिनट तक गर्म करें, उसके बाद इसे ठंडा होने पर इस पानी का कुल्ला करें, इस विधि को आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

13. नींबू का इस्तेमाल करें:

मुंह के दुर्गंध को ठीक करने के लिए नींबू को भी घरेलू उपचार के रूप में उपयोग में लाया जा सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह दांतो के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं, मुंह के दुर्गंध से बचने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ कर रोज सुबह शाम कुल्ला कर सकते हैं।

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, तो आजमाएं ये आठ बेहतरीन  तरीके।

मुंह से बदबू हटाने की toothpaste:

मुंह से आने वाली दुर्गंध को ठीक करने के लिए मार्केट में अनेकों ब्रांड के टूथपेस्ट उपलब्ध है, लेकिन आप उन्हीं टूथपेस्ट का प्रयोग करें जिसे आपके डॉक्टर ने सलाह दी हो। अगर आप चाहे तो घर पर ही मुंह के दुर्गंध को कम करने के लिए टूथपेस्ट बना सकते है। इसे बनाने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता पड़ सकती हैं 

सामग्री:

आधा कप कोकोनट ऑयल

3 चम्मच बेकिंग सोडा

2 चम्मच शहद 

1 चम्मच दालचीनी पाउडर

 20 ड्रॉप पुदीना का तेल


बनाने की विधि:

टूथपेस्ट बनाने के लिए सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिक्सर को गर्म कर ले. सभी को कुछ क्षण तक अच्छे से मिलने दें. उसके बाद इस मिक्स्चर को तब तक मिलाते रहे जब तक ठंडा ना हो जाए. जब यह पूरी तरीके से ठंडा हो जाए तो आप इसे एक कांच के जार में भर कर रखें दे और रोजाना इसका सेवन करें।  


कैसे करें इस्तेमाल:

जब भी आपको सुबह या शाम में दांत साफ करने हो तब आप टूथब्रश की मदद से थोड़ी मात्रा में ही इसका रोज़ाना प्रयोग करें. ध्यान रहे अगर इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल आपके घर में एक से ज़्यादा लोग करते है तो इस पेस्ट को चम्मच की मदद से निकालकर उपयोग में लाए

सुबह मुंह से बदबू क्यों आती है?

हर व्यक्ति के मन में ये प्रश्न जरूर उठता है, कि सुबह के समय मुह से अजीब सी बदबू क्यों आती है, आपको बता दे हमारे मुंह में हमेशा कुछ मात्रा में बैक्टेरिया मौजूद रहते है, लेकिन लार हमारे मुंह में बैक्टेरिया को पनपने से रोकते है, जब हम रात में सोते है, तो लार वाली ग्रंथियां कम मात्रा में लार का उत्पादन करती है, जिस कारण से मुंह में मौजूद कुछ बैक्टीरिया खूब फलते–फूलते है, और इन्ही बैक्टीरिया के कारण हमारे मुंह में सल्फर-वाले व्यर्थ पदार्थ निकालते हैं,जिस वजह से जब हम सुबह उठते हैं तो हमारे मुंह से बदबू आती हैं।


घर पर माउथवॉश कैसे बनाएं?

मुंह से आने वाली बदबू को कम करने के लिए आप स्वयं घर पर ही माउथवॉश बनाकर प्रयोग कर सकते हैं।

सामग्री:

  • एक कप गर्म पानी
  • आधी दालचीनी की डंडी
  • दो चम्मच नींबू का रस
  • आधा चम्मच बेकिंग सोडा
  • आधा चम्मच शहद

बनाने की विधि:

इसे बनाने के लिए आप आप एक कप गर्म पानी में इन सभी सामानों को अच्छे से मिला लें, उसके बाद इसे ठंडा होने के बाद एक जार में भरकर रख दे, और सुबह शाम इससे मुंह को कुल्ला कर सकते हैं।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको मुंह से दुर्गंध आने का कारण, मुंह की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके, मुंह से बदबू हटाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है, उम्मीद है की आपको  की दुर्गंध भगाने के 8 तरीके के बारे में लिखा यह लेख पसंद आया होगा परंतु फिर अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है, ये किसी भी बीमारी का स्थाई इलाज नहीं है, ज्यादा जानकारी हेतु अपने आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श ले।

इसे भी पढ़ें:

दांत दर्द और पायरिया को ठीक करने के असरदार घरेलू उपचार

सिर के दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक उपचार

कैसी भी खांसी हो चुटकियों में होंगी ठीक

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ