Ads

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे, नुकसान।

 मेथी दाने का उपयोग आपने अपने घरों में खाना बनाते समय खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में जरूर किया होगा, लेकिन क्या आपको इस मेथी के दाने के फायदे के बारे में पता है, जी हां! आपको बता दे की मेथी दाने में पाए जाने पोषक तत्व, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर आदि की मात्रा हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, आुयर्वेदिक एक्सपर्ट बताते हैं कि मेथी दाने को कई तरह से प्रयोग में लाया जा सकता है। मेथी के दाने का आप पाउडर बनाकर आप दही के साथ खा सकते है, दाल या सब्जी के साथ खा सकते हैं। इसे पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट भी खा सकते सकता है। या फिर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको मेथी दाना रात में एक चम्मच सोने के पहले खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे, पूर्ण जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।


रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

मेथी दाना की तासीर:–

आपको बता दे की मेथी मसाले की सूची में आने वाला खाद्य पदार्थ है, आपको यह भी बता दे कि मेथी की तासीर बहुत गर्म होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों के समय में ज्यादातर किया जाता है। ध्यान रहे गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। और हो सके तो गर्मियों में मेथी के दाने को रातभर भिगो कर रख दे, उसके बाद सुबह खाली पेट सेवन करे। मेंथी के दाने को रात में पानी में भिगोकर रखने से इसकी तासीर थोड़ी सामान्य हो जाती है।


मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व:–

मेथी में उपस्थितp पोषक तत्व के कारण ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, मेथी पर किए गए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि मेथी के अंदर ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर प्रोटीन, सेलेनियम (Se), कैल्शियम (ca), पोटेशियम (k), आयरन (fe) सोडियम (Na), मैग्नीशियम (Mg), मैंगनीज (Mn), जिंक (Zn), फास्फोरस (P), विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उसे और गुणकारी बना देते हैं।


मेथी दाना रात में एक चम्मच सोने के पहले खाने के फायदे (Benefits of eating one spoonful of fenugreek seeds before sleeping at night in Hindi):-

मेथी दाना जिसे फेनुग्रीक (fenugreek seeds) के नाम से भी जाना जाता हैं, इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ देखने को मिल सकते है, नीचे लेख में मेथी दाना रात में एक चम्मच सोने के पहले खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं:


1. हार्ट को रखता है दुरुस्त:–

हार्ट को हेल्थी बनाए रखने में मेथी का दाना बहुत ही लाभकारी माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मेथी के दाने का सेवन करने से यह हमारे बॉडी में HDL के लेवल को बढ़ाता है, जबकि LDL का लेवल इससे कम रहता है, इसलिए जो भी लोग रात मे सोने से पहले एक चम्मच मेथी के दाने का सेवन करते है, उन्हे दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है, और यदि दिल का दौरा पड़ता भी है, तो वो जानलेवा स्थिति से बचाने में मदद करती है। मेथी पर किए गए सोध में इस बात का भी जिक्र किया गया है की मेथी में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने के रोकने का गुण पाया जाता हैं, जो हृदय आघात की जानलेवा स्थिति को उत्पन्न होने से रोकता है, इसके अलावा मेथी के दाने का सेवन करने से ब्लड का संचार भी सही तरीका से होता है।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में:–

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से कई सारी बीमारिया उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते लेवल को कंट्रोल करने के लिए मेथी के दाने का उपयोग एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दरअसल, मेथी के दाने पर किए गए एक शोध के अनुसार, इसमें नारिंगेनिन (Naringenin) नामक एक फ्लेवोनोइड पाया जाता है। जो हमारे ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है, यदि आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच मेथी के दाने का सेवन जरूर करें।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

3. वजन घटाने में फायदेमंद:–

मेथी के दाने वजन को घटाने में भी लाभकारी सिद्ध हो सकते है, मेथी के दानों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो भूख को शांत रखता है, इसके अलावा मेथी के दाने शरीर में फैट को जमा नहीं होने देते है, जिस वजह से हमारा वजन नियंत्रित रहता है, इसके अलावा मेथी के दाने में अलग अलग प्रकार के पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में सहायक होते हैं, यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है, तो आप रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच मेथी के दाने का सेवन करे, ये आपके वजन को बैलेंस में रखने में मदद करेगा।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद:–

अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हैं, तो रोजाना रात में गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच मेथी के पाउडर का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि मेथी के दाने में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपको पेट में कब्ज, सूजन, दर्द और मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन से आराम दिला सकता है। अगर आप भी पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच मेथी का पाउडर का सेवन करे, ऐसा करने से सुबह के समय मल त्यागने में आपको आसानी होगी।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

5. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक:–

बदलते मौसम में कमजोर इम्यूनिटी के कारण आप बार बार सर्दी खांसी और गले की खराश से परेशान हो सकते है, कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच मेथी के पाउडर का सेवन कर सकते है, ऐसा करने से ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेगा, क्योंकि मेथी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता हैं।


6. अर्थराइटिस का दर्द कम करने में लाभकारी:–

बढ़ते उम्र के कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है, और धीरे धीरे ये दर्द असहनीय हो सकता है। जोड़ों के इस दर्द को ही अर्थराइटिस (Arthritis) कहा जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए मेथी के दाने को एक रामबाण औषधि माना जाता है, आपको बता दे कि मेथी के दाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करके अर्थराइटिस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त मेथी के दाने में कैल्शियम आयरन और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जो हमारे जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते है।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

7. मधुमेह के लिए फायदेमंद:–

मधुमेह के मरीजों के लिए भी मेथी के दाने लाभकारी होते है, ऐसे लोग जो मधुमेह से पीड़ित है वो रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच मेथी के दाने का सेवन कर सकते हैं एक सोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि मेथी के दाने में ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल करने की क्षमता होती है, इसके साथी यह टाइप 2 प्रकार के मधुमेह के मरीजों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने भी मदद करता है।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

8. मासिक धर्म में फायदेमंद:–

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कुछ महिलाओ को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है जो बहुत ही कष्टदायक होता है, इस दर्द से बचने के लिए महिलाएं मेथी के दाने का सेवन कर सकती है, मेथी के दाने का सेवन करने से पेट में दर्द, ऐंठन, मरोड़ की समस्या से भी बचा जा सकता है, इसके अलावा एक शोध में इस बात की पुष्टि की हुई है मेथी के दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी-स्पास्मोडिक और ड्यूरेटिक गुण पाए जाते हैं। जो मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियों से आराम दिलाते है, किंतु इस बात का अवश्य ध्यान दे अत्यधिक मात्रा में मेथी का सेवन करने से हाई ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है, क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती हैं।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

9. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद:–

गलत खान पान और खराब जीवनशैली के कारण ब्लड प्रेशर की असंतुलित हो जाता है, जिस कारण से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या जा लेने लगती है, इस समस्या से बचने के लिए आप रोजाना अपने डाइट में या फिर रेट सोने से पहले एक चम्मच मेथी का सेवन कर सकते हैं, ये आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करेगा, हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मेथी के दाने में एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

10. किडनी के लिए फायदेमंद:–

मेथी के दाने को किडनी के सेहत के लिए भी लाभकारी बताया गया है, कई शोधों के अनुसार 

मेथी को अपने डेली आहार में में शामिल करने से आपकी किडनी बहुत अच्छे तरीके से कार्य करती हैं, आपको बता दे कि मेथी में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड (polyphenolic flavonoids) गुण पाया जाता है, जो किडनी को सुचारू ढंग से कार्य करने में सहायता करता है। इसके अलावा यह किडनी के आस पास एक रक्षा चक्र बनाता है, जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते है, अगर आप भी अपने किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना शाम में खाने के आधे घंटे बाद एक चम्मच मेथी के पाउडर का सेवन जरूर करें।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

11. टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में फायदेमंद:–

मेथी के दानों का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन में वृद्धि देखने को मिल सकती हैं, आपको बता दे की एक वैज्ञानिक सोध के अनुसार मेथी में एस्ट्रोजन के उत्पादन को रोकने तथा टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती हैं जो पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं, क्योंकि पुरुषो के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ने से उनकी मांसपेशियों का विकास होता हैं जिससे शरीर की क्षमता में वृद्धि देखने को मिलती हैं।


12. त्वचा के लिए फायदेमंद:–

मेथी के दाने को स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जा सकता है। मेथी पर किए गए एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि मेथी में एंटी-रिंकल, एंटी-ऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजिंग तथा स्किन को स्मूद करने का भी गुण पाया जाता हैं, इन सभी गुणों के कारण ही ये हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

13. मेथी दाना के फायदे बालों के लिए:–

मेथी के दाने हमारे बालों के लिए बेहद ही लाभकारी वस्तु होती है, जैसा कि लेख में ऊपर ही आपको बता दिया गया हैं कि मेथी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, जो बालों के झड़ने, गंजेपन, रूसी, बालों के पतले होने की समस्या से निपटने में मदद करते हैं, और इसी के साथ ही मेथी के दाने में लेसिथीन भी मौजूद होता है, जो बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करता हैं


14. स्तन-दूध बढ़ाने में लाभकारी:–

प्रसव के बाद नवजात के लिए मां के दूध ही सर्वोत्तम आहार माना जाता है। ऐसे में जरूरी है की स्तनपान कराने वाली महिला के स्तन में पर्याप्त दूध बने जिससे बच्चे का पेट भर सके, स्तन के दूध को बढ़ाने के लिए मेथी के दाने को लाभकारी बताया गया हैं, क्यूंकि मेथी के दाने में स्तन के दूध को बढ़ाने की क्षमता होती है, इसके अलावा डिलीवरी के दौरान महिला के बढ़े वजन को कम करने में भी यह लाभकारी होता हैं, इसके अलावा मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस महिला और बच्चो दोनो के लिए बेहतर होता हैं।


15. बलगम साफ करे:–

अगर आपको श्वसन से संबंधित कोई बीमारी है, तो मेथी दाना रात में एक चम्मच सोने के पहले खाने के फायदे देख सकते है, आपको बता दे की रोजाना मेथी के दाने का सेवन करने से ये आपके स्वसन तंत्र को साफ रखने में मदद करता हैं, इसके अलावा इसकी तासीर गर्म होने के कारण से भी यह फेफड़े में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद करता हैं, तथा फेफड़े को डिटॉक्स भी करता है।


मेथी दाना के नुकसान (disadvantages of fenugreek seeds in Hindi):-

ऊपर लेख में आपको मेथी के दाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, परंतु आपको बता दे की मेथी की तासीर गर्म होने के कारण यदि इसका प्रयोग अत्यधिक मात्रा में किया गया तो आपको लाभ के जगह पर नुकसान देखने को मिल सकता हैं।

रोज रात एक चम्मच मेथी के दाने खाने से मिलेंगे, 15 लाजवाब फायदे,  नुकसान।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक:– 

मेथी का दाना गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह हो सकता है, मेथी की तासीर गर्म होने के कारण से इसका सेवन अत्यधिक मात्रा में करने से गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता हैं, इसके अलावा इसके सेवन से ब्लड क्लॉटिंग यानी की खून का जमना स्लो हो सकती है. 


यूरीन में बदबू की समस्या:–

मेथी का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में बदबू की समस्या भी बन सकती है. इसके साथ ही मेथी यूरीन में बदबू आने की कारण भी बन सकती है, इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।


पाचन की समस्या:–

मेथी का सेवन पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो ये आपके पेट को खराब भी कर सकता है. इसके अलावा मेथी के दाने का सेवन दस्त, गैस और उल्टी की वजह भी बन सकता है. 


शुगर लेवल कम करे:–

मेथी हमारे शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा मेथी में मौजूद पोषक तत्व शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, लेकिन अगर आप मेथी का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगेंगे तो ये आपके शुगर के स्तर को जरूरत से ज्यादा नीचे कर सकता है, जो आपके सेहत के लिए अच्छे संकेत नही है।


हाई ब्लड प्रेशर:–

यद्यपि मेथी के दाने ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है, लेकिन इसके साथ ही यह आपके ब्‍लड शुगर को भी कम करते है, इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसके अतिरिक्त, यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के दवाएं खा रहे हैं तो ऐसे में मेथी के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके बीपी को जरूरत से ज्‍यादा कम कर सकता है।


सांस की बीमारी:–

वैसे तो मेथी के दाने फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते है, परंतु यदि इसका जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो ये आपके स्वसन प्रणाली के लिए नुकसानदेह भी हो सकता हैं, ध्यान रखे यदि आप स्वास से संबंधित किसी दवा का सेवन कर रहे हो तो मेथी के दाने का सेवन ना करें।


मेथी दाना कितना खाना चाहिए (how much fenugreek seeds should be eaten):-

मेथी का दाना खाने से हमारे शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है, परंतु लाभ पाने के लिए जरूरी है कि हम इसका सेवन कितनी मात्रा में करें की ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो, 

1. यदि आप सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करना चाहते है तो ध्यान दे रोजाना रात में सोने से पहले आप एक चम्मच मेथी के दाने को भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं।

2. इसके अलावा यदि आप मेथी के दाने का सेवन रात में सोने से पहले करना चाहते हैं तो आप एक चम्मच मेथी के दाने को गुनगुने पानी के साथ ले सकते है, परंतु यदि आप मेथी के पाउडर का सेवन करना चाहते हैं तो आप आधा चम्मच मेथी दाना का सेवन ही करें।

3. ध्यान दे यदि मेथी का सेवन करने से आपके शरीर में कोई नकरात्मक प्रभाव देखने को मिले तो आप इसका सेवन बिल्कुल ही बंद कर दे।


मेथी दाना कैसे खाएं (How to Eat Methi with Warm Water in Hindi):-

मेथी के दाने हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मेथी का सेवन तो कई तरह से किया जा सकता हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको इसे रात में मेथी के दाने को कैसे खाए इसके बारे में जानकारी देंगे।


  • इसके लिए आप सबसे पहले मेथी के बीजों का अच्छे से सुखाकर उसका पाउडर बना लें।
  • अब इस पाउडर को एक शीशी के बोतल में भरकर रख लें।
  • अब रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें आधा चम्मच मेथी का पाउडर डालें। आप चाहें तो स्वाद को लिए इसमें शहद का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • अब इन सभी को अच्छे से मिलाकर पी ले। ध्यान रहे इसे पीने के बाद रात में कुछ भी खाना पीना नही है।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको मेथी दाना रात में एक चम्मच सोने के पहले खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

अब साइनस की बीमारी होगी चुटकियों में ठीक बस अपनाए ये 10 घरेलू नुस्खे।

रोजाना खाली पेट छुहारा खाने के अनगिनत फायदे

भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे

सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट तो खाए ये 19 फल और खाद्य पदार्थ


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ