Ads

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

हमारे रसोईघर में ऐसे अनेकों खाद्य पदार्थ उपलब्ध होते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए इतने लाभकारी होते है, जिसके बारे में शायद ही कुछ लोगों को पता हो, आज हम इस लेख में ऐसे ही महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ के फायदे के बारे में बात करेंगे, जो हमे शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा। जी हां! आज हम बात करेंगे हमारे रसोईघर में आसानी से मिलने वाले खाद्य पदार्थ काली मिर्च के फायदे के बारे में। काली मिर्च दिखने में भले ही छोटा हो परंतु इसमें मौजूद पोषक तत्त्व इसे कई गुना बड़ा बना देता है, आयुर्वेद चिकित्सा की माने तो अगर काली मिर्च का सही और संतुलित तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे बॉडी में कई सारी गंभीर बीमारियों को पनपने से रोकता है, इसके अलावा ये हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। चलिए अब इस लेख में सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे, और काली मिर्च से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं, पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

काली मिर्च की तासीर गर्म है या ठंडी:–

काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं, काली मिर्च में मुख्य रूप से कोलीन, फोलिक एसिड, नियासिन, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन (ए, सी, ई, के) कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, तांबा आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।


सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे (Benefits of eating black pepper on an empty stomach in the morning in Hindi):-

अगर आप रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के बारे में सोच रहे है, या फिर आप पहले से इसका सेवन कर रहे है, तो ऐसे में सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के क्या क्या फायदे हो सकते है, इसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है, नीचे लेख में सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं:

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

1. काली मिर्च के फायदे आंखों के लिए:–

आंखो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी काली मिर्च के फायदे देखे जा सकते है, काली मिर्च पर किए गए एक शोध में इस बात का जिक्र देखने को मिला है कि इसमें पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम, करक्यूमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है, इसके अलावा काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आंखो के साथ ही साथ आपकी बॉडी के हिस्सो मे हुए सूजन को कम करने में मदद कार्य है, तथा काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो मोतियाबिंद, जैसी समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते है।

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

2. बवासीर में काली मिर्च के फायदे:–

बवासीर जैसी गंभीर समस्या में भी काली मिर्च के फायदे देखने को मिल सकते है, क्योंकि एक सोध के अनुसार इस बात का जिक्र देखने को मिलता है कि काली मिर्च में कुछ हद तक बवासीर के लक्षणों के कम करने के गुण पाए जाते हैं, बवासीर से राहत पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट लगभग आधा चम्मच भुना जीरा ले और चुटकी भर काली मिर्च पावडर ले, अब इसे शहद में या फिर छांछ में मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। इसका सेवन लगभग दस से पंद्रह दिन तक करने पर फर्क आपको खुद ब खुद आने लगेगा।


रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए:–

कमजोर इम्यूनिटी के कारण हम बार बार बीमार पड़ सकते है, इस समस्यासे बचने के लिए जरूरी हैं कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए, इन्ही चीजों में काली मिर्च का नाम भी सम्मलित हैं, काली मिर्च रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक कारगर तरीका है क्योंकि इसके सेवन से ये हमारे शरीर की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करता है तथा उन्हें खराब होने से बचाता है। अतः यदि आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते है तो रोजाना खाली पेट 2 ग्राम काली मिर्च के पाउडर को गुनगुने पानी या फिर छांछ के साथ सेवन करना शुरू कर दे।


4. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए:–

अगर शरीर में गंदगी जमा हो तो उस गंदगी को दूर करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता हैं, काली मिर्च के उपयोग से शरीर बड़े आसानी से डिटॉक्स हो जाता है, रोज सुबह खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च को गर्म पानी या छांछ के साथ लेने से ये शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।


5. वजन कम करने के लिए:–

अगर आप भी बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं,वजन को कम करने के लिए भी काली मिर्च के फायदे देखे जा सकते है, इसके लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च को गुनगुने पानी में मिलाकर पी जाए, ऐसा आप कम से दो से तीन महीने लगातार करें, इसके साथ नींबू और शहद भी मिलाकर पिएं तो और भी ज्यादा लाभकारी और फास्ट रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

6. डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए:–

कुछ लोगों को बार बार डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता हैं, इस डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने में काली मिर्च उपयोगी हो सकता हैं, काली मिर्च का सेवन करने से हमारे आत की अच्छे से सफाई हो जाती है, तथा ये हमारे स्किन की सेल्स को पोषण देकर बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता हैं, और शरीर में नमी को बनाए रखता है, अगर आप भी खुद को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो आप रोज सुबह खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी जाए।


7. कब्ज से राहत दिलाने के लिए:–

आजकल कब्ज की समस्या आम होती जा रही है, कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से ये आपके पेट में जमी गंदगी को मुलायम बनाकर पेट को साफ करने में मदद करेगा।

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

8. पेट दर्द से राहत दिलाएं:–

अत्यधिक तला हुआ और मसालेदर भोजन खाने से अक्सर लोगों को पेट दर्द समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं से राहत दिलाने में काली मिर्च आपकी मदद कर सकता हैं, पेट दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप तीन काली मिर्च को अच्छे से पीस लें, फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार तक करने से आपको पेट दर्द से आराम मिल सकता है। अगर आपको पेट दर्द की समस्या लंबे समय से है, तो आप इसे एक हफ्ते तक लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं।


9. दांतों को मजबूत बनाएं:–

डेंटल प्रॉब्लम की समस्या आजकल लगभग एक आम समस्या बनती जा रही है, इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है, काली मिर्च के सेवन से दांत दर्द में राहत, दांतो का पीलापन, मुंह से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है, इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप रोज खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी को एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर रोजाना सेवन करें, ऐसा एक से दो हफ्ते करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

10. पिंपल्स और मुंहासे को दूर करें:–

पेट सही तरीके से साफ ना होने पर भी पिंपल्स और मुंहासों की समस्या होने लगती हैं, इस समस्या से राहत पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन कर सकते है, इसका सेवन आप गुनगुने पानी के साथ करें या फिर गर्मियों के समय में छांछ के साथ भी ले सकते है, इसका सेवन कम से कम एक से दो सप्ताह तक लगातार करे, ऐसा करने पर आपको फर्क नजर आने लगेगा।


11. पेट के कीड़े को खत्म करता है:– 

बरसात के मौसम में या फिर छोटे बच्चो के पेट में अक्सर कीड़े पड़ जाते हैं। इन कीड़ों से राहत पाने के लिए काली मिर्च के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट तीन से चार काली मिर्च को पीस ले उसके बाद इसे किशमिश के के साथ सेवन करें।


12. कैंसर में लाभकारी:–

काली मिर्च में कैंसर से लड़ने के गुण भी देखने को प्राप्त हुए है, काली मिर्च में मुख्य रूप से मौजूद पोषक तत्व विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड्स, अन्य कई तरीके के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो कैंसर के प्रभावों को कम करने में मदद करते है, रोजाना खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।


13. सर्दी–खांसी के लिए लाभकारी:–

सर्दी और खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए काली मिर्च के लाभ देखे जा सकते है, सर्दी खांसी से आराम पाने के लिए आप दो से तीन काली मिर्च को अच्छे से पीस लें उसके बाद इसे एक चम्मच शहद के साथ अच्छे से मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें, इसे खाने पर आपको सर्दी खांसी से काफी हद तक आराम मिलेगा।


14. अस्थमा के लिए लाभकारी:–

अस्थमा से ग्रसित रोगियों के लिए काली मिर्च का सेवन करना लाभकारी हो सकता है, इस समस्या से राहत पाने के लिए आप कम से कम 2 से 3 काली मिर्च के पाउडर को आधा चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच घी में अच्छे से मिला लें और इसे रोजाना सुबह खाली पेट चाटने से सर्दी, खाँसी, अस्थमा, सीने में दर्द और जकड़न की समस्या से राहत मिलता है, इसके साथ ही फेफड़ों में जमा कफ भी बाहर निकल जाता है।


काली मिर्च खाने के नुकसान (Disadvantages of eating black pepper in Hindi):-

वैसे काली मिर्च का सेवन करने से तो कोई खास नुकसान नहीं होता हैं परंतु इसकी तासीर गर्म होने के कारण अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपको कुछ नुकसान देखने को मिल सकते है, नीचे लेख में काली मिर्च खाने के नुकसान के बारे में बताया गया है:

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के मिलेंगे 14 फायदे, और हो सकते है कुछ नुकसान।

  • अत्यधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन करने स्किन में जलन या त्वचा से संबंधी रोग होने की संभावना हो सकती हैं।
  • चेहरे पर दाग–धब्बे और मुहांसे होने की संभावना।
  •  सीने में जलन, अपच और पेट से संबंधी समस्या।
  • कब्ज, और डायरिया की समस्या।
  • ब्लड का शुगर लेवल भी प्रभावित देखने को मिल सकता है।
  • नाक से खून निकलने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं।


एक दिन में कितनी काली मिर्च का सेवन करना चाहिए?

अगर आप काली मिर्च का सेवन करना चाहते हैं तो ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है, की आप दिन भर में कितनी मात्रा में काली मिर्च का सेवन करें कि जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट देखने को ना मिले तो आपको बता दे की आप रोजाना दो से तीन ग्राम ही काली मिर्च का सेवन करें, इसकी तासीर गर्म होने के कारण अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक हो सकता हैं।

निष्कर्ष (conclusions):–

इस लेख में आपको सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई है उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ