Ads

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

 अगर आप खुद को स्वस्थ और फिट रखना चाहते हो तो ऐसे में जरूरी हैं कि आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर पर नजर रखना बहुत जरूरी हो जाता है. आपको बता दे कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक होता हैं गुड कोलेस्ट्रॉल, और एक होता है, बैड कोलेस्ट्रॉल। इस बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण ही शरीर में कई सारी समस्या जैसे– मोटापा, ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधी समस्या भी बढ़ सकती हैं, अतः डॉक्टर भी इस बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने की सलाह देते है, आज हम इस लेख में ये जानने की कोशिश करेंगे की बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए हमे अपने दैनिक आहार में किन किन चीजों को सेवन करना चाहिए, और किन चीजों से दूरी बनाकर रखना चाहिए तथा कोलेस्ट्रॉल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे, पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल क्या है (what is cholesterol in Hindi)?:–

कोलेस्ट्रॉल (cholestrol), जो लीवर के द्वारा निर्मित किया गया वसा युक्त पदार्थ होता है, यह हमारे,विटामिन डी, पाचन तंत्र, कोशिका झिल्ली और कुछ हार्मोन के गठन (Build) के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल (cholestrol) अघुलनशील होता हैं, इसलिए यह खुद से ही दूसरे अंगो तक पहुंचने में असमर्थ होता है। इसे दूसरे अंगों तक पहुंचने के लिए लिपो प्रोटीन नामक कण की आवश्यकता होती है जो कोलेस्ट्रॉल को रक्त के द्वारा एक अंग से दूसरे अंगो तक पहुंचाने में मदद करता है। लिपो प्रोटीन दो तरह के होते हैं।


1. लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन low density lipoprotein (LDL):–

लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन जिसे खराब या बैड कोलेस्ट्रोल के नाम से भी जाना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल धमनियों (arteries) में जमा हो सकता है और इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है, जैसे- स्ट्रोक (stroke), हार्ट अटैक इत्यादि।


2. हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन high density lipoprotein (HDL):–

हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को लिवर में वापस लौटाने में मदद करता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाया जा सके।


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण (Symptoms of increased cholesterol in Hindi):–

कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर आपको निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं:

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

  • वजन का बढ़ना
  • पैरों में लगातार दर्द का होना।
  • ज्यादा पसीना होना।
  • त्वचा के रंग में बदलाव
  • सीने में दर्द होना।
  • पैरों, जांघों, टखनों में ऐंठन होना।
  • आंखो की रोशनी में कमी।
  • बच्चो के मानसिक विकास में कमी होना।
  • अत्यधिक तनाव होना।


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण:–

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के निम्न कारण देखने को मिल सकते है:

  • अनुवांशिकता के कारण।
  • बढ़ते उम्र के कारण।
  • अत्यधिक तनाव।
  • गलत खान पान, असंतुलित आहार का सेवन करने से।
  • शारीरिक गतिविधि में कमी।
  • धूम्रपान का सेवन करना।


कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए (What to eat to reduce cholesterol in Hindi):-

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हमे किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे हमारा कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित मात्रा में रहें, नीचे लेख में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है:


1. ओट्स या दलिया खाए:–

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको अपने सुबह के नाश्ते में ओट्स या दलिया जैसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। आपको बता दे कि ओट्स के एक कटोरे को रोजाना नाश्ते में खाने से लगभग 1 से 2 ग्राम घुलनशील फाइबर मिलता है, और यह फाइबर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत ही मदद करता है,


कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

2. जौ और जई खाएं:–

जौ और जई का रोजाना सेवन करने से ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जौ और जई जैसे साबुत अनाज का सेवन करने से हृदय रोग से संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि इन दोनों में घुलनशील फाइबर की घुलनशील मात्रा पाई जाती है। जो हृदय के रोगियों के अलावा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता हैं।


3. फलियां खाएं:–

फलियां का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता हैं, आपको बता दें की फलियां कई प्रकार की होती हैं, जैसे कि ब्लैक बीन्स, राजमा, सेम, मटर आदि । और इन सभी फलियों में फाइबर की घुलनशील मात्रा पाई जाती है। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में मदद गार साबित होते हैं, इन फलियों का सेवन करने से पेट भरा रहता हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है, और ये दिल के मरीजो के लिए भी फायदेमंद होता है, अतः हार्ट के मरीज भी इसे जरूर खाएं।


4. नट्स खाएं:–

नट्स का सेवन करने से ये शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ ही साथ हमारे कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है, नट्स कई तरीके होते है, उनमें से आप बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे नट्स का सेवन कर सकते हैं, ये खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही साथ दिल के लिए अच्छा होता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

5. बीन्स खाएं:–

बीन्स का सेवन करने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता हैं, क्योंकि बीन्स में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, इसके अलावा बीन्स में फाइबर की घुलनशील मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के साथ ही आपके पेट को काफी लंबे समय तक भरा हुआ रखता हैं, जिससे आपका वजन कम होने में मदद मिलती हैं।


6. सोया प्रोडक्ट्स खाएं:–

सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद मिल सकता हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आप सोया प्रोडक्ट के रूप में आप टोफू, सोया मिल्क आदि का सेवन कर सकते हैं। इन सोया प्रोडक्ट के भोजन में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के असरदार गुण पाए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रोजाना लगभग 25 ग्राम सोया प्रोडक्ट का सेवन लेने से पांच से छह प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

7. कूकिंग ऑयल का उपयोग करें:–

हर कोई अपने भोजन में ऑयल का इस्तेमाल जरूर करता है, अगर आप हेल्थी कूकिंग ऑयल का उपयोग करते है, तो कुकिंग ऑयल भी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल के मरीज अपने नियमित आहार में कैनोला, सूरजमुखी, कुसुम या अन्य प्रकार के कूकिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


8. मछली का तेल का इस्तेमाल करें:–

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आप मछली के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जो आपके बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने बहुत ही लाभकारी हो सकता है। यदि आप भी अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मछली के तेल का सेवन कर सकते हैं, यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।


9. लहसुन का इस्तेमाल करें:–

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लहसून एक बेहतरीन विकल्प हो सकता हैं, क्योंकि लहसून औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ है इसमें सल्फर, एंटी-ऑक्टिडेंट्स, एंटी-बैक्‍टिरीयल, एंटी-फंगल, आदि कई औषधीय गुणों के कारण यह हार्ट संबंधित समस्या, मधुमेह, और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा लहसून में एलीसीन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो खराब कोलस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके अच्छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

10. आंवला का इस्तेमाल करें:–

आवले का सेवन करना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आंवले में आवश्यक अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही साथ मधुमेह की बीमारी को ठीक करने में मददगार होता है। नियमित रूप से आंवला का सेवन करने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है। आंवले का रोजाना सही तरीके से सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है, जिससे शरीर में कई हृदय से संबंधी बीमारिया होने का खतरा कम होता है।


11. मेथी का इस्तेमाल करें:–

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हरे मेथी के पत्ते या मेथी के दाने दोनों का उपयोग करना लाभकारी माना जाता है। क्योंकि मेथी में मौजूद पोषक तत्व आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यदि आप इसका रोजाना सही तरीके से सेवन करते हैं तो ये आपके वजन को कम करने में भी फायदेमंद है। इसके लिए आप रोजाना रात में मेथी के दाने को भीगो दे और सुबह खाली पेट नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

12. हल्दी और करीपत्ते का इस्तेमाल करें:–

अगर आप अपने बढ़े हुए खराब कोलस्ट्रॉल को समस्या से परेशान है, तो ऐसे में आप रोजाना अपने आहार मे कढ़ी पत्ते और हल्दी का सेवन जरूर करें, इसका सेवन करने से ये आपकी बॉडी को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाने में मदद करेगा।


13. डार्क चॉकलेट और कोको का सेवन करें:–

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में डार्क चॉकलेट और कोको का भी नाम सम्मलित किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि डार्क चॉकलेट और कोको पर किए गए एक शोध में इस बात की पुष्टि देखने को मिली है, कि इन दोनो में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के गुण पाए जाते हैं, अतः यदि आप भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी लाना चाहते हैं तो आप भी इन दोनो का सेवन कर सकते हैं।


14. सब्जियों का सेवन करें:–

सब्जियां हमारे कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के 

साथ ही सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होती है, यदि आप रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करते है, तो ये आपके कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करने के साथ ही साथ शरीर से जुड़ी कई अन्य गंभीर समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, और फाइबर आदि कई ऐसे पोषक तत्व उपलब्ध होते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं, आप सब्जियाें में आलू , टमाटर, पालक, शकरकंद, ब्रोकली, गाजर, मटर जैसी सब्जियों का सेवन लाभकारी साबित हो सकता हैं।


15. चाय का सेवन करें:–

जैसा की ऊपर लेख में पहले ही बताया गया है, की वजन बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि देखने को मिल सकती है, ऐसे में जरूरी है कि हम आपने वजन को नियंत्रित रखे, हमारे वजन को नियंत्रित रखने में ग्रीन टी हमारी मदद कर सकता है, अतः यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखना चाहते है, तो दिन में एक से दो बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

16. जड़ी-बूटियां और मसाले का सेवन करें:–

एक शोध के बात इस बात कि पुष्टि हुई है कि जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करने से ये हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते है, क्योंकि इन दोनो प्रकार के खाद्य पदार्थ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिक, और एंटी-डायबिटिक और गुण पाए जाते हैं, जो कोलेट्रोल के स्तर को कम करने के अलावा मधुमेह, गठिया, हृदय रोग, और कैंसर जैसे रोगों से बचाने में मदद कर सकते हैं।


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं (What not to eat when cholesterol increases in Hindi):-

अभी तक आपने ऊपर लेख में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए अब कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने पर हमे क्या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में नीचे बताया गया है:


1. ट्रांस वसा

ट्रांस वसा, या ट्रांस फैट प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में पाए जाते हैं, ये सभी खाद्य पदार्थ खराब कोलस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं, प्रोसेस्ड फूड्स की बात करें तो जैसे तले भुने हुए भोजन, कुकीज,. ट्रांस फैट एलडीएल (LDL) आदि कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं, जबकि एचडीएल (HDL) अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं, जिससे हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

2. प्रोसेस्ड मीट या मांस:–

कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करना है तो प्रोसेस्ड मीट जैसे भोजन का सेवन करने से बचे। प्रोसेस्ड मीट के रूप में आप सॉसेज, ऑमलेट, बेकन और हॉट डॉग आदि के सेवन से बचे, क्योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों में सोडियम की भरपर मात्रा पाई जाती हैं, जो एलडीएल (LDL) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।


3. संतृप्त वसा:–

सेचुरेटेड फैट या संतृप्त वसा का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ये आपके शरीर में खराब कोलस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है, जिस कारण से आपका वजन भी बढ़ सकता है, संतृप्त वसा के रूप में आप मीट प्रोडक्ट, मक्खन और पनीर जैसे खाद्य प्रसंस्करण पाए जाता है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा से परेशान है तो इन सेचुरेटेड फैट खाने से बचें, क्योंकि ये सभी खाद्य पदार्थ एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, जिस वजह से हार्ट संबंधी समस्या होने का खतरा बढ़ सकता है


4. डेयरी प्रोडक्ट्स:

अत्यधिक मात्रा में डेयरी उत्पाद का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, अतः इन सभी उत्पादों का एक सीमित और संतुलित मात्रा में ही सेवन करें, डेयरी उत्पाद के अंतर्गत बटर, क्रीम, पनीर आदि आते है, अगर आप इन सभी का बहुत ही ज्यादा मात्रा में सेवन करते है, तो इससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.


5. फ्राइड फूड्स:–

फ्राइड फूड्स का सेवन करने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि देखने को मिल सकता हैं, फ्राइड फूड के रूप में फ्राइड चिकन और फ्रेंच फ्राइज को जाना जाता है, अतः आप इन सभी खाद्य पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं


6. नमक की मात्रा सीमित करें:

जैसा कि आपको पता होगा कि बॉडी में सोडियम की अत्यधिक मात्रा बढ़ने पर बॉडी में खराब कोलस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, यदि आप अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करते है, तो सोडियम की मात्रा बढ़ सकती हैं, ऐसे में जरूरी है की आप दिन भर में एक चम्मच ही नमक का सेवन करें।


7. अल्कोहल का सेवन न करें: 

यदि आप अल्कोहल का सेवन करते है, तो ऐसे में आप के शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ सकता है, क्योंकि अल्कोहल में अतिरिक्त कैलोरी पाई जाती है, जाे कि वजन को बढ़ाने का एक बड़ा कारण हो सकता है। और वजन के बढ़ने से एलडीएल का लेवल बढ़ सकता है और एचडीएल के लेवल में कमी हो सकती है।


कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए (how much cholesterol should be in Hindi):-

एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए जरूरी हैं कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहे, कोलेस्ट्रोल का स्तर अत्यधिक कम या ज्यादा होने पर स्वास्थ्य से संबंधी परेशानी हो सकती हैं, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए कोलेस्ट्रॉल का लेवल कितना होना चाहिए इसके बारे में नीचे बताया गया हैं:


पुरुषों के लिए

अगर आप एक पुरुष है, और आप की उम्र 19 साल या इससे कम है, तो आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 100 mg/dl से कम, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 45 mg/dl से ज्यादा और आपका कुल मिलाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल 170 mg/dl से कम होना चाहिए।


अगर आपकी उम्र 20 वर्ष या इससे अधिक है, तो ऐसे में आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 100 mg/dl से कम, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 40 mg/dl या इससे ज्यादा और आपका कुल मिलाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल 125 से 200 mg/dl के बीच होना चाहिए।


महिलाओ के लिए

अगर आप एक महिला है, और आप की उम्र 19 साल या इससे कम है, तो आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 100 mg/dl से कम, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 45 mg/dl से ज्यादा और आपका कुल मिलाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल 170 mg/dl से कम होना चाहिए।


अगर आपकी उम्र 20 वर्ष या इससे अधिक है, तो ऐसे में आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 100 mg/dl से कम, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 50 mg/dl या इससे ज्यादा और आपका कुल मिलाकर कोलेस्ट्रॉल लेवल 125 से 200 mg/dl के बीच होना चाहिए।


कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें (how to reduce cholesterol in Hindi):-

जैसा की लेख में ऊपर बताया गया है, कि हमारे बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एक खराब कोलेस्ट्रॉल, जब हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, तो हमारे बॉडी में स्वास्थ्य से संबंधित कई सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है, ऐसे में हमे ये जानना बेहद जरूरी है कि हम ऐसी क्या चींजों का सेवन करें जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रख सके। नीचे लेख में कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें के बारे में बताया गया हैं।

कोलेस्ट्रोल को कम करेंगे ये 16 रामबाण आहार, कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए।

  • बढ़ते वजन और मोटापा के कारण एलडीएल यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि देखने को मिल सकता है। अतः ऐसे में जरूरी है की बढ़ते वजन या मोटापे को नियंत्रित रखें।
  • शारीरिक गतिविधि और व्यायाम पर विशेष ध्यान दे, अपने दैनिक जीवन में रोजाना शारीरिक गतिविधि और व्यायाम का अभ्यास करें, ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप दोनो से छुटकारा मिल सकता हैं।
  • हाई सैच्यूरेटेड फैट यानी संतृप्त वसा वाले आहार के सेवन से बचें और कम सैच्यूरेटेड फैट वाले आहार का सेवन करें ।
  • अपने दैनिक आहार में फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें। फाइबर युक्त भोजन का सेवन करने से ये आपके बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • मानसिक तनाव लेना भी एक तरीके से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, ऐसे में जरूरी है, की आप तनाव से निपटने के लिए योग और आसन की मदद ले सकते हैं।

  • धूम्रपान से दूरी बनाकर रखे, इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिस कारण से हृदय रोग से संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए धूम्रपान का सेवन न करें तो बेहतर होगा।


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या न खाएं, और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर यदि आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

रोज सुबह गर्म पानी और शहद पीने के फायदे

रोज रात अजवाइन खाने के फायदे

रोज रात सोते वक्त मेथी दाना खाने के फायदे

चिलगोजा खाने के फायदे

सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ