Ads

रोज सुबह गर्म पानी और शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और कुछ नुकसान भी।

आप लोगों में से अधिकांश लोग रोज सुबह गुनगुने पानी का सेवन जरूर करते होंगे, गुनगुने पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हमारे बॉडी से कई सारी बीमारियो को दूर करने में मदद करता है, लेकिन यदि इसी गुनगुने पानी में कुछ मात्रा में शहद को मिला कर सेवन किया जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए और भी ज्यादा लाभकारी होता हैं, क्योंकि शहद में कई सारे लाभकारी औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमारे बॉडी के लिए अत्यंत आवश्यक होते है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की शहद में शहद में मुख्य रूप से विटामिन (बी-6, तथा सी) पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, सोडियम, जिंक, फॉसफोरस जैसे पोषक तत्व के के साथ ही साथ मिनरल भी पाए जाते हैं, जिससे शरीर की मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। आइए आज हम इस लेख में आपको गर्म पानी और शहद के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश करेंगे, पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।


रोज सुबह गर्म पानी और शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और कुछ नुकसान भी।

शहद की तासीर:–

शहद जिसे अंग्रेजी में हनी (honey) के नाम से जाना जाता हैं, यह स्वाद में मीठा होता है, स्वाद में मीठा और गुणकारी होने के कारण लोग इसका सेवन बड़े चाव के साथ करना चाहते है, किंतु कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न उठता हैं कि इसे खाने पर यह हमारी बॉडी पर क्या असर डालता है अर्थात इसकी तासीर गर्म होती है या फिर ठंडी, तो आज हम आपको बता दे की शहद की तासीर गर्म प्रकृति की होती हैं, अतः इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करना लाभकारी होता हैं, आप गर्मियों के मौसम में गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं, ध्यान रहे गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन करने से पेट से संबंधी परेशानी हो सकती है, अतः गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन बिल्कुल भी ना करें।


गर्म पानी और शहद के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of hot water and honey in Hindi):-

शहद का सेवन करना हमारे स्किन से लेकर वजन कम करने में सहायक माना जाता हैं, गर्म पानी और शहद के सेवन करने से ये हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है,  इसके साथ ही गर्म पानी और शहद का सेवन करना हमारी बॉडी की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता हैं, नीचे लेख में गर्म पानी और शहद के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई हैं:

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:–

शहद और गर्म पानी का सेवन करने से ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कई सारे बेहतर परिणाम दे सकते है, आपको बता दे की यदि आप शुद्ध शहद का इस्तेमाल करते है तो इसमें कई सारे महत्वपूर्ण बायोएक्टिव प्लांट कंपाउंड, फेनोलिक एसिड, और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपकी बॉडी में प्रतिक्रियाशील (reactive) ऑक्सीजन प्रजातियों को बेअसर करने में मदद करती हैं, ये प्रजातियां जो हमारे कोशिकाओं में बन सकते हैं और उन्हें नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।


2. वजन कम करने में फायदेमंद:–

गर्म पानी और शहद का सेवन करना वजन को कम करने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि माना जाता हैं, इन दोनों को मिलाकर रोजाना सेवन करने से शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में मदद मिलती है, इसके साथ ही शहद पर लिए गए एक शोध में इस बात की भी पुष्टि देखने को मिली हैं कि इसमें मौजूद हाइड्रोजन पेरोक्साइड कंपाउंड के कारण ये हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता हैं, इसके अलावा गर्म पानी और शहद के इस्तेमाल से हम अपने कोलस्ट्रॉल लेवल को संतुलित कर सकते है, और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल में रखकर अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं।

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए:–

हमारी इम्यून सिस्टम हमे रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है, और जब यही इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है तो हम बार बार बीमार पड़ने लगते है, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हमारे आयुर्वेद चिकित्सा में शहद और गर्म पानी का सेवन करना लाभकारी बताया गया है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार शहद में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते है, इसके अलावा गर्म पानी और शहद के इस्तेमाल से कवक और जीवाणु के द्वारा होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है, यदि आपकी भी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप रोजाना गर्म पानी के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं।


4. हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए:–

शरीर में गलत खान पान के कारण हिमोग्लोबिन के स्तर में गिरावट देखने को मिल सकती है, इस हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए हेल्थी फ़ूड के साथ आप घरेलू उपचार के रूप में शहद और गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं, इसका रोजाना सेवन करने से आपकी बॉडी का हिमोग्लोबिन स्तर बढ़ने में मदद मिल सकता है, जिससे आपके शरीर में हुई खून की कमी को पूरा करता है।

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

5. गले के इन्फेक्शन को दूर करे:–

सर्दियों के मौसम में गले में खराश की समस्या होने लगती है, गले की खराश की समस्या से बचने के लिए आप गर्म पानी के साथ शहद को मिलाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं, इसका सेवन करने से गले में होने वाली खराश से कुछ हद तक आराम मिल सकता है, जैसा कि आपको लेख में ऊपर बताया गया हैं कि शहद में बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है, जब हम इस शहद मिले गर्म पानी का सेवन करते है, तो ये गले के बैक्टेरिया को मारकर गले की खराश से आराम पहुंचाता है, इसके साथ ही यह सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता हैं।


6. पाचन को बनाए बेहतर:–

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से ये पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता हैं, शहद पर किए गए एक शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि शहद में बिफिडोजेनिक नामक प्रभाव पाया जाता है, जो प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को बढ़ाने में काफी हद तक मदद करते है, आपको बता दें कि ये प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन तंत्र के लिए बेहतर माने जाने जाते है। गर्म पानी और शहद का रोजाना सेवन करने से ये कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कार्य है, इसके अलावा दस्त के दौरान इसका सेवन करने से भी आराम मिलता हैं।

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

7. सर्दी–खांसी को दूर भगाए:–

ठंड के मौसम में सर्दी खांसी की समस्या होना एक आम बात हैं, इस परेशानी से बचने के लिए आप दवा के स्थान पर घरेलू उपचार के रूप में शहद और गर्म पानी का उपयोग कर सकते है, शहद पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण ये खांसी की समस्या को दूर कर सकता है, अगर आप भी ठंड के मौसम में बार बार सर्दी जुकाम की समस्या से परेशान है तो आप भी रोज सुबह गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं।


8. नींद की गुणवत्ता बढ़ाए:–

तनाव या किसी भी कारण से आप सही तरीके से नींद नहीं ले पा रहे है, तो ऐसे में आप गर्म पानी और शहद का सेवन कर सकते है, इसका सेवन करने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल सकता है, शहद पर किए गए शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि हुई है कि शहद में नींद की गुणवत्ता बढ़ाने की क्षमता होती है, अतः आप रोजाना सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर सेवन करे, इसे पीने के अलावा आप ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं।


9. स्किन को बनाए चमकदार:–

शहद में गर्म पानी को मिलाकर पीने से ये स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार गुनगुना पानी में शहद को मिलाकर पीने से ये शरीर के अंदर जमे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं, शरीर में जमी गंदगी के बाहर निकल जाने पर स्किन में एक अलग ही ग्लो नजर आने लगता है, इसके साथ ही शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करने से ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे स्किन में ग्लो आती है।

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

10. हैंगओवर कम करने के लिए बेहतर:–

अत्यधिक ड्रिंक करने से कुछ लोगों को हैंगओवर की समस्या हो जाती है, हैंगओवर की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी में शहद डालकर पी सकते हैं, क्योंकि शहद पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार शहद में नशे को कम करने और हैंगओवर के लक्षणों को भी कम करने की क्षमता होती है, क्योंकि शहद में फ्रुक्टोज एंटी–इंटॉक्सिकेशन नामक प्रभाव पाया जाता हैं, जो हैंगओवर के लक्षणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता हैं।


11. बॉडी को हाइड्रेटेड बनाए रखे:–

एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है कि वो अपनी बॉडी को हाइड्रेट बनाकर रखे, और आपकी बॉडी को हाइड्रेट बनाए रखने में शहद और गर्म पानी आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि गर्म पानी और शहद दोनों में मॉइश्चराइजिंग के गुण पाए जाते हैं, जिस वजह यदि इसका हर सुबह सेवन किया जाए तो यह बॉडी को दिनभर हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन की परेशानी से निजात मिलता है।


गर्म पानी में शहद के नुकसान (Disadvantages of honey in hot water in Hindi):–

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको निम्न हानि देखने को मिल सकती है, हालाकि इसके बारे में कोई स्पष्ट शोध उपलब्ध नहीं हैं, 

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

  • आपको बता दे की गर्म पानी में शहद को डालने से शहद के गुण खत्म हो जाते हैं और यह जहरीला बन सकता है।
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो ऐसे में आप गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर ना पिए क्योंकि शहद में नेचुरल शुगर पाया जाता हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

  • कुछ लोगो को शहद से एलर्जी होती है, ऐसे लोगों को शहद के सेवन से परजेह करना चाहिए वरना स्किन संबंधी समस्या हो सकती है.
  • शहद को गर्म पानी के साथ मिलाने से शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्व की प्रभावशीलता कम हो जाती है. 
  • आपको बता दे की गर्म पानी में शहद को डालने से शहद के गुण खत्म हो जाते हैं और यह जहरीला बन सकता है। इसके सेवन से टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ने लगती हैं जिससे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने लगता है.
  • शहद और गर्म पानी का सेवन करने से यह बॉडी में कार्सोजेनिक इफेक्ट भी छोड़ता है जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी उत्पन्न होने लगती हैं.
  • अत्यधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से ये स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे पाचन और स्वास से संबंधी बीमारिया हो सकती हैं।


शहद का सेवन कैसे करें?

अगर आप शहद का रोजाना उपयोग करना चाहते है, तो बिना साइड इफेक्ट्स के शहद का इस्तेमाल कैसे करें जिससे ये आपके स्वास्थ्य को बिना हानि पहुंचाए उचित लाभ प्रदान कर सके, आपको बता दे शहद का इस्तेमाल करने के लिए आप शहद को ऐसे भी सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आप एक गिलास पानी को अच्छे से गर्म कर ले उसके बाद इस पानी को थोड़ी देर ठंडा होने दे जब ये पानी हल्का गुनगुना रह जाए तो आप इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकते है। ध्यान रहे गर्म पानी में शहद ना डाले, ऐसा करने से शहद में मौजूद पोषक तत्व की प्रभाव शिलता खत्म हो जाती हैं।

रोजाना गर्म पानी और शहद पीने से मिलेंगे 11 बड़े फायदे, और नुकसान।

निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको गर्म पानी और शहद के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया गया है, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु फिर भी अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण:  यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ