Ads

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।

 हमारे शरीर के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषण तत्व है, इस पोषक तत्व की मदद से हमारे शरीर के विकास और काम करने में मदद मिलती है. कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ ये दिल और शरीर की अन्य मांसपेशियों, रक्त के थक्के न जमने में आदि में मदद करता हैं, परंतु जब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती हैं तो ऐसे में हमारी बॉडी कमजोर तथा कई अन्य स्वास्थ्य से संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं, शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को चिकित्सकीय भाषा में हायपोकैल्शिमिया (Hypocalcemia) कहा जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी तब होती है, जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता है। और इसका सीधा कारण यह कि अपने भोजन में कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन ना करना। आज हम इस लेख में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, तथा कैल्शियम से संबंधित कुछ और महत्वपूर्ण विषयों के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करेंगे, पूरी जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।


कैल्शियम के कार्य (functions of calcium in Hindi):-

मनुष्य के शरीर में कैल्शियम निम्न तरीके से कार्य करता हैं:

  • हड्डियों और दांतों को मजबूत करें।
  •  मांसपेशियों का संकुचन सुनिश्चित करना।
  •  रक्त का थक्का जमने में मदद करें।
  •  तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से कार्यशील रखें।
  •  सभी कोशिकाओं के अंदर कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेना।
  • तंत्रिका तंत्र के माध्यम से मांसपेशियों को सक्रिय करने में सहायक।
  •  उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर के खतरों से सुरक्षा


कैल्शियम की कमी के लक्षण (Symptoms of Calcium Deficiency in Hindi):-

कैल्शियम की कमी होने पर आपको अपनी बॉडी में नीचे बताए गए निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं:

  • हड्डियों का कमजोर होना
  •  मांसपेशियों में ऐंठन तथा दर्द।
  •  दांतों का कमजोर होना
  •  नींद न आना।
  •  साँस लेने में तकलीफ महसूस करना।
  •  कब्ज, गैस और पेट दर्द।
  • पैर और हांथ दोनो के नाखूनो का टूटना।
  •  नसें खींचना।
  •  चलते वक्त बाहों और जांघों में दर्द महसूस करना।
  •   हाथों और बांहों में सुन्नता या झुनझुनी
  •   थकान महसूस करना 
  •    त्वचा का सुखा होना


कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग:–

बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर कौन कौन से रोग हो सकते है, इसके बारे में नीचे लेख में बताया गया हैं:


ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या:

कैल्शियम की कमी होने पर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है, जो शरीर की हड्डियों को कमजोर बना देती है। जिस कारण से शरीर में मोच और हड्डियों के टूटने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। 


मांसपेशियों में दर्द की समस्या:

कैल्शियम की कमी होने पर मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी देखने को मिल सकती हैं, बढ़ती उम्र में कैल्शियम की कमी होने के कारण हड्डियों में दर्द, और जोड़ो में दर्द भी हो सकता है। ये दर्द सामान्य से लेकर गंभीर स्थिति हों सकता हैं, ये समस्या महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद या दौरान ज्यादा देखने को मिलती है।


हृदय रोग की समस्या:

शरीर में कैल्शियम की कमी से हृदय रोग से संबंधी भी समस्या हो सकती है। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की अत्यधिक कमी हो जाए तो ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का खतरा हो सकता है। 

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।


ब्लड प्रेशर की समस्या:

कैल्शियम की कमी होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। शरीर में लगातार कैल्शियम की कमी होने पर हाइपरटेंशन होने का खतरा भी हो जाता है।


अनियमित पीरियड्स की समस्या:

पीरियड अनियमित आने के कई कारण हो सकते हैं, उन्ही कमी में एक बड़ा कारण महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होना बताया गया हैं, बढ़ती उम्र और खान पान में कैल्शियम की कमी होने के कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती हैं।


कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ (calcium rich foods in Hindi):-

शरीर को शुचारु रूप से कार्य करने में कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज होता है।क्योंकि इसके बगैर हमारी बॉडी हड्डियाँ ख़राब हो सकती हैं तथा आसानी से टूट भी सकती हैं, इसलिए जरूरी है, की हम अपने दैनिक जीवन में ऐसे आहार का चयन करें जो कैल्शियम युक्त हो, नीच लेख में


1. पालक का सेवन करें:–

अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी लक्षण दिख रहे है, तो ऐसे में आप अपने नियमित आहार में पालक का सेवन कर सकते है, ये आपके बॉडी में कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ ही साथ आयरन की कमी को दूर करेगा। अगर आप एक शाकाहारी जीवन व्यतीत करते है तो ऐसे में आपके लिए पालक का सेवन करना एक उत्तम विकल्प होगा।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।


2. टोफू का सेवन करें:–

कैल्शियम की आपूर्ति को पूर्ण करने के लिए टोफू भी एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है, इसमें कैल्शियम के साथ ही साथ आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं, टोफू एक सोया आधारित खाद्य पदार्थ होता है यह स्वास्थ्य की दृष्टि से हेल्थी होने के साथ ही साथ टेस्टी भी होता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की लगभग एक कप टोफू में आपको 830 सिलिकॉन कैल्शियम पाया जाता हैं।


3. पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें:–

हरे पत्तेदार सब्जियां स्वाद में लोगों को कम ही पसंद आती है, इसलिए लोग इसे खाने से कतराते है, अगर आप भी यही गलती कर रहे है तो आपको बता दू कि ऐसा बिल्कुल भी ना करें, क्योंकि हरी सब्जियों में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसके अलावा इन हरी सब्जियों में आयरन, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं।


4. बादाम का सेवन करें:–

अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आप बादाम का सेवन करना बिल्कुल भी ना भूले, क्योंकि बादाम में कैल्शियम की मात्रा पाई जाने के साथ ही साथ इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही जरूरी होते है, एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार इस बात की पुष्टि की गई है कि लगभग 15 बादाम में कैल्शियम की औसत मात्रा लगभग 40 मिली पाई जाती है।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।

5. ब्रोकोली का सेवन करें:–

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करने से आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन इत्यादि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेंगे, जो स्वस्थ के परिपेक्ष से बहुत ही आवश्यक होते है, आपको बता दे कि लगभग 100 ग्राम उबले हुए ब्रोकली में 47 मिली कैल्शियम पाया जाता हैं, जो कई अन्य संजियो की तुलना में ज्यादा होता है।


6. तिल के बीज का सेवन करें:–

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए तिल के बीज का भी उपयोग किया जा सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार तिल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, आप तिल के बीज को सलाद, रोटी या फिर अन्य चीजों में शामिल कर सकते हैं ये आपके आहार में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में उपयोगी सिद्ध हो सकता हैं।


7. डेयरी उत्पाद का सेवन करें:–

जैसा की आपको पता होगा कि दूध में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं, इसलिए कैल्शियम की मात्रा को पूरा करने में डेयरी उत्पाद का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं, डेयरी उत्पादों के रूप में आप दूध, दही, पनीर, का इस्तेमाल कर सकते है, इसका सेवन करने से आप के शरीर में कैल्शियम की कमी नही होने की संभावना हो सकता हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।

8. आंवला का सेवन करें:–

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आंवले का सेवन करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आंवला में विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, इसका सेवन करने से ये कैल्शियम की आपूर्ति के साथ ही साथ आपकी इम्यून सिस्टम, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा, अतः आंवले को आप कच्चा, उबालकर, जूस बनाकर, या फिर सुखाकर इस्तेमाल कर सकते है।


9. मोरिंगा का सेवन करें:–


यदि आप एक शाकाहारी व्यक्ति हो टोबाइस में आप मोरिंगा के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नही होती है, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मेरिंगा के पत्तो में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन (ए, और सी) पाया जाता है,इसके अलावा मोरिंगा में बहुत सारे ऐसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक होते हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।

11. बीज का सेवन करें:-

अगर आप कैल्शियम की कमी की आपूर्ति करना चाहते हैं तो ऐसे में आप तिल के बीज, चिया सीड्स, सूरजमुखी के बीज, और अलसी के बीज आदि का भी सेवन कर सकते है, इनका सेवन करने से ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के साथ ही साथ आपकी पाचन क्रिया, कब्ज जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाता है।


12. अंजीर का सेवन करें:–

बीते कुछ सालों से अंजीर के फायदे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के कारण इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है अंजीर यह एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ पौष्टिक होता है और अंजीर में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की लगभग 100 ग्राम सूखे अंजीर में 162 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है।


13. सोयाबीन का सेवन करें:–

जी हां! कैल्शियम की कमी को पूरा करने में सोयाबीन को नाम कैसे भूला जा सकता है। आपको बता दे कि सोयाबीन में दूध के बराबर ही कैल्शियम पाया जाता है इसलिए यदि आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो ऐसे में आप दूध के स्थान पर सोयाबीन का सेवन कर सकते है, रोजाना एक कप सोयाबीन का सेवन करने से ये आपको कैल्शियम से भरपूर रखने के साथ ही साथ अन्य कई पोषक तत्व प्रदान करेगा, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये 15 महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ, जाने कैल्शियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं।

14. संतरे का सेवन करें:–

कैल्शियम की कमी को पूरा करने में संतरा भी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार संतरा एक calcium rich foods हैं। इसमें कैल्शियम के साथ ही साथ विटामिन सी की भी मात्रा पाई जाती है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है।


15. कुछ अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ:–

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जैसे – नारियल, कीवी, आम, टमाटर, जायफल, अनानास और सीताफल इन सभी में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे कि मुनक्का, अखरोट, बादाम, कैल्शियम से भरपूर होते हैं।


हमारे शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है? 

हमारे शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है? यह बात आपके उम्र, लिंग और अन्य परिस्थितियों के हिसाब से अलग-अलग होती है, नीचे कैल्शियम की मात्रा के बारे में बताया गया है:


1. वयस्क पुरुष में रोजाना कैल्शियम की मात्रा:

19 से 50 साल – 1000 मिलीग्राम

51 से 70 साल – 1000 मिलीग्राम


2. वयस्क महिला में रोजाना कैल्शियम की मात्रा:

19 से 50 साल – 1000 मिलीग्राम

एक गर्भवती स्त्री के लिए – 1200 मिलीग्राम

51 से ज्यादा की उम्र में – 1200 मिलीग्राम


3. बच्चे के लिए रोजाना कैल्शियम की मात्रा:

1 से 3 वर्ष – 700 मिलीग्राम

4 से 8 वर्ष – 1,000 मिलीग्राम

9 से 18 वर्ष – 1,300 मिलीग्राम


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा परंतु इस बात का ध्यान रखे की ऊपर बताए गए किसी भी खाद्य पदार्थ का अत्यधिक मात्रा में सेवन ना करें, क्योंकि अगर शरीर मे कैल्शियम की मात्रा अत्यधिक हो जाती है, तो भी यह हमारे स्वास्थ्य के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है, इसके साथ ही यह हमारे पाचन शक्ति को भी कमजोर बना सकते है, अतः सभी को एक संतुलित मात्रा में अपने दैनिक आहार के रूप में खाए।


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें:–


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ