Ads

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।

 मोरिंगा जिसे सहजन का पेड़ (drumstick tree) के नाम से भी जाना जाता है, मोरिंगा एक ऐसा पौधा है, जिसके पत्ते, फूल, फल,और जड़ को भी खाया जा सकता हैं, तथा ये पौधा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत ही लाभकारी होता है, मोरिंगा पौधे के हर भाग में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है, इसके अलावा इसमें, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है, जो हमारे हृदय, फेफड़े, किडनी, लिवर और शरीर के अन्य अंगों को भी रक्षा करता है, मोरिंगा में उपस्थित इन्ही चमत्कारी गुणों के कारण ही इसे चमत्कारी पेड़ के नाम से भी जाना जाता हैं, आज हम इस लेख में इसी चमत्कारी पेड़ यानि मोरिंगा पाउडर के फायदे, मोरिंगा पाउडर के नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश करूंगी प्रदान की जाएगी, पूर्ण जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहे।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।

सहजन क्या है (What is Drumstick in Hindi)?:–

मोरिंगा एक प्रकार की फली होती है, जिसका प्रयोग सामान्य तौर पर सब्जी या अचार बनाने के लिए किया जाता है। मोरिंगा को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक (Drumstick) या मोरिंगा (Moringa) भी कहा जाता है। इसका वानस्पतिक नाम मोरिंगा ओलिफेरा (Moringa Oleifera) है, तथा यह मोरिंगेसी (Moringaceae) कुल से संबंधित है, मोरिंगा की तासीर गर्म प्रकृति की होती हैं, अतः सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी हो सकता है, आपको बता दे कि मोरिंगा के उत्पादन में भारत सबसे बड़ा देश है, यहां पर प्रति वर्ष लगभग 1.1 से 1.3 मिलियन टन मोरिंगा का उत्पादन किया जाता है, मोरिंगा का पेड़ बहुत ही तेजी से बढ़ने वाला पेड़ माना जाता है, मोरिंगा एक ऐसा पेड़ है, जिसके फली, पत्ते और फूल तीनो का उपयोग खाने के लिए किया जाता है, तथा ये तीनों भाग स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत गुणकारी होते हैं। 

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।

मोरिंगा पाउडर में पाए जाने वाले पोषण:–

मोरिंगा जिसे उसमे मौजूद पोषक तत्व विटामिन, मिनरल्स, और अन्य पोषक पदार्थों के मिश्रण के कारण से पसंद किया जाता है , आपको बता दे कि मोरिंगा का पाउडर मोरिंगा की पत्तियां से बनाकर तैयार किया जाता है, मोरिंगा के पाउडर में मुख्य रूप से पोषक तत्व, (विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और सी), कैल्शियम (ca), आयरन (fe), मैग्नीशियम (mg) और पोटेशियम (k) प्रदान करती हैं, इसके साथ ही मोरिंगा पाउडर हमारे बॉडी के लिए आवश्यक सभी नौ अमीनो एसिड भी प्रदान करते हैं। मोरिंगा के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट के भरपूर मात्रा पाई जाती है। तथा मोरिंगा में क्वेरसेटिन, बीटा-कैरोटीन और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे पदार्थ भी पाए जाते हैं जो हमारे बॉडी के सेल्स को डैमेज होने से बचाने में मदद करता हैं। 


मोरिंगा पाउडर के फायदे (Benefits of Moringa Powder in Hindi):–

मोरिंगा जिसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है, मोरिंगा पाउडर खाने के एक नही अंगिनत लाभ हो सकते है, नीचे मोरिंगा पाउडर के फायदे के बारे में बताया गया हैं, कृपया ध्यान से पढ़े:

1. मधुमेह के लिए मोरिंगा के पाउडर के फायदे:–

हालाकि मोरिंगा के फली, छाल और अन्य भागों में भी एंटी-डायबिटिक गुण उपस्थित होते हैं, जो डायबिटिज के रोगियों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं, इसका रोजाना संतुलित और सही तरीके से सेवन करने से शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं, यदि आप शुगर के मरीज है, और आपको सहजन का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप मोरिंगा के पाउडर का सेवन कर सकते है, क्योंकि मोरिंगा के पाउडर में भी एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते है, जो आपके शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करेगा।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


2. हृदय के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

हृदय (heart) को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मोरिंगा पाउडर लाभकारी हो सकता है, आपको पहले ही बताया गया हैं कि मोरिंगा पाउडर, मोरिंगा की पत्तियों से बनाया जाता है, और मोरिंगा की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करता है, मोरिंगा पाउडर का सेवन करने से इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन की मात्रा हार्ट को हेल्थी रखने में मदद करते हैं।


3. एनीमिया के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

शरीर में खून की कमी होने पर एनीमिया की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है, इस समस्या का मुख्य कारण बॉडी में आयरन की कमी हो सकता हैं, जैसा की लेख में ऊपर ही बताया गया है कि मोरिंगा पाउडर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, इसके अलावा इसमें एंटी-एनीमिया गुण भी पाया जाता हैं, जो शरीर में एनीमिया की शिकायत होने से रोकता है, यदि आपके शरीर में भी खून की कमी है, तो आप भी रोजाना मोरिंगा पाउडर का सेवन कर सकते हैं।


4. मस्तिष्क के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

शारीरिक स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही साथ मोरिंगा पाउडर मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है, मोरिंगा पाउडर का रोजाना सेवन करने से ये मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी जैसे – अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी), पार्किंसंस यानी सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ा विकार और मस्तिष्क से संबंधित अन्य समस्याओ को ठीक करने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकता है। मोरिंगा पाउडर हमारे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक तरह की दवा की तरह काम कर सकता है।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


5. वजन कम करने में मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

अत्यधिक जंक फूड या मैदा युक्त भोजन का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है, बढ़ते वजन या मोटापा को कम करने के लिए भी मोरिंगा पाउडर का उपयोग कर सकते है, यह वजन को कम करने में काफी हद तक आपकी मदद कर सकता हैं, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, मोरिंगा पाउडर में क्लोरोजेनिक एसिड ‘Chlorogenic Acid’ मौजूद होते है, जो की एंटी ओबेसिटी गुण को दर्शाता हैं, और ये एंटी ओबेसिटी गुण मोटापा या वजन को कम करने में मदद करता है। 


6. हड्डियों के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

आजकल बढ़ती उम्र के अलावा भी कम उम्र के लोग भी हड्डियों से संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण गलत खान पान और अनियमित जीवनशैली हो सकती हैं, इस समस्या से बचने के लिए आप एक हेल्थी डाइट के साथ मोरिंगा पाउडर का सेवन कर सकते है, क्योंकि मोरिंगा पाउडर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का सबसे अच्छा स्रोत पाया जाता हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।


7. कैंसर के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

मोरिंगा के पाउडर में मौजूद कई पोषक तत्व और औषधीय गुण कैंसर जैसी भयावह बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपको बता दे की मोरिंगा के पाउडर में एंटी-ट्यूमर और एंटी-कैंसर गुण उपलब्ध होने के साथ ही साथ ये पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) और पॉलीफ्लोनोइड्स (polyflavonoids) गुण से भरपूर होते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में कुछ हद तक आपकी मदद कर सकता हैं।


8. पेट के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

मोरिंगा या मोरिंगा के पाउडर दोनो का सेवन करने से पेट से संबंधी परेशानी जैसे – पेट में दर्द होना, कब्ज, अल्सर जैसी समस्या से बचा जा सकता हैं, क्योंकि मोरिंगा के पाउडर में एंटी-अल्सर जैसे गुण भी मौजूद होते हैं, जो अल्सर जैसी बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसका रोजाना नियमित तरीके से संतुलित मात्रा में सेवन करने से पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती हैं।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


9. लिवर के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

अपने भोजन में सही तरीके का आहार ना लेने, तथा अनियमित जीवनशैली के कारण हमारे लिवर पर इसका काफी गलत प्रभाव पड़ सकता है, ऐसे में जरूरी है हम अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो हमारे लिवर को मजबूत बनाने के साथ ही साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो, लिवर को मजबूत बनाने के लिए मोरिंगा पाउडर का इस्तेमाल करना भी लाभकारी हो सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मोरिंगा पाउडर में क्वारसेटिन (Quercetin) नामक फ्लैवनॉल होते हैं, जो लिवर को किसी भी प्रकार का नुकसान होने से बचाता है।


10. उच्च रक्तचाप में मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी है, जिसका कारण गलत खान पान और शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण हो सकता है, इस समस्या से बचने के लिए रोजाना दवा का सेवन करने से बेहतर है, की हम एक हेल्थी डाइट को फॉलो करें, और मोरिंगा के पाउडर का इस्तेमाल करें, क्योंकि मोरिंगा में कुछ ऐसे तत्व पाए गए हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

 

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।

11. एनर्जी बढ़ाने में मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

अगर आप खुद को बहुत ज्यादा थका हुआ, या कमजोर महसूस करते है, तो ऐसे में आप दवा के स्थान पर मोरिंगा पाउडर का सेवन कर सकते है, इसका सेवन करने से शरीर में तुरंत एनर्जी का एहसास होता है, क्योंकि मोरिंगा पाउडर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो थकान को दूर करने के अलावा शरीर में कमजोरी को भी दूर करता है।

 

12. इम्युनिटी के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

अगर किसी व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, तो ऐसे में व्यक्ति के बार बार बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को सम्मलित करें जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में हमारी मदद करें, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मोरिंगा के पाउडर का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। परंतु ध्यान रहे इसका संतुलित मात्रा से ज्यादा सेवन करने से ये आपके मानसिक तनाव को बढ़ा सकता हैं।


13. अस्थमा के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

बढ़ते प्रदूषण के कारण देश भर में हर साल अस्थमा के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रहा हैं, इस समस्या से बचने के लिए अस्थमा के मरीज घरेलू उपाय के रूप में मोरिंगा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है, इसका सेवन करने से यह स्वास मार्ग में होने वाले सूजन को करने का कार्य करता हैं।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


14. स्किन के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

मोरिंगा केवल स्वास्थ्य के लिए नहीं लाभकारी होता हैं, अपितु यह त्वचा को भी स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में मदद करता हैं, मोरिंगा पाउडर का सही तरीके से इस्तेमाल करने से ये हमारे स्किन को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि मोरिंगा पाउडर में एंटी–बैक्टीरियल, एंटी–वायरल व एंटी–फंगल गुण मौजूद होते है, जो स्किन पर त्वचा से संबंधित रोग होने को रोकता हैं।


15. एंटी-एजिंग के लिए मोरिंगा पाउडर के फायदे:–

बढ़ती उम्र के कारण चेहरे की चमक कम होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां बढ़ने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप अपनी नियमित आहार में मोरिंगा की पत्तियों को शामिल करें, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मोरिंगा के पत्तियों या पाउडर में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर बढ़ती उम्र के कारण स्किन पर होने वाले झुर्रियों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

 

मोरिंगा पाउडर के नुकसान (Disadvantages of Moringa Powder in Hindi):–

वैसे तो मोरिंगा पाउडर को खाने से लाभ ही लाभ देखने को मिल सकता है, परंतु यदि इसे अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो कुछ हानिकारक परिणाम देखने को भी मिल सकते हैं, नीचे लेख में मोरिंगा पाउडर के नुकसान के बारे में बताया गया हैं।

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


गर्भावस्था के दौरान:–

गर्भावस्था के दौरान मोरिंगा के पाउडर का सेवन करना लाभकारी हो सकता है, परंतु इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद जरूरी है।


लो ब्लड प्रेशर के मरीज ना खाएं:

जैसा की लेख मे ऊपर ही बताया गया हैं कि मोरिंगा पाउडर का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता हैं, किंतु लो ब्लड प्रेशर के मरीजों का इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को और भी ज्यादा कम कर सकता हैं।


मधुमेह के मरीजों के लिए:–

जैसा कि इस लेख में ऊपर बताया गया हैं कि इसके सेवन से शुगर यानी मधुमेह के मरीजों को राहत मिल सकती है, परंतु यदि इसको संतुलित मात्रा में सेवन ना खाया जाए तो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा, जरूरत से ज्यादा कम हो सकती है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है


मोरिंगा पाउडर बनाने की विधि (How to make Moringa Powder in Hindi):–

मोरिंगा का पाउडर बनाना बहुत ही आसान है, इसे बनाने के लिए क्या क्या चींजों की जरूरत होती है, और इसे कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में नीचे लेख में विस्तार पूर्वक बताया गया हैं:

रोजाना मोरिंगा पाउडर खाने के 15 बेहतरीन फायदे और नुकसान, जाने कैसे खाए मोरिंगा पाउडर को।


  • मोरिंगा का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले मोरिंगा का पत्तों को उसके डंठल से अलग कर लेना चाहिए।
  • इसके बाद इन पत्तियों को पानी की सहायता से अच्छे से साफ कर लेंना चाहिए।
  • अब इन पत्तियों को एक जालीदार बर्तन में रखकर सूती कपड़े से अच्छे ढक कर धूप में सूखने के लिए रख दें। ध्यान रहे अगर आप इन पत्तो को सीधे धूप मे सुखाएंगे तो इसका रंग फीका पड़ सकता है।
  • सूखने के पश्चात इसे मिक्सर में डालकर इसको अच्छे से पीसकर ले, और चलनी की मदद से इसको साफ कर ले।
  • अब इसे एक सूखे बोतल में भरकर रख दे, इसे ऐसे बोतल में भरकर जिसमे हवा न जा सके, अब आपका मोरिंगा पाउडर बनाकर तैयार हो गया है, इसे आप रोजाना इस्तेमाल करें।

मोरिंगा पाउडर कैसे लेना चाहिए (How to take Moringa powder in Hindi?):-

मोरिंगा पाउडर का सेवन कैसे करना चाहिए , इसके बारे में नीचे लेख में बताया गया है: 

  • गर्म पानी में एक से दो चम्मच मोरिंगा के पाउडर को मिलाकर खाली पेट लिया जा सकता है.
  • इसकी चाय या फिर काढ़ा बनाई जा सकती है.
  • सब्जी, दाल, करी, रोटी, आदि खाने वाली चीजों में डालकर खाया जा सकता है.


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको मोरिंगा पाउडर के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया गया है, उम्मीद है कि मोरिंगा पाउडर से संबंधित मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा, परंतु फिर भी अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हरे कृष्णा हेल्थ केयर एंड फिटनेस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


इसे भी पढ़ें:–

रोजाना कच्चा अदरक खाने के फायदे

रोज रात अजवाइन खाने से मिलेंगे अदभुत फायदे

खाली पेट खजूर खाने के फायदे

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे

रोजाना चिलगोजा खाने के फायदे

मां और बच्चे दोनो के लिए वरदान है ये 11 ड्राई फ्रूट्स





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ