Ads

रोजाना दालचीनी के प्रयोग से पहले जान ले इसके फायदे और नुकसान (daalchini ke fayde)

दालचीनी को अन्य नामों (तवाक, लवानगमू, डालोचाइनी) से भी जाना जाता है।हर घर के रसोइए में दालचीनी का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। अधिकांश लोग दालचीनी का प्रयोग मसालेदार सब्जियो में, सब्जी के टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए किया होगा लेकिन बहुत ही कम लोग दालचीनी के फायदे के रूप में जानते होंगे।हमारे आयुर्वेद में दालचीनी को एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि माना गया है।आयुर्वेद के अनुसार अगर हम दालचीनी का प्रयोग एक संतुलित मात्रा में और सही तरीके से करें तो ये हमे कई बीमारियो से बचाने में मदद कर सकता है। तो चलिए आज हम इस लेख में दालचीनी के फायदे (daalchini ke fayde in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा कर लेते है।


रोजाना दालचीनी के प्रयोग से पहले जान ले इसके फायदे और नुकसान (daalchini ke fayde)

दालचीनी क्या है (What is Cinnamon):-

दालचीनी को हम सभी लोग मसाले के रूप में उपयोग में लाने के लिए जानते है।दालचीनी को पेड़ की छाल से प्राप्त किया जाता है।दालचीनी के पेड़ बहुत ही छोटे और सदाबहार होते है।दालचीनी के पेड़ से हमेशा सुगंध आती रहती है।दालचीनी का रंग भूरे लाल रंग का होता है।
दालचीनी के पत्ते का भी इस्तेमाल हम अपने रसोई घर में मसाले के रूप में करते है।दालचीनी के पत्ते को हम तेजपत्ता के नाम से भी जानते है।
 दालचीनी को इंग्लिश में क्या कहते हैं:
दालचीनी को इंग्लिश में सिनामिन (cinnamon) के नाम से जाना जाता हैं 

दालचीनी का वानस्पतिक नाम:

डालचिनी का वानस्पतिक नाम (Cinnamomum zeylanicum और Cinnamon cassia ) हैं।

दालचीनी का संस्कृत नाम:

दालचीनी को संस्कृत में (त्वाक,स्वाद्वी व तनुत्वक्) के नाम से जाना जाता है।

दालचीनी की फैमिली (Cinnamon Family):
दालचीनी लौरेसिई (Lauraceae) परिवार से संबंधित है।

दालचीनी की तासीर (cinnamon effect in Hindi):-

दालचीनी की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका प्रयोग अत्यधिक गर्मी में नही करना चाहिए।दालचीनी का प्रयोग ठंडियों के लिए फायदेमंद होता है 

दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व:
 दालचीनी में मुख्य रूप से विटामिंस, जिंक(zn), मैग्नीशियम(mg),आयरन(fe),फास्फोरस(P), कैल्शियम (ca),कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,फाइबर, पाए जाते है।दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है।इन सभी पोषक तत्व के कारण ही दालचीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

दालचीनी के फायदे (Daalchini ke fayde):

दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व हमे कई बीमारियो से लड़ने में मदद प्रदान करते है।दालचीनी के संतुलित मात्रा में सेवन करने से ये पुरुषो से संबंधित रोग,महिलाओ से संबंधित रोग के ठीक करने में मदद करता है।तो चलिए अब हम दालचीनी के फायदे(daalchini ke fayde) के बारे में विस्तार से चर्चा कर लेते है।
दालचीनी के फायदे

1.हृदय के लिए फायदेमंद:

अगर आप अपने हार्ट को हेल्थी रखना चाहते है,या आपको हार्ट से संबंधित कोई बीमारी है तो ऐसे में आप दालचीनी के प्रयोग से अपने हृदय को स्वस्थ और मजबूत बना सकते है।हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण पाया जाता है।
आपको बता दे की कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना हमारे हार्ट के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता हैं। कोलेस्ट्रोल लेवल के बढ़ने से हमे हार्ट अटैक आने की संभावना पहले से दो गुना हो जाती है।ऐसे में अगर हम नियमित व्यायाम और अपने हेल्थी डाइट में दालचीनी को भी नियमित रूप से एक संतुलित मात्रा में शामिल कर ले तो ये हमारे लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है।


2. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद;
ब्लड प्रेसर आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है,देखा जाय तो 10 लोगों में से 5 लोगो को ब्लड प्रेशर की समस्या है।इस समस्या से निपटने के लिए हमे नियमित व्यायाम और हेल्थी डाइट की जरूरत है।और अगर हम इस डाइट में दालचीनी को भी शामिल कर ले तो ये हमारे लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा,क्योंकि हाल ही दालचीनी पर किए गए शोध के अनुसार दालचीनी में ब्लड प्रेसर को कम करने की क्षमता होती है,लेकिन इसके साक्ष्य में कमी है ,दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व हमारे बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।इसलिए अगर दालचीनी का संतुलित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

दालचीनी के फायदे

3. मधुमेह के लिए फायदेमंद:

अगर आप मधुमेह रोगी है तो ऐसे में आपको दालचीनी का एक संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए।क्योंकि डालचीनी पर किए गए एक सोध के अनुसार दालचीनी में एंटी–डाईबीटीस गुण पाए जाते है,दालचीनी के इसी गुण के कारण से अगर आप नियमित रूप से व्यायाम और अपने हेल्थी डाइट में दालचीनी को सम्मलित् करते है तो आप मधुमेह की समस्या से निजात पा सकते है।

4. वजन घटाने में फायदेमंद:

अगर आपका वजन लगातार बढ़ता जा रहा है तो इसका कारण गलत खान पान और अनहेल्थी लाइफस्टाइल हो सकता है।ऐसे में अगर आप अपना वजन घटाना चाहते है तो आप रोज थोड़ी एक्सरसाइज और हेल्थी डाइट चार्ट अपनाए,और अपने हेल्थी डाइट में दालचीनी को भी सम्मलित करे।क्योंकि दालचीनी में फैट न के बराबर और प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं।फाइबर हमारे पेट को काफी देर तक भरा रखता है जिसके कारण से हम ओवरइटिंग से बच सकते है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी को आप एक छोटा चम्मच और उसमे एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खा सकते है।
  • आप खाना बनाने में दालचीनी के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।
  • दालचीनी का काढ़ा बनाकर भी आप रोज दिन में दो से तीन बार पी सकते है।


दालचीनी के फायदे

5. सिर दर्द के लिए लाभकारी:

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते है तो ऐसे में आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते है,सिर दर्द का (तनाव,गर्मी,या ठंडी) के कारण हो सकता है ऐसे में अगर आप दालचीनी का प्रयोग करते है तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रयोग विधि:
  • आप दालचीनी को अच्छे से साफ करके पानी में पीस ले उसके बाद इसे अपने सिर पर अच्छे से लगा ले उसके बाद आप इसे आधे घंटे बाद धो दे।ऐसा आप दिन में दो से तीन बार कर सकते है।
  • आप मार्केट में मिल रहे दालचीनी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।आप डाल चीनी के तेल से अच्छे से सिर की चंपी कराए,ये आपके सिर दर्द को ठीक करने में सहायक होगा।
  • आप दालचीनी का काढ़ा भी बनाकर पी सकते है।काढ़ा बनाने की विधि आगे लेख में बताया गया है।
दालचीनी के फायदे

6. दांतो के लिए फायदेमंद:

अधिकतर लोग अपने दांतो में दर्द,मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते है ऐसे में दालचीनी के प्रयोग से आप दांत के दर्द को कम कर सकते है।हाल ही में लिए गए एक सोध के अनुसार दालचीनी में दांतो के दर्द को कम करने की क्षमता होती है।ऐसे में अगर आप दालचीनी को अपने डेली रूटीन में संतुलित मात्रा में करते है तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी को अच्छे से सुखा लें और इसको अच्छे से पीस ले अब रोज सुबह और रात में सोने से पहले इस पाउडर को दो से तीन चुटकी ले और इसमें एक चुटकी फिटकरी पाउडर,एक चुटकी नमक,और चार बूंद सरसो का तेल डालकर अच्छे से दांतो को अपने हाथों से साफ करे।
  • आप दालचीनी के तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर अच्छे से दांतो और मसूड़ों में हाथो से अच्छे से मालिश करे।मालिश के बाद हल्का गुनगुना पानी से अच्छे से कुल्ला कर ले।

दालचीनी के फायदे

7. खांसी के लिए फायदेमंद:

खांसी दो प्रकार से आती है,एक दो तीन दिन या एक हफ्ते तक
दूसरी जो कई हफ्तों तक आती रहती है,वैसे अगर आपको खांसी कई हफ्तों से आ रही है तो ये कोई बड़ी बीमारी जैसे( टी. बी.) का संकेत हो सकता है।
दालचीनी के प्रयोग से आप साधारण खांसी को ठीक कर सकते है।

प्रयोग विधि:
  • आप दालचीनी का पाउडर बना ले,और रोज सुबह शाम एक चौथाई दालचीनी के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर धीरे धीरे चाटें।
  • आप दालचीनी का काढ़ा भी बनाकर पी सकते है।
  • खांसी में ज्यादा ऑयली या ठंडी चीजे नही खानी चाहिए

8. सर्दी–जुकाम में फायदेमंद:

अगर आप को शर्दी जुकाम हो जाए तो ऐसे में दालचीनी के प्रयोग से सर्दी के लक्षणों को कम किया जा सकता है।दालचीनी पर किए गए एक सोध के अनुसार दालचीनी में सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम करने के गुण पाए जाते हैं।
प्रयोग विधि:
  • सर्दी जुकाम होने पर आप एक चौथाई दालचीनी पाउडर में एक चम्मच शहद डालकर इन दोनो को अच्छे से मिला ले।
  • आप इसे सुबह शाम खा सकते है।
  • आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर भी सुबह शाम पी सकते हैं।

9. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद:

अगर आपका पाचन तंत्र सही से कम नहीं करता है तो ऐसे में पेट से संबंधी कई बीमारियो (गैस, एसिडिटी,अल्सर,बवासीर) का होने का खतरा बढ़ जाता हैं।ऐसे में दालचीनी के प्रयोग से आपका पेट से संबंधी बीमारियो से लड़ने में सहायक होता है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी को अपच, पेटदर्द और सीने में जलन महसूस होने पर आप दालचीनी, इलायची,सौंठ, जीरा समान मात्रा में लेकर पीस लें।अब इस पाउडर को एक डिब्बे में बंद कर के रख दे।अब सुबह शाम एक छोटा चम्मच गुनगुने पानी के साथ खाए।
  • दालचीनी, काली मिर्च पाउडर और शहद को समान मात्रा में मिलाकर भोजन के पश्चात खाने से पेट की परेशानी नहीं होती।
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप एक चम्मच दालचीनी को दूध में डालकर खाना खाने के बाद पी सकते है।
  • जी मचलना, उल्टी और दस्त रोकने के लिए दालचीनी का पानी लिया जाता है।
  • कब्ज और गैस की समस्या को कम करने के लिये दालचीनी के पत्तों के चूर्ण का काढ़ा बना कर लिया जा सकता है।


दालचीनी के फायदे

10. जोड़ो के दर्द में फायदेमंद:
अगर आप अपने जोड़ो के दर्द गठिया जैसी समस्याओं से परेशान है तो ऐसे में दालचीनी के प्रयोग से आप इन सब परेशानियों से छुटकारा पा सकते है।

प्रयोग विधि:
  • 25 ग्राम दालचीनी के पाउडर को 50 ग्राम मधु में अच्छे से मिला ले।उसके बाद दर्द वाले स्थान पर धीरे-धीरे मालिश करें। इससे आपको कमरदर्द,जोड़ो के दर्द,बदन दर्द,और गठिया जैसे रोगों में फायदा मिलेगा।
  • दालचीनी के पत्ते के तेल से मालिश करने गठिया रोग में आराम मिलता है।
  • इसका प्रयोग आप किसी भी समय कर सकते है,लेकिन रात में सोने से पहले इसका मालिश करने से ज्यादा लाभ मिल सकता है।


दालचीनी के फायदे

 11. (टी. बी.) जैसी बीमारियो के लिए फायदेमंद:

टी. बी.(tubercle bacillus) या फिर क्षय रोग,तपेदिक के नाम से भी जाना जाता है। टी. बी. एक ऐसी बीमारी है जिसका अगर समय से इलाज ना हो तो ये आपके लिए घातक हो सकता है।हाल ही में एक सोध के अनुसार दालचीनी में टी. बी.के कीटाणु को मारने की क्षमता पाई जाती है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी के 10 ml तेल को आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में डालकर पी ले।इससे आपके टी. बी.के कीटाणु धीरे धीरे करके खतम हो सकते है।
  • ध्यान रहे ये टी. बी.के शुरूवाती लक्षणों के लिए है।

12. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद:
अगर आप अपने कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण बार बार बीमार पड़ रहे है तो ऐसे में आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते है।हाल ही प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार दालचीनी में इम्यूनिटी को बूस्ट करने की क्षमता होती है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी।
  • दालचीनी के एक चौथाई पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ सुबह शाम खाने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी।

13. सांस से संबंधी बीमारियो के लिए फायदेमंद:

अगर आपको सांस से संबंधी बीमारी,अस्थमा,एलर्जी,फेफड़े में सूजन आदि समस्याओं के लिए दालचीनी को फायदेमंद माना जाता है।दालचीनी पर किए गए एक शोध के अनुसार दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व हमारे सूखे बलगम को निकलने तथा फेफड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते है।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी के एक चौथाई चम्मच पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ सुबह शाम खाने से आपको सांस से संबंधी बीमारियो में लाभ मिलेगा।
  • दालचीनी के तेल से अगर आप अपने फेफड़ों पर हल्की सी मालिश करे तो भी ये सांस से संबंधी बीमारियो को कम करने में मदद करेगा।
  • दालचीनी के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से भी लाभ मिलता है।

14. एनर्जी लेवल को बढ़ाने में फायदेमंद:
अगर आप दिन भर के काम करने से खुद का एनर्जी लेवल डाउन फील करते है,तो ऐसे में दालचीनी के प्रयोग से आप अपने एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते है।दालचीनी पर किए गए शोध के अनुसार दालचीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी लेवल को बढ़ाने में काफी लाभदायक होता है।

प्रयोग विधि:
अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास दूध में डालकर चम्मच की सहायता से अच्छे से मिलाकर रात में सोने से पहले पी ले।

15. त्वचा के लिए फायदेमंद:

दालचीनी को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।आजकल साबुन और परफ्यूम की कई सारी कंपनिया दालचीनी के तेल का इस्तेमाल कर रहे है।दालचीनी पर किए गए शोध के अनुसार दालचीनी में एंटी–ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है।दालचीनी के इस्तेमाल से मुंहासे को ठीक किया जा सकता हैं।
दालचीनी के फायदे

प्रयोग विधि:
आप दालचीनी में शहद और हल्का सा दूध डालकर अपने फेस पर जहा भी मुंहासे है वहा पर लगाकर 10 मिनट तक लगाकर फिर अच्छे से मुंह को ठंडे पानी से साफ कर लें।

ध्यान रहे: अगर आपकी स्किन सेंसटिव है,या इससे आपको एलर्जी है तो इसका प्रयोग ना करे।

महिलाओ के लिए दालचीनी के विशेष फायदे (Special benefits for women):

महिलाओ के लिए दालचीनी को एक वरदान के रूप में देखा जा सकता है।दालचीनी के प्रयोग से महिलाएं अपने पर्सनल प्रोब्लम से निजात पा सकती है।

16. पीरियड में फायदेमंद:
पीरियड के दौरान महिलाओ को होने वाले दर्द को एक महिला के शिवाय कोई और नहीं समझ सकता है,पीरियड में होने वाले दर्द के लिए कई महिलाएं दवा का सेवन करती है,लेकिन मेरा ऐसा मानना है की ज्यादा दवा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।इसलिए अगर आपको पीरियड के दौरान दर्द रहता है तो ऐसे में दालचीनी के एक संतुलित मात्रा में प्रयोग से पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से बचा जा सकता हैं।

प्रयोग विधि:
  • पीरियड के दर्द को कम करने के लिए महिलाएं दालचीनी के तेल को पेट पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
  • दालचीनी के एक चौथाई चम्मच पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने के बाद ले।
  • आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास दूध में अच्छे से मिलाकर रात में सोने से पहले पी ले।
  • दालचीनी के एक टुकड़े को रात में एक गिलास पानी में डालकर रख ले और सुबह पानी को छानकर पी ले।

दालचीनी के फायदे


17. थायराइड के लिए फायदेमंद:
थायराइड किसी को भी हो सकता है,चाहे महिला हो या पुरुष हो,या फिर बच्चे लेकिन अधिकतर देखा गया है की महिलाएं थायराइड से ज्यादा संक्रमित होती है।
ऐसे में अगर आप दालचीनी का एक संतुलित मात्रा में सेवन करती है तो ये आपके थायराइड ग्रंथि को संतुलित रखने में मदद कर सकता है क्योंकि दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो थायराइड और कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं और थायराइड रोग से बचाव करने में मदद करते हैं।

प्रयोग विधि:
  • दालचीनी के पानी का सेवन सुबह खाली पेट पीने से थायराइड में आराम मिल सकता है।
  • दालचीनी के काढ़े का प्रयोग करके आप अपने थायरऑयड को कम कर सकते है।

18. (PCOS OR PCOD) के लिए फायदेमंद:

महिलाओं में पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या काफी आम होती है। महिलाओ में ये समस्या हार्मोनल परिवर्तन के कारण से होता है जिसके कारण महिला का सिस्ट छोटा होने के साथ ओवेरी का साइज बढ़ जाता है। जिसके कारण से पीरियड्स में अनियमितता, शरीर पर अधिक बाल आना ,और मुंह पर मुहांसों की समस्या होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व अनियमित पीरियड्स और मुहांसों की समस्या को दूर कर सकता है।
 
प्रयोग विधि 
  • दालचीनी के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीने से पीसीओडी की समस्या में लाभ मिलता है।
  • दालचीनी के पाउडर को शहद या फिर गुड के साथ सुबह शाम सेवन करने से आपको पीसीओडी में लाभ मिलेगा।
  • दालचीनी को दूध में डालकर पीने से पीसीओडी में लाभ मिलता है।
  • आप अपने मुंहासे पर दालचीनी का पाउडर और उसमे थोड़ा दूध,शहद मिलाकर लगा सकते है।

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के  नुकसान (Disadvantages of cinnamon in Hindi):

अगर किसी भी चीज के फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं,आइए इस लेख में हम दालचीनी के नुकसान के बारे में चर्चा करते है।

  • दालचीनी का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है,और गर्मी में इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • दालचीनी के अत्याधिक सेवन से आपको बवासीर जैसी बीमारी होने का खतरा हो सकता है।
  • अगर आपको दालचीनी के खाने से स्किन में खुजली,या दस्त,उल्टी की समस्या हो रही है तो ऐसे में दालचीनी का प्रयोग बिलकुल भी ना करे।
  • अगर आपको दालचीनी से एलर्जी हो तो इसका सेवन करने से बचे।अधिक मात्रा में दालचीनी का सेवन करने से मुंह में छाले होने का खतरा रहता है। 
  • अगर आप paracetamol दवा खाते है तो उसके तुरंत बाद आप दालचीनी का सेवन न करे।
  • अगर आपको लीवर से संबंधी कोई बीमारी है तो दालचीनी का सेवन करने से बचे।
  • गर्भवती महिलाएं दालचीनी का सेवन ना करे क्योंकि दालचीनी की तासीर गर्म होती है,अगर आप दालचीनी का सेवन ज्यादा करेंगी तो आपका गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • कम ब्लड प्रेशर वाले मरीज भी अधिक मात्रा में दालचीनी का प्रयोग ना करे।

दालचीनी के सेवन का तरीका:

  •  दालचीनी का सेवन खाने में मसाले के रूप में किया जा सकता है।
  • दालचीनी पाउडर का सेवन दूध के साथ किया जा सकता है।
  • दालचीनी के छोटे से टुकड़े को रात में एक गिलास पानी में डालकर रख दे और उसके बाद सुबह खाली पेट इसके छाल को निकालकर पी ले।
  • दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।
  • दालचीनी को हर्बल टी या काढ़ा में डालकर सेवन किया जा सकता है।
  • दालचीनी का प्रयोग शहद या फिर गुड के साथ कर सकते है।

दालचीनी का काढ़ा बनाएं की विधि:
दालचीनी का काढ़ा बनाना बहुत ही आसान है,इसे बनाने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती है।
सामग्री
1 ग्लास पानी
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर
आधा छोटी चम्मच जीरा/अजवाइन
10 से 15 पुदीना या तुलसी की पत्तियां
दालचीनी के फायदे

विधि:
  • दालचीनी का काढ़ा बनाने के लिए आप एक पतीले में एक गिलास पानी को डालकर गैस पर रख दे।
  • पानी के गरम होने के बाद आप उसमे दालचीनी पाउडर,अजवाइन या जीरा और तुलसी या पुदीने के पत्ते को डाल दे और एक बर्तन से ढक दे
  • अब जब पानी आधा गिलास या उससे कम हो जाए तो गैस को बंद कर दे।
  • अब काढ़े को ठंडा होने के बाद धीरे धीरे करके पी ले।

दालचीनी के तेल बनाने की विधि:

दालचीनी का तेल आपको मार्केट में आसानी से मिल सकता है।परंतु अगर आप अपने घर में दालचीनी के तेल को बनाना चाहते है तो आसानी से बना सकते है ।

विधि:
  • दालचीनी का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीला ले।और उस पतीले में 250 ग्राम जैतून का तेल डाले और इसमें 125 ग्राम दालचीनी का पाउडर डाले।
  • अब इन दोनो को अच्छे से मिलाकर गैस पर माध्यम आंच में 10 से 15 मिनट तक अच्छे से पकाए।
  • 15 मिनट हो जाने के बाद अब गैस को बंद कर दे,और ठंडा होने के बाद किसी महीन जाली के बर्तन से इसको छानकर एक डिब्बे में रख ले।
  • ज्यादा दिनो तक सुरक्षित रखने के लिए आप इस तेल के डिब्बे को फ्रिज में रख सकती है।
  • अब आप इसका प्रयोग जोड़ो के दर्द,सिर में दर्द आदि के लिए कर सकते है।

दालचीनी का पाउडर बनाने की विधि:

दालचीनी का पाउडर बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है।
इसे बनाने के लिए आप दालचीनी के छाल को अच्छे से धूप में सुखा दे।सुखाने के बाद आप इसको मिक्सर/खल बट्टा में डालकर अच्छे से पीस ले।अब इस पाउडर को एक अच्छे से डिब्बे में रखकर बंद कर दे।अब आपका दालचीनी पाउडर बनकर तैयार है 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:


प्रश्न: दालचीनी का प्रयोग एक दिन में कितना करना चाहिए?
उत्तर: दालचीनी का प्रयोग आप एक दिन में एक टी स्पून से ज्यादा ना करे,क्योंकि दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसका सेवन गर्मियों में आधे चम्मच तक करना चाहिए।अगर आप लीवर या किसी बीमारी से पीड़ित है तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

प्रश्न: दालचीनी कब खाना चाहिए?
उत्तर: अगर आप दालचीनी का प्रयोग सुबह खाली पेट करते है तो ये आपके पाचन संबंधी जैसे गैस,एसिडिटी,कब्ज से राहत दिलाने में अत्यंत लाभकारी हो सकता है।आप रोज सुबह दालचीनी का काढ़ा,दालचीनी का पाउडर,या फिर दालचीनी की पानी भी पी सकते है।

प्रश्न: क्या रोज दालचीनी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है?
उत्तर: जी हां!अगर आप ऊपर बताए गए लेख के अनुसार दालचीनी का एक संतुलित मात्रा में सेवन करते है तो ये आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

निष्कर्ष: मैंने इस लेख में दालचीनी से संबंधी सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।आशा करती हू की आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा।अगर आप मुझसे स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।मैं आपके प्रश्नों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है।ये किसी भी प्रकार की दवा का विकल्प नहीं हो सकता हैं।ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।



एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. Kya fatty livar me dalchini le sakti hoon

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी नहीं! आप दालचीनी के स्थान पर खाली पेट नींबू पानी, मेथी का पानी, या आंवले का रस एक सीमित मात्रा में ले सकते है

      हटाएं