Ads

सिर के ब्लड सर्कुलेशन को कैसे बढ़ाये; ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, कौन सा योगा करें।

हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है, यह ब्लड सर्कुलेशन ही हमारे अंगों में ब्लड और आवश्यक पोषक तत्वों के संचार को व्यवस्थित रखता है, जिस वजह से हम स्वस्थ और एक्टिव महसूस करते है, परंतु जब यही ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से कार्य नही करता है, तो हमारे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से नही हो पाता है, और इसके साथ ही हमारे बॉडी के प्रत्येक अंगो को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जैसे-जैसे ब्लड सर्कुलेशन खराब होता जाता है, यह हमारे अंगों को धीर-धीरे प्रभावित करना शुरू कर देता है. इन्ही अंगों में हमारा मस्तिष्क भी प्रभावित होने लगता है, जो हमारे बालों की कई समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे डैंड्रफ, खोपड़ी का संक्रमण और तेजी से बालों का झड़ना आदि। आज हम इस लेख में सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये, ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के लक्षण के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे, पूरी जानकारी के लिए कृपया लेख में बने रहे।

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये; ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, कौन सा योगा करें।


ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण (Due to slow blood circulation in Hindi):-

ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने के आंतरिक और बाहरी दोनों तरह के विभिन्न  कारण हो सकता है।  नीचे लेख में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण के बारे में बताया गया हैं।


1. गतिहीन जीवन शैली:

ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने के मुख्य कारण में से गतिहीन जीवनशैली हो सकता है, गतिहीन जीवनशैली का मतलब गलत खान पान और शारीरिक गतिविधि की कमी होना है, अगर आप बहुत ज्यादा तला भुना, ऑयली, जंक फूड, का सेवन करते है, और व्यायाम या शारीरिक गतिविधि को कम महत्व देते है, तो आप खराब ब्लड सर्कुलेशन के शिकार हो सकते है।


2. मोटापा के कारण:

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो पाता है। 


 3. धूम्रपान के कारण:

ब्लड सर्कुलेशन का सही तरीके से संचार ना होने का कारण धूम्रपान, शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि नशीले पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन के कारण होता हैं।

4. उच्च रक्तचाप के कारण:

उच्च रक्तचाप के कारण भी ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो पाता है, अतः उच्च रक्तचाप यानि हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों को अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने पर ध्यान देना चाहिए।


5. उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर के कारण:

गलत खान पान या अत्यधिक वसा युक्त भोजन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, और इस हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो पाता है।

 

6. मधुमेह के कारण:

मधुमेह या शुगर की मात्रा ज्यादा होने के कारण भी ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो सकता हैं।


7. हृदय से संबंधी समस्या:

हृदय से संबंधी कोई बीमारी होने पर या हार्ट का सही तरीके से कार्य ना करने के कारण भी ब्लड सर्कुलेशन का सही तरीके से संचार नहीं  हो पाता है।


ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के लक्षण (Symptoms of poor blood circulation in Hindi):-

नीचे इंग्लिश में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के लक्षण बताए गए हैं अगर आपको निम्न लक्षण समझ में आए तो हो सकता है कि आपका ब्लड का संचार सही तरीके से नहीं हो रहा है:

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये; ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, कौन सा योगा करें।

1. ठंडे हाथ और पैर: 

ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होने पर आपके हाथ और पैर दोनो ठंडे हो सकते हैं। अगर आपके हांथ पैर के तलवे ठंडे महसूस होते है, तो ये खराब ब्लड सर्कुलेशन के लक्षण की ओर इशारा करते है। 

2. सुन्नता या झुनझुनी संवेदनाएं:

अगर आपको आपके हाथ, पैर या शरीर के किसी भी अंग में सुन्नता या झुनझुनी का एहसास होता हैं तो ये खराब ब्लड सर्कुलेशन का संकेत हो सकता है. जब खून का संचार सही तरीके से नही हो पाता है तो आपके नसों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिस कारण से आपको सुन्नता या झुनझुनी का अनुभव होता हैं.

3. मांसपेशियों में ऐंठन:

अगर आपके मांशपेशियों में बहुत ज्यादा ऐंठन या दर्द जैसा अनुभव हो रहा है, तो हो सकता है कि आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो रहा हो।

4. वैरिकाज़ नसें:

अगर आपको आपकी पतली नसे बाहर निकली दिखाई देने लगे तो ये भी लक्षण खराब ब्लड सर्कुलेशन की और इशारा करते है, क्योंकि रक्त का सही तरीके से संचार ना होने के कारण से नसो में रक्त जमने लगता है, जिसके कारण से नसे पतली और उभरी हुई नजर आने लगती है।

5. घाव का धीरे-धीरे ठीक होना:

यदि आपका ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है, तो घाव, कट या चोट लगने के कुछ देर पश्चात आपका घाव ठीक होने लगता है, परंतु खराब ब्लड सर्कुलेशन की स्थिति में घाव, कट या को ठीक होने में सामान्य समय से लंबा समय लगता है, जो प्रभावित क्षेत्र में अपर्याप्त ब्लड के कारण हो सकता है। 

6. त्वचा में परिवर्तन:

ब्लड सर्कुलेशन का सही तरीके से संचार ना होने का एक सामान्य कारण त्वचा का रंग बदलते हुए देखा जा सकता हैं, जैसे आपका शरीर पीला या नीला रंग जैसा दिखाई देने लगता है, ये लक्षण त्वचा में खून का प्रवाह कम होने की वजह से देखने को मिल सकते हैं।

7.  सूजन:

आपके पैरों, या तलवों में सूजन होने का कारण खराब ब्लड सर्कुलेशन हो सकता हैं. इसका कारण जब खून वापस दिल तक लौटने के लिए परिश्रम करता है, तो खराब रक्त प्रवाह के कारण पैर के निचले छोरों में तरल पदार्थ जमा हो जाते है, जिससे कारण से पैरो में सूजन की समस्या हो सकती है.

8. थकान या कमजोरी: 

यदि ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से नही हो पाता है, तो इस कारण से शरीर को अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इसका कारण खराब रक्त संचार के कारण शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों ना पहुंच पाना हो सकता है।

9. दिल की समस्याएं: 

 ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर दिल से जुड़ी समस्याओं के लक्षण देखने को मिल सकते है, क्योंकि रक्त के संचार का कार्य हार्ट के द्वारा ही किया जाता है और जब रक्त का संचार सही तरीके से नही होता है, तो इस हार्ट को रक्त के भेजने और वापस लाने में अत्यधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिस कारण से हृदय संबंधी लक्षण जैसे सीने में दर्द, जकड़न बेचैनी, दिल की धड़कन में तेज कम होना आदि देखने को मिल सकता है।


सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये (How to increase blood circulation in the head in Hindi)?:-

मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ब्लड का सही तरीके से संचार होना अति आवश्यक है, अगर ब्लड का संचार सही तरीके से ना हो तो हेयर फाल, रूसी, सिर दर्द और गंजापन की समस्या होने लगती है, इस समस्या से बचने के लिए सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये के बारे में बताया गया है।

सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये; ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, कौन सा योगा करें।

1. रोजाना व्यायाम करें:

 नियमित शारीरिक व्यायाम करने से सिर के अलावा पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, अतः मस्तिस्क या शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही करने के लिए रोजाना सुबह व्यायाम करना शुरू कर दे।

2. उचित पोषण का चुनाव करें: 

हमारे शरीर के ब्लड का संचार सही तरीके से होने में सबसे बड़ी जिम्मेदारी हमारे रोजाना के आहार पर निर्भर करता है, यदि हम रोजाना पौष्टिक आहार ले तो ब्लड का संचार सही तरीके से होने में बहुत मदद मिलती है, आप अपने आहार में फल, हरे पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, अदरक, लहसुन, नट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल कर सकते है। ये सभी ब्लड का संचार संतुलित करने के साथ ही आपके मस्तिष्क को अन्य रोगों से लड़ने में भी मदद करता हैं।

3. खूब पानी पीएं: 

कम पानी पीने से भी ब्लड का संचार सही तरीके से नही हो पाता है, इसलिए ब्लड का संचार सामान्य रखने के लिए जरूरी है की हम रोजाना कम से कम तीन से चार लीटर पानी अवश्य ही पिए।

4. मसाज करें:

सिर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा हो इसके लिए आप रोजाना तेल की मालिश करा सकते है, ऐसा करने से सिर की नसों पर दबाव पड़ता हैं, जिस वजह से सिर में ब्लड के सर्कुलेशन को सुधारा जा सकता है। सिर का मसाज करने के लिए आप नारियल के तेल, सरसो का तेल बादाम के तेल, जैतून तेल, लावेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। 

6. गर्म पैक का इस्तेमाल करें:

सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही हो इसके लिए आप गर्म पैक का आइटमल कर सकते है, गर्म पैक को सिर के आसपास गर्म रखने से ब्लड सर्कुलेशन सामान्य होता है । इससे आपकी रक्तवाहिनी में भी सुधार देखने को मिलता है।


7. मेडिटेशन और आराम:

सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के लिए मेडिटेशन से बढ़िया विकल्प हो ही नहीं सकता, मेडिटेशन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है, क्योंकि मेडिटेशन हमारे सिर में रक्त और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करता है। मेडिटेशन के अलावा निद्रा और आराम के लिए पर्याप्त समय देना भी बहुत जरूरी होता है, ये सभी चीजें का पालन करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद मिलेगी।

8. ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें:

हालाकि सिर के ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य रखने में मेडिटेशन एक बेहतरीन विकल्प है, इसके अतिरिक्त ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करने से भी आपके खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके साथ ही यह सिर के अलावा ओवरऑल बॉडी के ब्लड के संचार में सुधार आता है, 


9. वॉक करें:

ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाए रखने के लिए टहलना बहुत ही आसान और सरल तरीका है,

रोजाना कम से कम तीस मिनट तक टहलने से ये हमारे संपूर्ण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रहने में मदद करता है।


10. स्‍मोक‍िंग छोड़ दें:

धूम्रपान ऐसी चीज है, जो ब्लड सर्कुलेशन के अलावा हमारे संपूर्ण शरीर के लिए हानिकारक होता हैं, ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने और संपूर्ण स्वास्थ के ल‍िए आपको धूम्रपान हमेशा के लिए छोड़ देना चाह‍िए। स्‍मोक‍िंग से आपके मस्तिष्क तक जाने वाले ब्‍लड के संचार पर प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान करने से आपके मस्तिष्क तक पहुंचने वाला ऑक्‍सीजन और रक्त का स्‍तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। 


ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं (What to eat to increase blood circulation in Hindi?):-

 ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने जीवनशैली में नीचे बताए गए खाद्य पदार्थों को अपने आहार मे शामिल करें:


हरे पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करें:

आप अपने आहार में हरी सब्जियों जैसे पालक, हरा धनिया, मेथी, सरसों का साग, पुदीना, पत्ता गोभी, शलजम, आदि का इस्तेमाल करें, ये हरे पत्तेदार सब्जियां आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करेंगी।

फल का सेवन करें: 

फल हमारे ब्लड सर्कुलेशन के साथ ही साथ हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है, हम अपने ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए संतरा, नींबू, आम, नारंगी, अंगूर, सेब, अनार, मौसमी आदि विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन कर सकते है 


अदरक और लहसुन का सेवन करें:

ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए आप अपने आहार में अदरक और लहसुन का इस्तेमाल कर सकते है, ये ब्लड का संचार ठीक करने में मदद करते है, याद रखे आप इनका अत्यधिक मात्रा में सेवन ना करें, क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है, अतः दिनभर में आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा और लहसून की एक दो कच्ची कली का ही सेवन करें


नट्स और बीज: 

नट्स और बीज हमारे मस्तिष्क के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में अत्यंत लाभकारी होता हैं, आप अपने नियमित आहार में अखरोट, काजू, बादाम, मेवा, तिल, चिया का बीज आदि का सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर का सेवन:

चुकंदर को ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने के लिए बेहतरीन तरीका माना जाता हैं, आप चुकंदर का शालाद, या चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

ब्राह्मी का उपयोग करें:

ब्राह्मी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं. जो हमारे मस्तिष्क के लिए लाभकारी होते है, ब्राह्मी एक ऐसा हर्ब्स है जिस वजह से आपके मस्तिष्क का फंक्शन सक्रिय हो सकता है. इसका सेवन करने से यह आपके दिमाग में पहुंचने वाले खून की नसों को स्मूथ करता है जिससे आपके दिमाग में ऑक्सीजन का स्थानांतरण बेहतर तरीके से हो पाता है.


सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये yoga (How to increase blood circulation in head yoga in Hindi):-

सिर या पूरे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज का अभ्यास कर सकते है, इसके अलावा आप कुछ आसनों का भी अभ्यास कर सकते है,

इसके अलावा आप कुछ प्राणायाम भी कर सकते है जैसे कि:–


निष्कर्ष (conclusions):-

इस लेख में आपको सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये?, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए क्या खाएं , सिर में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाये yoga के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने की कोशिश की गई हैं, उम्मीद है कि आपको मेरा ये लेख पसंद आया होगा, अगर आप मुझे इस लेख से संबंधित कोई सुझाव या स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपके प्रश्नों/ सुझाव के बारे में उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगी धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें:

क्या आप भी मुंह से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं तो आप इन आठ तरीको को अपना सकते हैं

शाकाहारी के लिए स्वस्थ नाश्ता:एक शुद्ध शाकाहारी व्यक्ति को अपने नाश्ते में क्या खाना चाहिए







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ